वाराणसी

सीसीटीवी की निगरानी में होंगे गांव, पंचायत निधि से गांवों में लगेंगे कैमरे –

वाराणसी:– गांव भी अब सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होंगे। पंचायत निधि से गांवों में कैमरे लगवाने की योजना है। पुलिस के आपरेशन त्रिनेत्र के तहत कैमरे लगवाए जाएंगे। इससे आपराधिक घटनाओं के बाद कार्रवाई करने में पुलिस को सहूलियत होगी। कैमरों की गुणवत्ता की निगरानी डीएम की अध्यक्षता में गठित टीम करेगी। 

गांवों में कैमरे इंस्टाल करने के लिए स्थान चयन प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत अधिकारी करेंगे। चिह्नित स्थानों पर कैमरे इंस्टाल कराए जाएंगे। कैमरों को पुलिस कंट्रोल रूम से कमांड किया जाएगा। पंचायत प्रशासन अपने लिए गांवों के मिनी सचिवालय में अपने लिए कमांड रूम बनाएगा। ऐसे कैमरे लगाए जाएंगे, जो रात में भी कारगर होंगे। डीएम की अध्यक्षता वाली समिति में सीडीओ, डीपीआरओ, सूचना अधिकारी के अलावा एसपी और डीएम की ओर से नामित एएसपी, एडीएम, मुख्य वित्त व लेखाधिकारी सदस्य होंगे। 

 

*विकास कार्यों की भी होगी निगरानी*

 गांवों में लगे कैमरों के जरिये आपराधिक घटनाओं के साथ ही विकास कार्यों पर भी नजर रखी जाएगी। अपर मुख्य सचिव ने इसके बाबत पत्र जारी कर निर्देशित किया है। ये कैमरे सिर्फ पुलिस ही नहीं बल्कि राजस्व, पंचायती राज व ग्राम्य विकास विभाग के लिए भी काम आएंगे। पुलिस अधिकारियों के अनुसार ग्राम पंचायत निधि से गांवों में कैमरे लगवाने का निर्देश है। गांव के मुख्य प्रवेश द्वार, मुख्य निकास द्वार, तिराहे और चौराहे, संपर्क मार्ग, प्राथमिक स्कूल व ग्राम सचिवालय में जरूर कैमरे लगेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page