वाराणसी
Trending

शुरू हुआ ‘सक्रिय क्षय रोगी खोज’ अभियान, घर-घर हो रही स्क्रीनिंग;पहले दिन 194 लोगों के बलगम की हुई जांच,11 मिले पॉज़िटिव –

✍️नवीन तिवारी

वाराणसी:- वाराणसी जनपद में छुपे हुए क्षय (TB) रोगियों को खोजने को लेकर सोमवार से ‘सक्रिय क्षय रोगी अभियान’ शुरू किया गया। जिलाधिकारी के निर्देशन और मुख्य चिकित्सा अधिकारी के पर्यवेक्षण में अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर सभी सदस्यों की स्क्रीनिंग कर रहा हैं। स्क्रीनिंग में टीबी के लक्षण वाले संभावित व्यक्तियों के बलगम (स्पूटम) को एकत्रित कर जांच के लिए भेजा जा रहा है। पॉज़िटिव व्यक्तियों का नोटिफिकेशन करते हुए तत्काल उपचार पर रखा जा रहा है। साथ ही टीबी मुक्त पंचायत अभियान के तहत जन जागरूकता संबंधी गतिविधियां की जा रही हैं।

 

 जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डॉ पीयूष राय ने बताया कि एसीएफ़ अभियान के पहले दिन सोमवार को जनपद की समस्त 23 टीबी यूनिट पर स्वास्थ्यकर्मियों ने 10,069 घरों का भ्रमण किया गया, जिसमें 59,630 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। इस दौरान 337 व्यक्तियों में टीबी से मिलते जुलते लक्षण पाये गए। इसमें से 194 संभावित व्यक्तियों की जांच की गई, जिसमें 11 व्यक्तियों में टीबी की पुष्टि की गई। इन सभी रोगियों का नोटिफिकेशन करते हुए तत्काल उपचार पर रखा गया।

 डीटीओ ने बताया कि एसीएफ़ अभियान में जनपद की कुल जनसंख्या का 20 प्रतिशत एरिया को कवर किया जा रहा है। टीबी मरीजों की तलाश के लिए कुल 198 टीमों का गठन किया गया है। निगरानी के लिए पांच टीमों पर एक पर्यवेक्षक नामित किया गया है। कुल 40 पर्यवेक्षकों को जिम्मेदारी दी गई है। सभी को प्रशिक्षण देकर अभियान की शुरुआत की गई है। इसके साथ ही प्रत्येक टीबी यूनिट पर एक-एक मेडिकल आफिसर भी नामित किया गया है। जांच टीम संभावित टीबी की जांच के लिए स्पूटम ले रही है। अभियान में हाई रिस्क वाले एरिया को भी चिह्नित किया गया है, जिसमें जेल, कस्तूरबा आवासीय विद्यालय, विद्यालय, वृद्धा आश्रम, मलिन बस्ती अन्य संभावित स्थानों पर भी जांच टीम जाएगी। स्पूटम लेकर जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजेगी। टीबी पॉज़िटिव मिलने पर मरीजों का उपचार शुरू किया जाएगा। स्पूटम की माइक्रोस्कोपी लैब में जांच भी की जा रही है। बलगम की जांच में टीबी का बैक्टीरिया नहीं पाया जाता है तो मरीज का चेस्ट एक्सरे भी किया जाएगा। टीबी का संक्रमण मिलने पर मरीजों का उपचार शुरू होगा।

 दूसरी ओर सोमवार को टीबी मुक्त पंचायत अभियान के अंतर्गत काशी विद्यापीठ ब्लॉक के केराकतपुर गाँव में कंपोजिट स्कूल के छात्रों की ओर से जागरुकता रैली निकाली गई। इसमें करीब 2500 छात्रों ने प्रतिभाग किया। स्वास्थ्य, शिक्षा, पंचायती राज विभाग व पीरामल फ़ाउंडेशन के संयुक्त सहयोग से रैली का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रधानाध्यापिका आराधना दुबे, ग्राम प्रधान प्रमोद सिंह, पीरामल फ़ाउंडेशन से अरविन्द गुप्ता, गांधी फ़ेलो से अमित शर्मा, सोनाली चौधरी, प्रतिष्ठा सिंह, छाया कुमारी, ललिता वर्मा, करुणा फ़ेलो से अनामिका सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page