वाराणसी
Trending

वाराणसी के 100 वर्ष पुराना मालगोदाम में गरजा नगर निगम का बुलडोजर: आस-पास के गोदाम मालिकों ने जताई आपत्ति –

✍️नवीन तिवारी

वाराणसी:-  वाराणसी नगर निगम वाराणसी द्वारा कैंट क्षेत्र स्थित पुराना मालगोदाम के पास स्थित गुडशेड बाजार में ध्वस्तीकरण की कारवाई की गई। वहां मौजूद मजदूरों को वहां से हटाया गया और बिल्डिंग पर नोटिस चस्पा किया गया। अधिकारियों ने बताया कि शासनादेश द्वारा तहबाजारी व्यवस्था समाप्त कर दी गयी। नगर निगम, वाराणसी द्वारा किरायेदारों का दैनिक तहबाजारी आवंटन निरस्त किया जा चुका है। उक्त गुडशेड बाजार का भवन लगभग 80 से 100 वर्ष पुराना है। भवन की दीवारें एवं छत काफी जर्जर हो चुके है, एवं क्षतिग्रस्त है, जो गिराऊ स्थिति में थी।

 

जर्जर भवन होने के कारण किया गया ध्वस्तीकरण की कार्रवाई –

मौके अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार यादव ने बताया कि भवन एवं दीवार जर्जर होने के कारण भविष्य में कभी भी गिर सकता था। जर्जर भवनों के गिरने से जान-माल की हानि होने की प्रबल सभावना थी इसलिए जान-माल की सुरक्षा की दृष्टि से माल गोदाम की जर्जर भवनों को गिराया जा रहा हैं‌। उन्होंने बताया कि यहां पर मजदूर अपने सामानों को रखते थे और कुछ मजदूर यहां पर रहते भी थे जिनको हटा दिया गया था और चेतावनी दी गई थी। नगर निगम ने दो बुलडोजर लगाकर पूरे क्षेत्र के इमारत को ध्वस्त कराया।

मालगोदाम क्षेत्र के रहने वाले लोगों ने कहां कि कैंटोनमेंट प्रशासन ने हमें जमीन लीज पर दी है। जिसकी याचिका कोर्ट में डाली गई है लेकिन फिर भी नगर निगम कैंटोनमेंट की जमीन को ध्वस्त कर रहा है। लोगों ने यहां भी आरोप लगाया कि नगर निगम जिस भवन को दिखाकर ध्वस्त करने की कार्रवाई करने पहुंचा था उसको ध्वस्त न करते हुए आसपास के गोदाम को गिराना शुरू कर दिया। लोगों ने कहा कि कैंटोनमेंट प्रशासन ने जो तोड़ने का अधिकार नगर निगम को दिया है वहीं तोड़ा जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page