वाराणसी
Trending

मांगों को लेकर फेरी पटरी ठेला व्यापारियों ने किया नगर निगम का घेराव, 1 घंटे तक प्रदर्शन –

✍️नवीन तिवारी

 

वाराणसी:- 5 सूत्रीय मांगों को लेकर ठेला पटरी व्यापारियों ने मंगलवार को नगर निगम कार्यालय का घेराव किया। व्यापारियों ने नगर निगम पर उत्पीड़न का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि जब तक हमारी 5 सूत्रीय मांगों को नहीं माना जाता, तब तक हमारा विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा। इस दौरान व्यापारी नगर निगम कार्यालय के बाहर धरने पर बैठ गये और जमकर नारेबाजी की।
धरना पर बैठे व्यापारियों का कहना है कि नगर निगम अतिक्रमण दस्ता द्वारा जब्त सामान छुड़ाने हेतु नियम अत्यंत जटिल है एवं बहुत विलंबित होने के कारण उनके सामान नष्ट हो जाते हैं। इसके चलते जहां भ्रष्टाचार पनप रहा है, वहीं पटरी व्यवसायियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। व्यापारियों की मांग है कि नियम को सरल बनाएं। धरने पर बैठे व्यापारियों को धरना समाप्त करने के लिए अपर नगर आयुक्त मौके पर पहुंचे। उन्होंने नगर आयुक्त से मिलकर बुधवार दोपहर तक मामले को निपटाने का आश्वासन देकर प्रदर्शन शांत कराया।

*पुलिस और नगर निगम पर उत्पीड़न का आरोप*

फेरी पटरी ठेला व्यवसायी समिति के सचिव अभिषेक निगम ने आरोप लगाते हुए कहा कि नगर निगम वाराणसी एवं पुलिस प्रशासन वाराणसी के संयुक्त टीम द्वारा प्रतिदिन दैनिक आजीविका चला कर अपना व अपने परिवार का भरण पोषण करने वाले फेरी पटरी ठेला व्यवसायियों की धारा 34 और धारा 151 में चालान पर सामान जब्त कर थाने पर ले जाकर बैठना निंदनीय कार्यवाही है। चरण बद्ध ज्ञापन सौंपे जाने का निर्णय संघर्ष समिति द्वारा लिया गया था। प्रथम चरण में नगर आयुक्त नगर निगम वाराणसी को विभिन्न बिंदुओं की समस्याओं से अवगत कराया गया। जिसका निस्तारण तत्काल नहीं हुआ तो अगले चरण में आंदोलन तीव्र होगा।

*अपर नगर आयुक्त ने दिया आश्वासन, समाप्त हुआ धरना*

अपर नगर आयुक्त अनिल यादव व्यापारियों को समझाने के लिए प्रयास किया लेकिन व्यापारियों ने नगर आयुक्त से वार्तालाप करने की बात कही जिसपर अपर नगर आयुक्त ने नगर आयुक्त से फोन पर बात करके बुधवार दोपहर 12 बजे का समय दिया। जिसमें वह फेरी पटरी ठेला व्यवसायी समिति के 7 सदस्यों से उसकी मांगों के समाधान के लिए वार्तालाप करने का समय दिया। नगर आयुक्त के आश्वासन के बाद व्यापारियों ने विरोध प्रदर्शन कल तक के लिए समाप्त किया।

*ये हैं मांगें*

1. लहरतारा – चौकाघाट फ्लाईओवर के नीचे सिर्फ फेरी पटरी ठेला व्यवसायियों को आजीविका हेतु पुनः स्थापित किया जाए।

2. अस्सी घाट और नमो घाट पर प्रस्तावित स्ट्रीट फूड हब में शत प्रतिशत पटरी व्यवसायियों को समायोजित किया जाए। स्मार्ट स्ट्रीट फूड हब बनाकर निर्धारित शुल्क पटरी व्यवसायियों से ले लिया जाए।

3. पुलिस द्वारा धारा 34,धारा 151 के अंतर्गत पटरी व्यवसायियों का चालान, सामान जब्तीकरण के साथ किया जा रहा है और घंटे-घंटों थाने पर बैठा दिया जाता है जो उचित नहीं है। तत्काल इस पर पुलिस आयुक्त से बात कर रोक लगाई जाए।

4. नगर निगम अतिक्रमण दस्ता द्वारा जब्त सामान छुड़ाने हेतु नियम अत्यंत जटिल है एवं बहुत विलंबित होने के कारण उनके सामान नष्ट हो जाते हैं, उक्त के चलते जहां भ्रष्टाचार पनप रहा है, वहीं पटरी व्यवसायियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। नियम को सरल बनाएं।

5. शहर में बहुत समय से कोई भी नया वेंडिंग जोन नहीं बनाया गया है शहर भर में नए वेंडिंग जोन बनाए जाए। पूर्व के वेंडिंग जोन में क्रमबद्ध तरीके से दुकानों के प्रमाण पत्र, आई कार्ड जारी किए जाए एवं लाइट, पानी व टॉयलेट की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page