लखनऊ

यूपी पुलिस की बढ़ेगी कनेक्टिविटी,पुलिसकर्मियों को मिलेगा हाई स्पीड मोबाइल डाटा – 

लखनऊ :– योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश पुलिस के सीयूजी नंबर सिम को अपग्रेड करने का निर्देश दिया है।गृह विभाग की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह निर्देश दिए हैं।अब पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को उनके 3जी सिम की जगह 4जी सिम देने की तैयारी शुरू हो गई है।

इसको लेकर पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों ने भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) को निर्देशित किया है। 4जी सिम मिलने के बाद पुलिसकर्मी हाई स्पीड से जुड़ जाएंगे। पुलिसकर्मियों को पहले से अब अधिक डाटा मिलेगा और कनेक्टिवटी भी अच्छी होगी,जिससे अपराधों पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी।

बता दें कि यूपी पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी कई साल से 3जी सिम से काम चला रहे हैं। 3जी सिम में अब तकनीकी समस्याएं भी आने लगी हैं। मोबाइल टेक्नोलॉजी में बदलाव से जल्द ही 5जी इस्तेमाल होने लगेगा। वहीं वर्तमान में इस्तेमाल हो रहे 3जी सिम की वजह से कई जगहों पर नेटवर्क की समस्या का सामना भी करना पड़ता है, जिसे इस पहल से दूर किया जा सकेगा।

इसके अलावा ट्राई की गाइडलाइन के मुताबिक मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को पुलिस के सीयूजी से होने वाली कॉल को प्राथमिकता देनी होगी।उदाहरण के तौर पर अगर किसी जगह बड़ी घटना होने पर आमजन के साथ पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों,कर्मचारियों का जमावड़ा लग जाता है, तो वहां मौजूद बीटीएस अधिक संख्या में कॉल करने की वजह से जाम हो जाता है। इस समस्या को देखते हुए ट्राई ने कानून-व्यवस्था के दृष्टिगत मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स को निर्देश दिया है कि वह पुलिस के सीयूजी सिम से होने वाली कॉल को प्राथमिकता प्रदान करे, ताकि आपात स्थिति में इमरजेंसी सेवाओं में देरी न हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page