Uncategorized

16 जनवरी को सामूहिक विवाह कार्यक्रम भव्य होगा – DM

बांदा जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता में कलेक्टेªट के महर्षि बामदेव सभागार में दिनांक 16 जनवरी, 2024 को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम को भव्य रूप से आयोजित किये जाने के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक सम्पन्न हुई। उन्होंने जीआईसी ग्राउण्ड बांदा में भव्य रूप से कार्यक्रम आयोजित किये जाने हेतु पण्डाल बनाये जाने तथा प्रत्येक पण्डाल में व्यवस्था हेतु कर्मियों की ड्यूटी लगाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी एवं अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका नगर पंचायत के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सामूहिक विवाह कार्यक्रम में प्रातः 09ः00 बजे तक लाभार्थी की उपस्थिति सुनिश्चित करायें। उन्होंने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका बांदा एवं जिला पंचायतराज अधिकारी को कार्यक्रम स्थल पर सफाई हेतु सफाई कर्मियों की ड्यटी लगाये जाने तथा डस्टबिन की व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये। हमारी संस्कृति हमारा प्रदेश के अन्तर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रमों को कराये जाने के सम्बन्ध में क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने सामूहिक विवाह कार्यक्रम में वैवाहिक होने वाले जोडों को आॅनलाइन विवाह प्रमाण पत्र भी दिये जाने की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में लाभार्थियों को दिये जाने वाले सामान कपडे व अन्य डिनर सेट, ट्राली बैग व अन्य सामग्री दिये जाने हेतु समय से सामान की व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने सामान वितरण केन्द्र पर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाये जाने तथा सभी लाभार्थियों को फोन से सूचना उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिये। उन्होंने मुसलिम जोडों हेतु अलग से वैवाहिक कार्यक्रम की उनके रीति-रिवाज के अनुसार व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने गायत्री परिवार के लोगों द्वारा वैवाहिक कार्यक्रम सम्पन्न कराने हेतु प्रत्येक ब्लाक में लोगों की व्यवस्था कराये जाने के साथ ब्लाक के कैम्प में एक-एक सेक्टर अधिकारी के रूप में जिला स्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी लगाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को खान-पान की व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये।

उन्होंने अधिकारियों को उक्त कार्यक्रम के आयोजन हेतु समस्त आवश्यक तैयारियों को समय से पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। उक्त कार्यक्रम के आयोजन हेतु पण्डाल, टेन्ट, शुद्ध पेयजल के टैंकर, फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, मोबाइल शौचालय की व्यवस्था किये जाने के साथ चिकित्सकों की टीम आवश्यक दवाओं के साथ तथा एम्बुलेन्स, अग्निसमन वाहन की व्यवस्था के साथ समुचित व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था हेतु महिला एवं पुरूष पुलिस कर्मियों की व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने पार्किंग की व्यवस्था कराये जाने निर्देश दिये। उन्होंने वैवाहिक कार्यक्रम में स्टेज, बडी स्क्रीन, एलईडी की स्थापना, कुर्सी, मेज व प्रकाश की समुचित व्यवस्था कराये जाने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी  वेद प्रकाश मौर्य, जिला विकास अधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, पीडी डीआरडीए, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page