कोर्ट इतिहासकारों का काम नहीं ले रहा है,विवाह की संस्था बदल गई है जो संस्था की विशेषता है, सती और विधवा पुनर्विवाह से लेकर अंतर धार्मिक विवाह.विवाह का रूप बदल गया है –सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़

✍️रोहित नंदन मिश्र –
दिल्ली :– समलैंगिक विवाह मामले में सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ का कहना है कि उन्होंने न्यायिक समीक्षा और शक्तियों के पृथक्करण के मुद्दे से निपटाया है।
“शक्तियों के पृथक्करण के सिद्धांत का अर्थ है कि राज्य के तीन अंगों में से प्रत्येक अलग-अलग कार्य करता है। कोई भी शाखा किसी अन्य के समान कार्य नहीं कर सकती है। भारत संघ ने सुझाव दिया कि यह न्यायालय शक्तियों के पृथक्करण के सिद्धांत का उल्लंघन करेगा यदि वह निर्धारित करता है सूची। हालाँकि, शक्तियों के पृथक्करण का सिद्धांत न्यायिक समीक्षा की शक्ति पर रोक नहीं लगाता है। संविधान की मांग है कि यह न्यायालय नागरिकों के मौलिक अधिकारों की रक्षा करे। शक्तियों के पृथक्करण का सिद्धांत इस न्यायालय द्वारा निर्देश जारी करने के रास्ते में नहीं आता है। मौलिक अधिकारों की सुरक्षा।
सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा – मुझे खेद है न्यायमूर्ति रवींद्र भट्ट के लिए कुछ औपचारिक औपचारिकताओं के कारण हमें देर हो गई
इस मामले में 4 फैसले है, मेरे द्वारा,जस्टिस कौल,जस्टिस भट और जस्टिस पीएस नरसिम्हा
इसमें सहमति की डिग्री और असहमति की डिग्री होती है, : मैंने न्यायिक समीक्षा और शक्तियों के पृथक्करण के मुद्दे को निपटाया है, इसका मतलब है कि प्रत्येक अंग एक अलग कार्य करते हैं। पारंपरिक सिद्धांत अधिकांश आधुनिक लोकतंत्रों की कार्यप्रणाली को जीवंत नहीं बनाता है।
इस सिद्धांत की सूक्ष्म कार्यप्रणाली काम करती है और एक संस्थागत सहयोग दूसरे हाथ के कामकाज का मार्गदर्शन करता है। केंद्र ने कहा शक्तियों के पृथक्करण का उल्लंघन होगा।
सीजेआई: शक्तियो के पृथक्करण का सिद्धांत मौलिक अधिकारो की रक्षा के लिए रिट जारी करने के इस न्यायालय के रास्ते मे नहीं आ सकता। अदालतें कानून नहीं बना सकतीं लेकिन उसकी व्याख्या कर सकती हैं और उसे लागू कर सकती है, फिर प्रश्न यह कि प्रश्नोत्तरी शहरी या संभ्रांत नहीं है। इस विषय पर साहित्य की सीमित खोज से यह स्पष्ट हो जाता है कि समलैंगिकता कोई नया विषय नहीं है। लोग समलैंगिक हो सकते हैं, भले ही वे गांव से हों या शहर से.. न केवल एक अंग्रेजी बोलने वाला पुरुष समलैंगिक होने का दावा कर सकता है..बल्कि ग्रामीण इलाके में एक खेत में काम करने वाली महिला भी हो सकती है।
सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़:– शहरी स्थानों में मौजूद समलैंगिकता की कल्पना करना उन्हें मिटाने जैसा होगा और यह शहरी को अभिजात वर्ग के साथ मिलाना है। शहरी केंद्र भौगोलिक रूप से जाति, धर्म आदि पर विभाजित हैं।
कोर्ट इतिहासकारों का काम नहीं ले रहा है.. विवाह की संस्था बदल गई है जो संस्था की विशेषता है.. सती और विधवा पुनर्विवाह से लेकर अंतरधार्मिक विवाह..विवाह का रूप बदल गया है।…शादी बदल गई है और यह एक अटल सत्य है और ऐसे कई बदलाव संसद से आए हैं। कई वर्ग इन परिवर्तनों के विरोधी रहे लेकिन फिर भी इसमें बदलाव आया है इसलिए यह कोई स्थिर या अपरिवर्तनीय संस्था नहीं है।
यदि राज्य पर सकारात्मक दायित्व लागू नहीं किए गए तो संविधान में अधिकार एक मृत अक्षर होंगे। समानता की विशेषता वाले व्यक्तिगत संबंधों के मामले में अधिक शक्तिशाली व्यक्ति प्रधानता प्राप्त करता है, अनुच्छेद 245 और 246 के तहत सत्ता में संसद ने विवाह संस्था में बदलाव लाने वाले कानून बनाए हैं।
सीजेआई:समलैंगिक वाले जोड़ो के लिए विवाह को मौलिक आधार बनाना स्वीकार नही किया जा सकता।अभिव्यंजक और घटक सामग्री के बीच एक विवाह है।विवाह उस अर्थ मे मौलिक नही है और इसने नियमो के कारण वह स्वरूप प्राप्त कर लिया है, अगर हम विशेष विवाह एक्ट की धारा 4 को असंवैधानिक मानते है तो प्रगतिशील कानून का उद्देश्य खो जाएगा। यदि इसे अमान्य करार दिया जाता तो यह भारत को सामाजिक असमानता और धार्मिक असहिष्णुता से ओत-प्रोत आजादी से पहले के युग मे ले जाएगा और एक बुराई की कीमत पर दूसरी बुराई को खत्म कर देगा। यदि शब्दों को प्रतिस्थापित किया जाता है तो न्यायालय विधायिका के क्षेत्र में प्रवेश करेगा। अदालत इस अभ्यास को करने और क़ानून में शब्दों को पढ़ने के लिए सक्षम नहीं है। न्यायिक विधान अस्वीकार्य है।
सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़: क्या एसएमए में बदलाव की जरूरत है, यह संसद को पता लगाना है और अदालत को विधायी क्षेत्र में प्रवेश करने में सावधानी बरतनी चाहिए।
संविधान की यह समझ संविधान के भाग 4 को पढ़ने पर प्रमाणित होती है। संविधान सकारात्मक और नकारात्मक दोनों धारणाओं के माध्यम से नागरिकों को पूरी क्षमता से खुद को विकसित करने में मदद करता है, दक्षिण अफ़्रीकी संविधान के विपरीत हम जीवन की गुणवत्ता में सुधार नहीं करना चाहते हैं, लेकिन इसे भाग 3 और भाग 4 से पूरा किया जा सकता है।
मनुष्य जटिल समाजों में रहते हैं… एक-दूसरे के साथ प्यार और जुड़ाव महसूस करने की हमारी क्षमता हमें इंसान होने का एहसास कराती है। हमें देखने और देखने की एक जन्मजात आवश्यकता है। अपनी भावनाओं को साझा करने की आवश्यकता हमें वह बनाती है जो हम हैं, ……ये रिश्ते कई रूप ले सकते हैं, जन्मजात परिवार, रोमांटिक रिश्ते आदि। परिवार का हिस्सा बनने की आवश्यकता मानव गुण का मुख्य हिस्सा है और आत्म विकास के लिए महत्वपूर्ण है।
सीजेआई: ऐसे रिश्तों के पूर्ण आनंद के लिए.. ऐसे संघों को मान्यता की आवश्यकता है और बुनियादी वस्तुओं और सेवाओं से इनकार नही किया जा सकता है। यदि राज्य इसे मान्यता नहीं देता है तो वह अप्रत्यक्ष रूप से स्वतंत्रता का उल्लंघन कर सकता है, अधिकार पर उचित प्रतिबंध हो सकता है.. लेकिन अंतरंग संबंध का अधिकार अप्रतिबंधित होना चाहिए। यदि राज्य इसे मान्यता नहीं देता है और लाभ का एक समूह नहीं है, तो एक साथी चुनने और रिश्ते और अंतरंग संबंध में प्रवेश करने की स्वतंत्रता निरर्थक होगी अन्यथा प्रणालीगत भेदभाव होगा।