Uncategorized

मुख्य विकास अधिकारी ने विकास कार्यों से सम्बन्धित विभागों ,खण्ड विकास अधिकारियों को दिए निर्देश 

मुख्य विकास अधिकारी ने विकास कार्यों से सम्बन्धित विभागों ,खण्ड विकास अधिकारियों को दिए निर्देश 

 

बांदा मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य की उपस्थिति में विकास कार्यों से सम्बन्धित बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने सम्बन्धित विभागों एवं खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि विकास सम्बन्धी योजनाओं के कार्यों में तेजी लाने के लिए दिए निर्देश वर्षा जल संस्क्षण एवं वृक्षारोपण हेतु समय से वर्षा से पूर्व गड्ढे की खुदान के साथ वृक्षारोपण हेतु समस्त विकास खण्डों में पाँच-पाँच स्थान वृक्षारोपण हेतु चिन्हित करें। उन्होंने वृक्षारोपण में विभिन्न प्रजातियों के वृक्षों के पौध की तैयारी एवं फलदार वृक्षों का रोपण भी कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने वर्षा के मौसम से पूर्व वर्षा जल संस्क्षण हेतु मेडबन्दी, जल संरक्षण के लिए तालाबों की खुदाई व खेत-तालाब के अन्तर्गत जल संरक्षण हेतु आवश्यक व्यवस्थायें की जायें। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना एवं मुख्यमंत्री आवास योजना के आवसों को पूर्ण करने की प्रगति की समीक्षा करते हुए, अवशेष आवासों के निर्माण कार्यों को नियमित रूप से समीक्षा करते हुए पूर्ण कराये जाने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारियों को दिये।

 

उन्होंने स्वयं सहायता समूहों का क्रेडिट लिंक बैंकों के द्वारा कराये जाने के सम्बन्ध में लीड बैंक मैनेजर को निर्देशित किया कि इंडियन बैंक व आर्यावर्त बैंक द्वारा समन्वय कर शीघ्र समूहों को लिंकेज कराया जाए। बैठक में कृषि रक्षा रसायन व पीएम कुशुम योजना तथा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के सम्बन्ध में समीक्षा करते हुए किसानों को समय से योजनाओं का लाभ तथा युवा स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों के समस्त आवेदनों को निस्तारित कर बैंकों से ऋण दिलाये जाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये। राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना एवं विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अन्तर्गत पात्र श्रमिकों को चिन्हित कर टूलकिट वितरण किया जाए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दिनांक 01 जुलाई से संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान को प्रभावी रूप से संचालित कराये जाने हेतु स्वास्थ्य विभाग सहित सम्बन्धित विभागों को कार्ययोजना के अनुसार कार्यों को पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये।

बैठक में जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी संजीव बघेल, जिला वानकी अधिकारी सहित डीसी एनआरएलएम एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page