Uncategorized

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 25 बच्चे हुए पुरस्कृत

 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 25 बच्चे हुए पुरस्कृत

बांदा: 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शहर के नटराज संगीत महाविद्यालय में लोगों को योग के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा एक विशेष योग शिविर और जन-जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागियों द्वारा विभिन्न योगिक क्रियाओं का योगाचार्य डॉ शिव प्रकाश सिंह के निर्देशन में अभ्यास किया गया। कार्यक्रम में विभाग द्वारा एक पेंटिंग व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन कर 25 बच्चों को पुरस्कृत किया गया। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम है ‘स्वयं व समाज के लिए योग’।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मालती बासू, चेयरमैन नगर पालिका परिषद, ने अपने संबोधन में कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक संकल्पित व्यक्तिव हैं।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का उद्देश्य योगाभ्यास और इसके लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दिवस योग के माध्यम से शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक कल्याण को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि योगाचार्य प्रकाश चंद्र सक्सेना ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत में उत्पन्न योग लगभग 6000 साल पुराना शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है। योग आदर्श जीवनशैली अपनाने को प्रोत्साहित करता है।

इस अवसर पर क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी गौरव त्रिपाठी ने बताया कि योग तन और मन को एकजुट रख एकाग्रता बढ़ाता है। सभी को दिन में कभी भी थोड़ा समय निकाल योग अवश्य करना चाहिए। साथ ही बताया कि केंद्र सरकार ने सभी आयु और क्षमताओं के लिए उपयुक्त योग आसनों के मानकीकृत्य सेट के रूप में कॉमन योग प्रोटोकॉल (CYP) विकसित किया है। यह प्रोटोकॉल योग को सुलभ बनाता है। योग प्रशिक्षण व अभ्यास के लिए विडियो प्रदान करने के लिए WHO के सहयोग से M-Yoga एप लांच किया गया है।

कार्यक्रम में संगीत महाविद्यालय के प्रबंधक धनंजय सिंह ने कहा कि योग न सिर्फ तनाव और अन्य दिक्कतों से राहत दिलाता है। योग का मस्तिष्क की कार्यप्रणाली पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसे करने से शरीर के हर अंग की सक्रियता बढ़ती है। छात्रों को अवश्य योग करना चाहिए। योग करते समय मन को शांत रखकर ध्यान केंद्रित करना चाइए।

योग पर आधारित पेंटिंग व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन कर 25 विजेताओं को विभाग द्वारा पुरस्कृत किया गया। पेंटिंग के 15 विजयी प्रतिभागी थे किरन सेठी, वेदांश, काव्या पाटिल, अंश राज मिश्रा, सूर्यान्श, सुनीता देवी प्रजापति, शिव प्रकाश, प्रकाश, दिव्यान्शी, कुलदीप, जयचंद्र, आर्या पटेल, अंजना, भानशी व उत्कर्शिनी। सही जवाब देकर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के 10 प्रतिभागी थे नरेंद्र कुमार, सौम्या सिंह, रिया, महेश, दयानन्द, स्वर्णिम, पूनम, वेदाशी, आध्या व श्याम सुंदर।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से उपस्थित थे धनंजय सिंह, महाविद्यालय प्रबंधक, विभाग के जितेंद्र सिंह, प्राचार्य अनुराधा सिंह और कार्यालय प्रमुख दयानंद सहित अन्य गणमान्य लोग।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page