Uncategorized

बांदा जनपद की संक्षिप्त खबरें…..

 

विवाद के चलते पति ने लगाई फांसी

बांदा। पति-पत्नी के बीच शराब पीने को लेकर हुए विवाद के चलते पति ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मरका कस्बा निवासी संतोष कुमार 43 पुत्र पन्नालाल प्रजापति 6 बीघे का कास्तकार है और शराब पीने का आदी था। शराब पीने को लेकर पत्नी सीता से आये दिन विवाद होता था। गुरूवार की देर शाम खेतों से काम करने के बाद नशे की हालत मे घर पहुंचे पति-पत्नी मे विवाद हुआ। नाराज होकर संतोष सोने चला गया और इसी बीच मौका पाकर गले मे रस्सी का फंदा डालकर झूल गया। रात लगभग 10 बजे पत्नी खाने के लिए बुलाने गयी तो देखा कि वह फांसी के फंदे पर लटक रहा है। यह देखकर पत्नी ने परिजनों को बुलाया और फांसी के फंदे से नीचे उतारकर उसे इलाज के लिए सीएचसी ले गयें लेकिन डाक्टरों ने देखते ही मृत घोषित कर दिया। मृतक के भाई जय नारायण का कहना है कि बीते अक्टूबर मे पुराना ट्रैक्टर जमा कर नया ट्रैक्टर खरीदकर लाया था किश्त न जमा कर पाने के कारण वह परेशान रहता था इसी के चलते फांसी लगाकर आत्महत्या की है। थानाध्यक्ष नरेश कुमार प्रजापति का कहना है कि परिजनों की ओर से कोई तहरीर प्राप्त नही हुई है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

नेहरू युवा मंडल की खेलकूद प्रतियोगिता

बांदा। मतदाता जागरूकता माह के चलते ब्लाक स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जसपुरा ब्लाक के नांदादेव जूनियर हाई स्कूल मे नेहरू युवा मंडल घुरौंडा के तत्वावधान मे खेलकूद प्रतियोगिता हुई। इसमे छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर विभिन्न खेलों मे प्रतिभा का प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता के बाद विजयी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार व प्रमाण पत्र बांटे गये। इस अवसर पर अजित प्रकाश गुप्ता, प्रधानाध्यापक दीन दयाल अवस्थी, जीतेन्द्र धुरिया, कुलदीप तिवारी, खेल शिक्षक विवेक सिंह, विमल सिंह, छात्रा प्रांशी, शगुन, रिया, शिवांश, देव कुमार, सुमित, प्रियंका, मदीना व मयंक आदि बड़ी संख्या मे छात्र-छात्राएं मौजूद रहीं। कार्यक्रम का संचालन ऋतेश त्रिपाठी अज्ञात ने किया।

टैक्सी पलटने से 4 घायल 

बांदा। बीती शाम ऑटो टैक्सी सीएनजी बाइक सवारों को बचाने के चक्कर में डिसबैलेंस होकर पलट गईं जिससे सीएनजी पर सवार चार लोग बुरी तरह से घायल हो गए। जिन्हे करतल पुलिस व एंबुलेंस के जरिए उपचार के लिए सीएचसी मे भर्ती कराया गया। गंभीर हालत होने पर चारों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। करतल से ऑटो टैक्सी सीएनजी नरैनी सवारी ले कर आ रहा था। तभी करतल मार्ग के नहरी गांव के पास नरैनी की तरफ से दो बाइक सवार बाइक को लहराते हुए निकले जिनको बचाने के चक्कर में सीएनजी पलट गई। बाइक सवार रफू चक्कर हो गए। देवरार गांव के निवासी कैलाश की 52 वर्षीय पत्नी सिया बाई व उसका 65 वर्षीय पति बब्बू मैनेजर तथा इसी गांव का निवासी कैलाश का 30 वर्षीय पुत्र जितेंद्र व बांसपोखरी राजीव नगर निवासी मुनीलाल का 28 वर्षीय पुत्र ब्रजकिशोर गंभीर रूप से घायल हो गए। प्राथमिक उपचार के बाद जिला मेडिकल अस्पताल भेज दिया गया। सीएनजी में बैठी रचना ने बताया कि सभी दाहिनवारा देने करतल क्षेत्र के सहेंवा गांव गए थे। लौटते समय घटना हो गई।

सरकारी खरीद केन्द्रों मे गेहूं की बिक्री शुरू

बांदा। गेहूं खरीद को लेेकर शासन ने किसानों के लिए बेहतर व्यवस्थाएं की हैं। डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने बताया कि गेहूं खरीद के लिए 2275 रुपये प्रति क्विंटल की दर निर्धारित की गयी है। यह चालू वर्ष मे घोषित समर्थन मूल्य 2125 रुपये प्रति क्विंटल से 150 रुपये अधिक है। गेहूं बेंचने के लिए किसानों को क्रय केन्द्र पर गेहूं की उतराई, छनाई एवं सफाई के मग मे खर्च होने वाले 20 रुपये उनके गेहूं के मूल्य के साथ वापस किया जाएगा। गेहूं की खरीद 1 मार्च से शुरू हो गयी है और यह 15 जून तक संचालित रहेगी। सभी केन्द्रों मे सवेरे 9 बजे से शाम 6 बजे तक रविवार एवं राज पत्रित अवकाशों को छोड़कर सभी कार्य दिवसों मे खुले रहेंगे। उन्होने बताया कि जिले मे खाद्य विभाग के 22, पीसीएफ के 42, भारतीय खाद्य निगम के 6, यूपी एसएस के 6, एवं नेफेड के 6 गेहूं खरीद केन्द्र संचालित हैं। डीएम ने बताया कि रबी विपणन वर्ष 2024-25 मे मोबाइल खरीद केन्द्रों के माध्यम से भी गेहूं की खरीद की जाएगी। नजदीकी खरीद केन्द्र प्रभारी किसानों से संपर्क कर किसी गांव मे एक ट्रक गेहूं की उपलब्धता होने पर वहीं पहुंचकर गेहूं की खरीद सीधे भारतीय खाद्य निगम के निर्धारित डिपो पर संबंधित केन्द्र पर नियुक्त हैंडलिंग एवं परिवहन ठेकेदारों से कराया जाएगा। इस काम के लिए किसानों को किसी प्रकार का अतिरिक्त खर्च नही करना पड़ेगा। किसानों को सरकारी खरीद केन्द्रों पर बेंचे गये गेहूं के मूल्य का भुगतान आधार लिंक एवं एनपीसीआई मैप्ड बैंक खाते मे पीएफएमएस के माध्यम से 48 घण्टे मे किया जाएगा। इसके अलावा गेहूं बेंचने के लिए निःशुल्क पंजीयन की व्यवस्था सभी खरीद केन्द्रों पर की गयी है। ऐसे किसान जो खरीद केन्द्र पर गेहूं बेंचने के लिए आने मे असमर्थ हैं वह किसान अपने बिक्री के लिए पंजीयन प्रपत्र मे प्रतिनिधि के रूप मे माता, पिता, पुत्र, पुत्री, सगा भाई, बहन, दामाद, पुत्र वधु नामित कर उनके द्वारा गेहूं बेंच सकते हैं। किसानों को खरीद केन्द्रों पर गेहूं बेंचने के लिए खाद्य विभाग के पोर्टल पर पंजीकरण, नवीनीकरण कराना अनिवार्य होगा साथ ही किसान पंजीयन मे 100 क्विंटल गेहूं की बिक्री करने पर सत्यापन से मुक्त रखा गया है साथ ही बटाईदार किसान भी पंजीकरण कराते हुए बिक्री कर सकेंगे। किसानों की समस्या के समाधान के लिए जिला विपणन अधिकारी कार्यालय मे बनाए गये कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर 9318403975 व 9026109092 पर संपर्क किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने किसानों से अपील की है कि ंवह समर्थन मूल्य का लाभ उठाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page