Uncategorized

बांदा जनपद की प्रमुख खबरें…..

अक्षय तृतीया पर रोका जाए बाल विवाह

बांदा। बाल विवाह पर प्रतिबंध होने के बावजूद अक्षय तृतीया के अवसर पर बड़े पैमाने पर समाज में बाल विवाह के आयोजन किए जाते हैं। बाल विवाह को रोकने के लिए महिला कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश शासन तथा राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग नयी दिल्ली ने जिला स्तर पर निर्देश जारी किए हैं कि 18 वर्ष से कम उम्र की लड़की और 21 वर्ष से कम उम्र के लड़के का विवाह होने पर यह बाल विवाह की श्रेणी में आयेगा, ऐसे बाल विवाह को रोका जाए। बाल विवाह प्रतिशेध अधिनियम 2006 के तहत यह कानूनी अपराध है। इसे लेकर जिला प्रोवेशन अधिकारी मीनू सिंह ने मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी, पंचायत राज अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी तथा स्वेच्छिक संगठनों के प्रतिनिधियों को पत्र भेजकर 10 मई को अक्षय तृतीया के अवसर पर बाल विवाह रूकवाने के लिए जिले के स्कूलों, आंगनवाड़ी केन्द्रों, ग्राम पंचायतों व स्वास्यि केन्द्रों को बाल विवाह पर निगरानी रखने की अपील की है। बाल विवाह सामाजिक कुरीति है। इससे शारीरिक व मानसिक रूप से गंभीर दुष्प्रभाव होते हैं। बाल विवाह जैसे आयोजनों में सहभागिता व सहयोग करने वाले लोगों को सचेत किया जाता है कि ऐसे आयोजन में शामिल होने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होने कहा कि विवाह मे सेवा देने वाले प्रिंटिंग प्रेस, टेंट व्यवसाय, मैरिज हॉल, बैंड-बाजा, कैटर्स, फोटो ग्राफर, पुरोहित, मौलवी एवं संस्थाओं से भी अपेक्षा की जाती है कि किसी भी तरह के वैवाहिक आयोजन से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि विवाह की तिथि को लड़की की 18 एवं लड़के की आयु 21 वर्ष से कम न हो। बाल विवाह संबंधी जानकारी होने पर इसकी सूचना जिला प्रशासन या चाइल्ड हेल्प लाइन के टोल फ्री नंबर 1098, बाल कल्याण समिति, जिला बाल संरक्षण इकाई के सीयूजी मोबाइल नंबर 7518024069, महिला हेल्प लाइन 112, 181 अथवा स्थानीय पुलिस चौकी पर सूचना दी जा सकती है। सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

सदर विधायक ने ग्रामीण क्षेत्रों में किया जनसंपर्क

बांदा। भाजपा प्रत्याशी सांसद आर के पटेल के चुनाव प्रचार में सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी लगातार ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाताओं से संपर्क कर रहे हैं। सदर विधानसभा क्षेत्र में बिसंडा मंडल के सहेवा, घुरौंडा, कुरौली, कतरावल, भरखरी, जखनी, बरसड़ा आदि एक दर्जन से अधिक गांवों में लोगो से मुलाकात कर कमल खिलाने के लिए भीषण गर्मी मंे प्रचार कर रहे हैं। महुआ मंडल के ग्राम श्योंढ़ा, काजीपुर, मुरादपुर, पिथौराबाद, छनियापुरवा, गोविंदपुर, रागौल, माधवपुर एवं पडुई में सघन रूप से जनसंपर्क कर भाजपा प्रत्याशी को वोट देने की अपील कर रहे हैं। इस बार पिछड़े, दलित एवं सवर्ण मतदाता भाजपा के पक्ष में मतदान करने की प्रतिबद्धता जता रहे हैं। इस बार के चुनाव में मोदी लहर के साथ ही प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कार्यशैली मतदाताओं को खासा प्रभावित कर रही है। प्रदेश में विकास के साथ ही कानून व्यवस्था को लेकर लोग भाजपा को एक बार फिर से देश व प्रदेश में आसीन देखना चाहते हैं। सदर विधायक मोदी तथा योगी सरकार की योजनाओं के बारे में मतदाताओं से बात कर उन्हे मिल चुके लाभ के बारे में याद दिला रहे हैं। बताते चलें कि सदर विधानसभा मंे विधायक प्रकाश द्विवेदी की छवि विकास पुरूष के रूप में जानी जाती है। यही वजह है कि मतदाता विधायक की बात पर बड़ा भरोसा रखते हैं। प्रचार के दौरान महुआ मंडल के अध्यक्ष अमरमणि त्रिपाठी के अलावा बड़ी संख्या में पार्टी के पदाधिकारी व कार्यकर्ता इनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर पार्टी प्रत्याशी के लिए वोट मांग रहे हैं।

न्यायालय में लगाई जाएं ए.सी.

बांदा। बुंदेलखण्ड में अधिकतम तापमान के चलते भीषण गर्मी का कहर जारी है। ऐसी स्थिति में अधिवक्ताओं एवं वादकारियों को गर्मी से निजात देने तथा न्यायिक कार्य सुचारू रूप से संपन्न किए जाने के लिए जिला स्तरीय सभी न्यायालय कक्षों में ऐयर कंडीशन लगवाया जाना जनहित मंे आवश्यक है। वरिष्ठ अधिवक्ता विमल कृष्ण श्रीवास्तव ने उच्च न्यायालय इलाहाबाद के प्रशासनिक न्यायाधीश को पत्र भेजकर न्यायालय कक्षों में ए.सी. लगवाने का अनुरोध किया है।

निजी हांथों में देगा पूंछताछ खिड़कियां रेलवे

बांदा। स्टेशनों पर जनरल टिकट बेंचने के लिए झांसी रेल मंडल में टिकट काउंटर निजी कंपनियों को हाल ही मे दिए गये थे। लेकिन अब रेल यात्री सुविधा के लिए चलाई जाने वाली स्टेशन की पूंछताछ खिड़कियों को भी निजी कंपनियों के हांथों सौंपने की तैयारी है। रेल विभाग ने 18 स्टेशनों की पूंछताछ खिड़की से रेल कर्मियों को हटाकर यहां प्राइवेट लोगों को तैनात करने के लिए टेंडर जारी किए गये हैं। इनमें बांदा एवं मण्डल के प्रमुख स्टेशन शामिल हैं। बीते वर्ष रेलवे बोर्ड ने सभी जोन को निर्देश जारी किए थे कि रेलवे के खर्चों में कटौती की जाए। इसके बाद बीएसएनएल के लैंडलाइन फोन, इंटरनेट केबल, सफाई कर्मियों के पद, महाप्रबंधकों के निरीक्षण तथा आरपीएफ अधिकारियों की भाव भगत सहित अनेक खर्च मे कटौती की गयी है। इसके बाद छोटे स्टेशनों से जनरल टिकट वितरण करने वाले कर्मचारियों को भी हटाया गया है। इनके स्थान पर कमीशन एजेंटों को तैनात किया गया है। झांसी मंडल में अब अपने 18 महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों की 24 यात्री पूंछताछ खिड़की पर भी प्राइवेट लोगों को बैठाने की कवायद शुरू कर दी है। इसके चलते तीन वर्ष के लिए रेलवे ने निजी फर्म को पूंछताछ खिड़की चलाने का ठेका 6 करोड़ रुपये में दे रही है। बताते चलें कि झांसी रेल मंडल मे 32 रेलवे स्टेशनों पर जनरल टिकट बेंचने के लिए निजी हांथों में टिकट काउंटर दिए जा चुके हैं।

मनाई गयी महाराणा प्रताप की जयंती

बांदा। महाराणा प्रताप की जयंती क्षत्रिय महासभा ने शहर के शिववाटिका मुक्ति धाम मार्ग हरदौली रोड में धूमधाम से मनाई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सेवा निवृत्त आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल तथा मुख्य वक्ता राजेश सिंह सेंगर पूर्व राष्ट्रीय मंत्री किसान मोर्चा भाजपा रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कैप्टन एस वी सिंह ने की। इस अवसर पर भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य व पूर्व जिला अध्यक्ष संतोष गुप्ता ने कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान नरेन्द्र सिंह परिहार जिलाध्यक्ष, जगराम सिंह चौहान पूर्व अध्यक्ष जिला पंचायत, एस के सिंह, श्याम सिंह एडवोकेट, वी के सिंह, कमलेश सिंह, नागेन्द्र सिंह एवं बड़ी संख्या में लोग व महिलाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन इंद्रवीर सिंह ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page