Uncategorized

बांदा जनपद की संक्षिप्त खबरें…..

मतदान के 48 घण्टे पूर्व से बंद रहेंगी आबकारी दुकानें

बांदा। जिले में लोकसभा चुनाव के 48 घण्टे पूर्व से मतदान समाप्त होने तक तथा मतगणना के दिन मतगणना स्थल से संबंधित क्षेत्रों में आबकारी की सभी दुकानें पूरी तरह बंद रहेंगी। जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने बताया कि शराब की दुकानें, होटल, क्लब तथा शराब बेंचने और बांटने वाले संस्थानों को शराब बेंचने की अनुमति नही दी जाएगी। उन्होने कहा कि जनपद की सीमा से 8 किलोमीटर की परिधि में मध्य प्रदेश के पन्ना, सतना, छतरपुर जनपदों की सभी आबकारी दुकानें 18 मई को सवेरे 6 बजे से 20 मई की शाम 6 बजे तक मतदान की समाप्ति तक बंद रहेगी। उन्होने कहा कि 4 जून को शुल्क दिवस ड्राई-डे एवं संपूर्ण दिवस आबकारी व्यवसायियों की बंदी रहेगी। इस बंदी का कोई भी प्रतिफल देय नही होगा। कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार के मादक पदार्थों का संचय और वितरण नही करेगा और न ही लेकर चलेगा। उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

रोडवेज में लग रहा शराबियों का होटलों में जमघट

बांदा। रोडवेज बस स्टैंड के बाहर अतिक्रमण के चलते हमेशा जाम की स्थिति से लोगों को दो चार होना पड़ रहा है। आए दिन राहगीरों को जाम के झाम से गुजरना पड़ता है। सुबह से शाम तक अधिकांशतया कचेहरी चौराहे से लेकर बड़े पोस्ट ऑफिस तक बस, टैंपो, रिक्शा, चार पहिया वाहनों की लंबी कतार लगती है जिससे यात्रियों को आवागमन में भारी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। रोडवेज परिसर के सामने कुछ होटल व दुकानें देर रात तक खुली रहती हैं यहां आने वाले लोग मनमाने तरीके से दो पहिया वाहनों को सड़क मे खड़ा कर देते हैं। लोगों का कहना है कि वाहनों को चाय व होटलों के सामने खड़ा करने पर होटल चलाने वाले लोगों से झगड़े व मारपीट पर अमादा हो जाते हैं। सूत्रों का कहना है कि कुछ होटलों में रात के समय जमकर शराबबाजी होती है जिससे आये दिन होटल मालिकों व शरीफ लोगों के साथ विवाद होता है। शराबी रात में अराजकता का माहौल पैदा करते हैं। रात के समय बस मंे आने जाने वाले यात्रियों को कभी-कभी नशेड़ियों से दो-चार होना पड़ता है। रात में पुलिस व्यवस्था न होने के कारण शराबियों का जमघट लगता है। सूत्रों का कहना है कि सिविल लाइन चौकी के कुछ पुलिसकर्मी भी यहां खाना खाने आते हैं। जिससे होटल संचालकों मे भय की जगह इनका मनोबल ऊंचा रहता है। लोगों ने इस अराजकता को रोकने के लिए पुलिस अधीक्षक से कार्रवाई की मांग की है।

अपर जिला जज ने किया जेल का निरीक्षण

बांदा। जनपद न्यायाधीश बब्बू सारंग के निर्देश पर बुधवार को अपर जिला जज, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीपाल सिंह ने जिला कारागार का निरीक्षण किया। उन्होने जेल के भोजनालय के निरीक्षण में देखा कि दोपहर के भोजन के लिए मंूग की दाल, आलू, चौलाई व दाल की मिक्स सब्जी एवं चावल बनकर तैयार हो चुका था। अपर जिला जज ने भोजन की गुणवत्ता की जांच करने पर भोजन की गुणवत्ता बेहतर मिली। उन्होने मधुमेह, हृदय, बी पी अथवा गंभीर बीमारियों से पीड़ित बंदियों को जेल चिकित्सक की सलाह के तहत भोजन देने के निर्देश दिए। इसके पश्चात उन्होने जेल चिकित्सालय का निरीक्षण किया। यहां कैंसर से पीड़ित बंदी का हाल व इलाज के संबंध में जानकारी करने के साथ ही। अन्य बंदियों से उनके इलाज व स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। उन्होने बंदियों की टी बी व एचआईवी की जांच समय-समय पर कराए जाने तथा आंख की बीमारी से पीड़ित बंदियों के लिए चिकित्सा परीक्षण शिविर लगाकर जांच कराए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होने बैरक 6, 4 ए, 4 बी, 9 ए व 9 बी का निरीक्षण किया और बंदियों से विधिक सहायता दिए जाने के लिए जानकारी ली। इनमें चार बंदियों को निःशुल्क अधिवक्ता उच्च न्यायालय इलाहाबाद में जेल अपील किए जाने के लिए तथा अन्य कानूनी सहायता दिए जाने के लिए प्रार्थना पत्र लिए। सचिव ने बताया कि इनकी जेल अपील के लिए उच्च न्यायालय इलाहाबाद को पत्र भेजा जाएगा तथा सत्र एवं मजिस्ट्रेट न्यायालयों में अपील के लिए चीफ, डिप्टी चीफ एवं सहायक अधिवक्ता, लीगल एड डिफेंस काउंसिल को निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जेलर वीरेश राज शर्मा, उप जेलर महेन्द्र सिंह के साथ डीईओ राशिद अहमद, मूलचंद्र कुशवाहा चीफ, विक्रांत सिंह डिप्टी चीफ, सहायक अधिवक्ता अनुराग तिवारी एवं लीगल एड डिफेंस काउंसिल मौजूद रहे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page