लखनऊ

अवध की 14 लोकसभा सीटों की मौजूदा हालत:दबंगों,सूरमाओं व दलबदलुओं के बीच नई पौध,तय करेगी बसपा समीकरण –

लखनऊ:- होली नजदीक आ रही है।इसी बीच लोकसभा का चुनावी बिगुल भी बज गया है।चुनावी पिचकारी की बौछारों से अवध के आंगन में सतरंगी नजारे नजर आ रहे हैं।अवध में प्रभु श्रीराम की जय जयकार हो रही है तो लोकतंत्र के उत्सव में शह-मात की चाल चली जा रही है।सुल्तानपुर में मेनका गांधी के टिकट पर मगजमारी तो कैसरगंज में ब्रजभूषण शरण सिंह की सीट पर कई की दावेदारी है।यहां दबंग हैं,दलबदलू हैं, परिवारवादी हैं,सियासत के हेड मास्टर राजनाथ सिंह और स्मृति जूबिन इरानी भी हैं।परिवारवाद के उलाहने हैं, अमृत महोत्सव की खुमारी है, लेकिन कौशल किशोर (पत्नी विधायक) और रितेश पांडेय (पिता विधायक) कई बड़ों पर पड़े भारी हैं। एक दल में होने के बावजूद कीर्तिवर्धन सिंह और ब्रजभूषण शरण सिंह के बीच दिल न मिलने की चर्चा जुबान-जुबान पर तारी है,श्रावस्ती से साकेत मिश्र (भाजपा), गोंडा से श्रेया वर्मा (सपा) और बाराबंकी से तनुज पुनिया (कांग्रेस) अवध की सियासत की होनहार तैयारी हैं।

 

बाराबंकी में भाजपा सांसद उपेंद्र सिंह रावत से जुड़े अश्लील वीडियो का शोर है तो वीडियो वायरल कराने के शक में होशियार दावेदार पर उल्टा पड़ा रौब है। रायबरेली, कैसरगंज और सुल्तानपुर के लिए सपा-भाजपा-कांग्रेस के टिकट में पहले आप-पहले आप का अनकहा जाप है तो भाजपा के लिए सीतापुर से राजेश वर्मा, मिश्रिख से अशोक सिंह रावत, अयोध्या से लल्लू सिंह फिर निर्विवाद निकले खास हैं। सपा ने बहराइच में पड़ोसी जिले गोंडा के रमेश गौतम से लड़ाई साधी है तो अयोध्या सामान्य सीट पर दलित समाज के 79 वर्षीय अवधेश प्रसाद उसकी उम्मीदों की आखिरी लाठी हैं।

 

चुनावी का बिगुल बजने के बाद लोगों की टकटकी भाजपा, सपा-कांग्रेस के प्रत्याशियों पर तो है ही, सबकी नजर गणित बनाने से ज्यादा बिगाड़ने में माहिर बसपा वालों पर है।बसपा सभी 80 सीटों पर खुद चुनाव लड़ेगी।कोआर्डिनेटरों के स्तर से सहित कई सीटों पर संभावित प्रत्याशियों की घोषणा शुरू करवा दी गई है,लेकिन बसपा मुखिया मायावती की ओर से अधिकृत प्रत्याशियों की घोषणा का इंतजार है। बसपा के प्रत्याशियों से तय होगा कि अवध में किस सीट पर लड़ाई आमने-सामने वाली होगी या त्रिकोणीय। 

 

*समझें अवध की 14 लोकसभा सीटों की मौजूदा हालत* 

 

लखनऊ – भाजपा : केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह – सपा : रविदास मेहरोत्रा, विधायक।

 

मोहनलालगंज (सुरक्षित) – भाजपा : कौशल किशोर, केंद्रीय मंत्री – सपा : आरके चौधरी, पूर्व मंत्री।

 

रायबरेली – भाजपा/ कांग्रेस प्रत्याशी घोषित नहीं। (कांग्रेस नेता सोनिया गांधी की सीट इस बार मैदान में नहीं)

 

अमेठी – भाजपा : स्मृति इरानी, केंद्रीय मंत्री- कांग्रेस : घोषित नहीं। 

 

सुल्तानपुर – भाजपा : घोषित नहीं – सपा : भीम निषाद। (सिटिंग सांसद मेनका गांधी का टिकट अभी होल्ड)

 

फैजाबाद – भाजपा: लल्लू सिंह, सिटिंग सांसद – सपा : अवधेश प्रसाद पूर्व मंत्री। 

 

सीतापुर – भाजपा : राजेश वर्मा, सिटिंग सांसद- सपा : घोषित नहीं।

 

मिश्रिख (सुरक्षित) – भाजपा : अशोक कुमार रावत, सिटिंग सांसद – सपा : मनोज राजवंशी (पहले इनके पिता रामपाल राजवंशी प्रत्याशी थे)

 

बाराबंकी (सुरक्षित) – भाजपा : उपेंद्र सिंह रावत सांसद, टिकट मिलने के बाद अश्लील वीडियो वायरल होने की वजह से टिकट कटने की नौबत। – कांग्रेस : तनुज पुनिया, पूर्व कांग्रेस नेता पीएल पुनिया के बेटे के नाम की चर्चा।

 

अंबेडकरनगर – भाजपा : रितेश पांडेय (सिटिंग सांसद, बसपा छोड़कर आए टिकट मिला) – सपा : लालजी वर्मा, विधायक

 

बहराइच (सुरक्षित) – सपा : रमेश गौतम पूर्व विधायक (गोंडा) – भाजपा : घोषित नहीं (सिटिंग सांसद अक्षयवर लाल गौड़ का टिकट होल्ड)

 

कैसरगंज – भाजपा/ सपा प्रत्याशी घोषित नहीं। (सिटिंग सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह का टिकट होल्ड)

 

श्रावस्ती – भाजपा : साकेत मिश्रा, एमएलसी – सपा : घोषित नहीं। (श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र के पुत्र हैं साकेत)

 

गोंडा – भाजपा : कीर्तिवर्धन सिंह, सिटिंग सांसद -सपा : श्रेया वर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. बेनी प्रसाद वर्मा की पोती

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page