Uncategorized

बांदा जनपद की संक्षिप्त खबरें…..

 

बाइक डिवाइडर से टकराई, चार की मौत

बांदा। बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे मे तेज रफ्तार बाइक अनियंत्रित होकर डिवाइडर से टकरा गयी जिससे एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गयी। घटना की जानकारी मिलते ही बिसंडा थाना पुलिस एवं अपर पुलिस अधीक्षक लक्ष्मी निवास मिश्र तत्काल घटनास्थल पर पहुंच गये। पुलिस ने सभी घायलों को जिला चिकित्सालय के ट्रामा सेंटर मे भर्ती कराया। एएसपी ने बताया कि सभी बिसंडा थाना क्षेत्र के ओरन कस्बे के निवासी थे। बच्चों की मां कोतवाली देहात क्षेत्र के लामा गांव बहन से मिलने बच्चों के साथ गई थी। मृतकों मे 20 वर्षीय युवक व 8 वर्षीय बच्चे की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी जबकि बहन आरती 6 वर्ष और मां सीमा 47 की ट्रामा सेंटर मे इलाज के दौरान मौत हो गयी। घटना के बाद परिजनों मे कोहराम मच गया। रोते बिलखते लोग ट्रामा सेंटर पहुंचे। घटना की जानकारी मिलने के बाद कस्बे मे शोक की लहर दौड़ गयी है। पुलिस ने शवों का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

केन आरती मे जुड़ रहे लोग

बांदा। कई वर्षों से केन जल आरती की परंपरा अनवरत जारी है, वहीं केन जल आरती की जानकारी देते हुए मीडिया प्रभारी मितेश कुमार ने बताया कि पूर्व की भांति लगातार केन जल आरती का कार्यक्रम विश्व हिंदू महासंघ गौ रक्षा समिति के तत्वाधान में प्रत्येक मंगलवार को आयोजित किया जाता है। इस बार भी सकुशल आरती कार्यक्रम बड़े ही श्रद्धा भाव के साथ भक्तो ने संपन्न किया। मीडिया प्रभारी मितेश कुमार ने आगे अवगत कराया कि केन जल आरती में दूर-दूर से लोग आकर जुड़ने का कार्य कर रहे हैं तथा केन जल की महत्ता और उसकी आवश्यकताओं को समझ रहे हैं, हालांकि काफी सारे लोग अभी भी इस जगह से अपरिचित हैं और उन्हें केन जल की महत्ता का भान नहीं है लेकिन समिति इसके लिए धीरे-धीरे प्रयासरत है जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा इस पावन स्थल को जाने और इसकी महत्ता को समझें। कार्यक्रम में उपस्थित समिति के जिलाध्यक्ष महेश कुमार प्रजापति ने अपने संबोधन में कहा कि जो लोग केन जल आरती में जुड़ रहे हैं उनको केन मां का आशीष प्राप्त हो रहा है तथा वो सभी केन जल के प्रति जागरूक भी हो रहे हैं। जिलाध्यक्ष ने कहा कि समिति लगातार केन नदी और उसकी जलधारा की सुरक्षा और संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है तथा लगातार हमारे द्वारा सभी को केन नदी के अस्तित्व को समझने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान जिलाध्यक्ष ने सभी जनपदवासियों का आवाहन किया और कहा कि हम सभी को एक होकर केन नदी को संरक्षित रखना है तथा इसके लिए हर संभव कोशिश करना है इसलिए सभी लोग आगे बढ़कर समिति का सहयोग करें और अपने आने वाले भविष्य को जल के अकाल से सुरक्षित करें क्युकी अगर केन नदी की जलधारा टूटती है इससे समस्त जनपदवासियों को भविष्य में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए सभी लोग मिलकर आगे आए और केन जल को संरक्षित तथा सुरक्षित करने के लिए संकल्पित हों। इस दौरान कार्यक्रम में सभासद विनय प्रजापति जिला सह प्रभारी आलोक कुमार निगम संजय लास्करी जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेंद्र कुमार मिश्रा जिला उपाध्यक्ष आलोक प्रजापति जिला उपाध्यक्ष महेश कुमार धुरिया सम्राट सिंह बमदेवेश्वर पुजारी पुत्तन तिवारी नगर अध्यक्ष कुलदीप नामदेव नगर उपाध्यक्ष सागर गोयल नगर उपाध्यक्ष संदीप सेन सहित तमाम पदाधिकारी एवं श्रद्धालु जन उपस्थित रहे।

गौशालाओं में गौवंश को भरपेट भोजन नही, ईंट भट्टों मे जल रहा भूसा

बांदा। ईटा भट्ठा मालिकों द्वारा किसानों को अत्यधिक रुपया का लालच दिखाकर यहां से भूसा खरीद कर मौदहा फतेहपुर कानपुर आदि ले जाकर ईंट भट्टों मे जलाया जाता है जिससे गौशालाओं में बंद अन्ना पशुओं और पशुपालकों को पशुओं को भरपेट भोजन देने में लाले पड़ रहे हैं। भट्टों के भूसा सप्लायर मालामाल हो रहे हैं जबकि प्रशासन द्वारा जिले का भूसा दूसरे जिलों में ले जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा हुआ है लेकिन प्रतिबंध की अनदेखी करते हुए यहां के किसानों से ऊंचे दामों में भूसा खरीद कर धड़ल्ले से ले जाया जा रहा है बताते चलें कि दुर्गा शक्ति नागपाल जिलाधिकारी बांदा ने गौशालाओं में बंद पशुओं की दयनीय स्थिति को देखते हुए अधिकारी और कर्मचारी से एक दिन का वेतन दान में देने का अनुरोध करके करीब एक करोड़ रूपया एकत्रित किया था और गौशालाओं की दुर्दशा को ठीक करने में कामयाब रही थी लेकिन मुनाफे के चक्कर मे अधिकांश लोग भट्टा मालिकों को भूसा बेंच रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page