Uncategorized

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में कड़ी सुरक्षा,तैनात हुईं बुलेटप्रूफ गाड़ियां,20 जनवरी के बाद नो एंट्री –

अयोध्या:– सूर्यवंश की राजधानी अयोध्या में भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी अंतिम चरण में है। रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक समारोह को लेकर रामनगरी को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है।आज शनिवार से सोमवार तक रामनगरी में बाहरी लोगों के लिए नो‌ एंट्री रहेगी।रामनगरी के लोगों को आईकार्ड दिखाना जरूरी होगा। रामनगरी में रहने वाले लोगों से पुलिस प्रशासन ने 21 और 22 जनवरी को बाहर न निकलने की अपील की है। समारोह की सुरक्षा को लेकर यूपी एटीएस अलर्ट पर है और 4 बुलेटप्रूफ बख्तरबंद गाड़ियां भी तैनात कर दी गई हैं। इन गाड़ियों में यूपी एटीएस के लगभग 100 कमांडो तैनात हैं और किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।

 

*अस्पतालों में रिजर्व किए गए बिस्तर*

 

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले रामनगरी,जिला अस्पतालों और मेडिकल कॉलजों में बिस्तर आरक्षित किए गए हैं।एम्स के विशेषज्ञों ने रामनगरी में स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों में डॉक्टरों को आपातकालीन प्रतिक्रिया पर केंद्रित प्रशिक्षण प्रदान किया है। अधिकारियों ने बताया कि ये बिस्तर उन अतिथियों के लिए आरक्षित हैं जिन्हें 22 जनवरी को नवनिर्मित राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। समारोह में सात हजार से ज्यादा अतिथियों को न्योता भेजा गया है। अयोध्या जिला प्रशासन ने कड़ाके की ठंड को देखते हुए स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए व्यवस्था की है।

 

*कुछ राज्यों में पूरे दिन की छुट्टी तो कहीं हाफ डे*

 

भव्य राम मंदिर में सोमवार को होने वाली रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर महाराष्ट्र तथा केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और पुडुचेरी ने 22 जनवरी को पूरे दिन की सरकारी छुट्टी घोषित की है जबकि गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा और हरियाणा में सोमवार को कार्यालय एवं संस्थान आधे दिन बंद रहेंगे। महाराष्ट्र सरकार की ओर से शुक्रवार को जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि 22 जनवरी को राज्य में सरकारी छुट्टी घोषित करने का फैसला किया गया है। वहीं, पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन. रंगासामी ने शुक्रवार को घोषणा की कि 22 जनवरी को केंद्र शासित प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page