वाराणसी

क्या आप के पास भी बचे रह गये हैं 2 हजार के नोट? जानिए कैसे अब भी बदले जा सकते हैं नोट, पढ़िए पूरी जानकारी –

वाराणसी:–  दो हजार रुपए के नोट अब प्रचलन से पूरी तरह बाहर हो चुके हैं। बैंकों में भी इस नोट को बदलने की समय सीमा समाप्त हो चुकी है। बावजूद इसके जिनके पास 2000 रुपए के नोट अभी भी बचे हुए हैं या जो व्यक्ति अभी तक बैंकों में नोट नहीं बदल पाए हैं, रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया [RBI] उन लोगों को एक और मौका दे रहा है।

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया की नोट वापसी नियमावली 2009 के अनुसार, दो हजार रुपए के नोट बदलने के लिए दो तरीके हैं। पहला है रिज़र्व बैंक के क्षेत्रीय कार्यालयों (यूपी में लखनऊ में है) में जाकर अथवा पोस्ट के माध्यम से इसे बदला जा सकता है। आइए जानते हैं दो हजार के पुराने नोटों को बदलने का तरीका 

 

*ये है नोट बदलने का तरीका*

 

– दस या दस पीस से कम नोट बदलने के लिए RBI के दफ्तर में जाकर आपको 2 हजार के नोटों के साथ ही आधार कार्ड या भारत सरकार द्वारा प्रमाणित कोई भी पहचान दस्तावेज की फोटोकॉपी जमा करना होगा। 

 

– वहीं 10 पीस से अधिक नोटों को बदलने के लिए क्षेत्रीय कार्यालय (लखनऊ) में 2 हजार के नोटों के साथ ही आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक पासबुक की फोटो कॉपी जमा करना होगा। पैसा आपके खाते में भेज दिया जाएगा। अधिकतम नोटों की संख्या निर्धारित नहीं है, तो आप चाहे जितने भी नोट बदल सकते हैं।

 

 

– अगर आप क्षेत्रीय कार्यालय पहुंचने में असमर्थ हैं तो पोस्ट ऑफिस से इन्श्योर्ड पोस्ट (ध्यान रहे पोस्ट का इंश्योरेंस होना जरूरी है) के जरिए भी पैसे भेज सकते हैं। इस पोस्ट के साथ आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड और बैंक पासबुक की फोटो कॉपी और नोट बदलने के लिए एक आवेदन पत्र भी 2000 के नोटों के साथ पोस्ट करना होगा। आवेदन पत्र में आपको अपने नाम-पते के साथ ही अपना ईमेल और मोबाइल नंबर भी दर्ज करना होगा। इसमें नोटों की संख्या और इन्हें बदलने के लिए आवेदन संबंधित सूचनाएं भी देनी होगी। इसके बाद 2000 के नोटों के मूल्य के बराबर धनराशि आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी। 

 

 

– लखनऊ स्थित रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय कार्यालय का पता है – 

 

प्रबंधक, दावा अनुभाग, निर्गम विभाग, भारतीय रिजर्व बैंक, 8-9 लोहिया पथ, विपिन खंड, गोमती नगर, लखनऊ (उप्र), पिन कोड 226012

 

बता दें कि RBI ने कुछ महीने पहले दो हजार के नोटों को चलन से बाहर कर दिया था। 

 

मगर अब भी RBI के क्षेत्रीय कार्यालयों में जाकर नोट बदले जा सकते हैं। क्षेत्रीय कार्यालयों में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही नोट बदले जा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page