अयोध्या

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले विहिप देश में निकालेगी शौर्य यात्रा, लोगों को बताएगी राममंदिर आंदोलन का इतिहास –

✍️ धनजय सिंह

अयोध्या :– रामनगरी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले विश्व हिन्दू परिषद पूरे देश में शौर्य यात्रा निकालेगी। शौर्य यात्रा की शुरूआत 30 सितंबर से रामनगरी अयोध्या से हो चुकी है। इस यात्रा के जरिए गांव-गांव राममंदिर आंदोलन का इतिहास लोगों को बताया जाएगा।साथ ही राममंदिर निर्माण के प्रगति की भी जानकारी दी जाएगी।सभी ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान आनंदोत्सव मनाने की अपील की जाएगी।

 

बता दें कि विश्व हिन्दू परिषद की शौर्य यात्रा कई जिलों से होते हुए नौ अक्तूबर को रामनगरी अयोध्या पहुंचेगी।इससे पहले जिले में 7 से 9 अक्तूबर के बीच शौर्य यात्राएं निकलेंगी।विहिप की युवा शाखा बजरंग दल द्वारा न्याय पंचायत स्तर पर इन यात्राओं का आयोजन किया जा रहा है। यात्रा के विश्राम स्थल पर राममंदिर को लेकर हुए संघर्ष की गाथा से लोगों को अवगत कराया जाएगा,जिसके लिए पदाधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं।

 

बजरंग दल संयोजक मनीष पांडेय ने बताया कि कटरा कुटी धाम गोंडा से शनिवार को यात्रा प्रारंभ हो चुकी है। उन्होंने बताया कि एक यात्रा में लगभग 50 कार्यकर्ताओं की टीम रहेगी। जिले की सभी यात्राएं 9 अक्तूबर को अयोध्या पहुंचने वाली यात्रा से जुड़ जाएगी। 9 अक्तूबर को यह यात्रा अम्बेडकरनगर के रास्ते काशी के लिए चली जाएगी।

 

मनीष पांडेय ने बताया कि नेतृत्व के निर्देश पर यात्रा के दौरान लोगों को अवगत कराया जा रहा है कि राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या आने की बजाय लोग अपने गांव के मंदिर पर कार्यक्रम का आयोजन करें। यहां विशेष पूजन के आयोजन के साथ दीपक जलाकर एक दूसरे से खुशियां साझा करें। प्राण प्रतिष्ठा के बाद संगठनात्मक स्तर पर हर जिले के अयोध्या आने का कार्यक्रम तय किया जाएगा।

 

विहिप के शरद शर्मा ने बताया कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव हिंदू समाज के लिए सबसे बड़ा उत्सव है। इसकी जानकारी घर-घर में पहुंचाने के लिए शौर्य यात्राओं के जरिए लोगों के बीच जाएंगे।शरद शर्मा ने बताया कि जन जागरण हमेशा से हमारा उद्देश्य रहा है। यात्रा के समापन पर सभाएं भी होंगी,जिसमें गो हत्या, धर्म परिवर्तन, लव जिहाद, बांग्लादेशी घुसपैठ आदि विषयों पर मंथन किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page