लखनऊ
Trending

समाज कल्याण की योजनाओं, कार्यक्रमों तथा नीतियों में भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेन्स अपनाते हुए क्रियान्वित किया जाए-असीम अरूण

✍️रवि शर्मा

 लखनऊ:-  प्रदेश के समाज कल्याण विभाग, आईआईएम लखनऊ एवं नवोत्कर्ष पॉलिसी ग्रुप के संयुक्त तत्वावाधन में सोशल सेक्टर से संबंधित योजनाओं की पॉलिसी मेकिंग पर आधारित प्रशिक्षण एवं कार्यशाला का आयोजन आज लखनऊ स्थित आईआईएम कैंपस आयोजित में किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य सामाजिक क्षेत्र में किस तरह से सुधार लाया जाय एवं किस तरह के नवीन प्रयोग किये जाए जिससे कि भ्रष्टाचार को समाप्त कर केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पारदर्शी तरीके से पंहुचाया जा सके।

समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरूण ने कहा कि कार्यशाला का असली उद्देश्य तभी सफल होगा जब हम सब एकजुट, एकमत होकर पूर्ण मनोयोग से योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लाभार्थियों तक पहुंचा सकेगें। उन्होंने कार्यशाला में उपस्थित आईआईएम तथा नवोत्कर्ष एवं अन्य महानुभावों को संबोधित करते हुए कहा कि मौजूदा परिस्थिति को देखते हुए लाभार्थियों को निष्पक्ष एवं भ्रष्टाचार मुक्त प्रक्रिया अपनाते हुए लाभान्वित कैसे कराया जाय इस पर चिन्तन और मनन की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कार्यशाला के निष्कर्षों को धरातल पर कैसे उतारा जाए इस पर भी गंभीर चिन्तन किया जाना चाहिए।

समाज कल्याण मंत्री ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि समाज कल्याण से जुड़ी विभिन्न नीतियों एवं कार्यक्रमों के माध्यम से राज्य की क्षमता एवं सामर्थ्य बढ़ाने की आवश्यकता है। 

समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) ने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि गरीबों एव वंचितो के लिए संचालित योजनाओं को उन तक बिना भेदभाव के पहुंचाया जाए।

 

प्रशिक्षण कार्यक्रम में डॉ0 कार्तिक मुरलीधरन, टाटा चान्सलर्स, प्रो0 ऑफ इकोनामिक्स यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया सैन्टियागों एवं को-फाउंडर सेन्टर फॉर इफेक्टिव गर्वनेन्स ऑफ इण्डियन स्टेट ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि उ0प्र0 नये भारत का नया उ0प्र0 है। विगत लगभग 07 वर्षो में उ0प्र0 ने अवस्थापना सुविधाओं के विकास एवं नवाचार के क्षेत्र में नये-नये प्रयोग किये है। देश का सबसे बड़ा राज्य होने के बावजूद भी उ0प्र0 विभिन्न नीतियों एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में प्रथम स्थान पर है।

डॉ0 मुरलीधरन ने कहा कि सरकारों द्वारा संचालित विभिन्न लाभार्थीपरक कार्यक्रमों का उद्देश्य उनका सामाजिक एवं आर्थिक उत्थान है। उन्होंने इस तरह कि उच्च स्तरीय कार्यशाला एवं प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए आयोजकों को बधाई दी।  

कार्यक्रम में विधायक डॉक्टर सुरभि, प्रतीक सिंह, टी. राम, एमएलसी अवनीश सिंह, सरोज कुरील के अतिरिक्त डॉ0 हरिओम, प्रमुख सचिव, समाज कल्याण विभाग, समीर वर्मा, सचिव, विभागीय अधिकारी एवं विभिन्न विभागों के मंत्री एवं विधायकगण उपस्थित शामिल थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page