लखनऊ
Trending

शिक्षा और उद्यम से मजबूत होगा प्रदेश, नोएडा सहित हर जिले में बनेगा एक विश्वविद्यालय – सीएम


लखनऊ : 78वें स्वाधीनता दिवस पर विधान भवन के समक्ष ध्वजारोहण के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं के लिए प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं को बताया। उन्होंने कहा कि युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए प्रदेश सरकार 10 लाख एमएसएमई इकाईयों को आर्थिक सहायता देगी। जो युवा नौकरी के बजाय उद्यम लगाने के इच्छुक हैं, प्रदेश सरकार उनका आर्थिक रूप से सहयोग करेगी। वहीं युवाओं को बेहतर शिक्षा देने के लिए प्रत्येक मंडल में एक विश्वविद्यालय की परिकल्पना साकार हो चुकी है। अब प्रत्येक जिले में एक विश्वविद्यालय के लक्ष्य के साथ सरकार कार्य कर रही है। जल्द ही प्रदेश के सभी जिलों में एक-एक विश्वविद्यालय के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा।

मेरठ मंडल में बन रहा नोएडा के लिए खेल विश्वविद्यालय –

मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा में किए गए प्रयासों के बारे में कहा कि एक मंडल एक विश्वविद्यालय की परिकल्पना साकार हो गई है। मेरठ में प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय भी निर्माणाधीन है। जिससे नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़ सहित कई जिले के खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं और शिक्षा मिलेगी। उन्होंने कहा कि आजमगढ़ में महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय, अलीगढ़ में राजा महेंद्रदेव विश्वविद्यालय, सहारनपुर में मां शाकुंभरी देवी विश्वविद्यालय संचालित हो चुके हैं। मुरादाबाद में गुरु जंबेश्वर के नाम पर राज्य विश्वविद्यालय, देवीपाटन मंडल में मां पाटेश्वरी के नाम पर राज्य विश्वविद्यालय, मीरजापुर में मां विंध्यवासिनी के नाम पर राज्य विश्वविद्यालय व कुशीनगर में महात्मा बुद्ध के नाम पर कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय का कार्य भी आगे बढ़ चुका है। लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय बनकर तैयार है तो गोरखपुर में महायोगी गुरु गोरखनाथ आयुष विश्वविद्यालय का कार्य भी तेजी के साथ पूर्ण होने जा रहा है।

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान योजना की घोषणा की –

ध्वजारोहण के बाद मुख्यमंत्री ने युवाओं के लिए ‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान योजना’ की घोषणा की। उन्होंने कहा कि युवा भारत के विकास की धुरी है। हमारा युवा प्रतिभाशाली है, ऊर्जा से भरपूर है, विकसित भारत के निर्माण के लिए इन युवाओं का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके लिए राज्य सरकार शिक्षा और रोजगार पर विशेष ध्यान दे रही है। इस योजना के माध्यम से आगामी कुछ वर्षों में 10 लाख युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ने में सफलता मिलेगी। योजना के अंतर्गत नौकरी के बजाए उद्यम के लिए इच्छुक युवाओं को 10 लाख एमएसएमई इकाइयों के गठन के लिए सरकार उन्हें आर्थिक रुप से सहयोग करेगी। इसके माध्यम से 50 लाख युवाओं के लिए रोजगार के सृजन की नई संभावना आगे बढ़ेगी।

युवाओं को बना रहे तकनीकी रूप से सक्षम –

मुख्यमंत्री ने युवाओं के उन्नयन के लिए उठाए कदमों के बारे में कहा कि प्रदेश में अब तक हुए निवेश से एक करोड़ 62 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार मिला है। केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं को अपनाकर 62 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने में भी मदद मिली है। निष्पक्ष एवं पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से विगत 7 वर्ष में 6.5 लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान करने में हमें सफलता मिली है। स्टार्ट अप इकाइयों के वित्त पोषण के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा युवाओं को आकर्षित करने हेतु स्टार्ट अप फंड की भी स्थापना की गई है। युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए 2 करोड़ स्मार्टफोन और टैबलेट का निशुल्क वितरण प्रभावी ढंग से गतिमान है।

प्रत्येक स्तर की शिक्षा के उन्नयन को भी प्रयासरत है सरकार –

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च, व्यावसायिक एवं तकनीकी शिक्षा के पाठ्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप विकसित हो रहे हैं। नए शैक्षिक सत्र में अब तक 20 लाख 50 हजार से अधिक बच्चों ने परिषदीय स्कूलों में प्रवेश लिया है। छात्र-छात्राओं को यूनिफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा, स्कूल बैग आदि उपलब्ध कराने के लिए 1200 रुपये डीबीटी के माध्यम से विद्यार्थियों के माता-पिता के खाते में भेजे जा रहे हैं। प्रत्येक मंडल में मुख्यमंत्री आवासीय विद्यालय स्थापित किए गए हैं। 57 जनपदों में मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालयों को स्थापित करने का कार्य किया जा रहा है। असेवित क्षेत्रों में 190 नए राजकीय हाईस्कूल और 58 इंटर कॉलेज स्थापित किए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page