दिल्ली

शेख हसीना बांग्लादेश छोड़ भारत आईं,साथ क्या-क्या लाईं, बैंक-बैलेंस का क्या हुआ –

दिल्ली:- बांग्लादेश के इतिहास में कभी न भुला पाने वाले दिनों में 5 अगस्त सोमवार दर्ज हो गया है।इसी दिन शेख हसीना की सत्ता छात्र आंदोलन की भेंट चढ़ गई।देश में ऐसा तांडव मचा कि महज कुछ ही मिनटों में शेख हसीना को न सिर्फ सत्ता बल्कि अपना देश भी हमेशा के लिए छोड़ना पड़ा। वो 45 मिनट शेख हसीना की 15 साल की सत्ता पर भारी पड़ गए।आनन-फानन में शेख हसीना को अपना देश छोड़कर भारत में पनाह लेनी पड़ी।शेख हसीना को सेना से देश छोड़ने के लिए 45 मिनट का अल्टीमेटम मिला था और इसके बाद वह एयरक्राफ्ट के विमान से भारत के गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस पहुंची थीं। विश्व ने वो तस्वीर भी देखी जब शेख हसीना के सरकारी आवास से प्रदर्शनकारी कीमती सामान लूटकर ले जा रहे थे।इस बीच सबके जहन में एक सवाल ये भी है कि शेख हसीना बांग्लादेश से खाली हाथ आई हैं या अपने साथ कुछ लेकर भी आई हैं।

उग्र विरोध प्रदर्शन के बीच शेख हसीना सेना के विमान से ढाका से भारत पहुंचीं।इसके लिए शेख हसीना ने सेना के AJAX1431 विमान का इस्तेमाल किया।शेख हसीना इस विमान से अगरतला होते हुए भारत पहुंचीं।सेना ने शेख हसीना को एक ऐसे एयरबेस से भारत पहुंचाया,जहां पर कोई आता जाता नहीं है।इसका इस्तेमाल सिर्फ सेना ही करती है।शेख हसीना जब ढाका छोड़ रही थीं तो अपने साथ सिर्फ दो बड़े सूटकेस ही ला सकीं।महज 45 मिनट में देश छोड़ने का फैसला शेख हसीना के लिए आसान नहीं था।ऐसे में शेख हसीना को कुछ और अपने साथ लाने की बात सूझी भी कहां होगी।

जानकारी के मुताबिक शेख हसीना बांग्लादेश से अपने साथ दो सूटकेसों में जरूरी सामान और कपड़े ही लेकर आई हैं। इसके अलावा शेख हसीना कुछ भी नहीं ला सकीं।प्रदर्शनकारी शेख हसीना का कीमती सामान लूटकर ले जा रहे थे ये तो तस्वीरों और वीडियो में सबने देखा।शेख हसीना के पास उनके देश में कई बैंक अकाउंट भी हैं,जिसमें करोड़ों रुपए जमा हैं, लेकिन अब वह भी शेख हसीना लिए बेकार हो गए हैं।

शेख हसीना अपने बांग्लादेशी बैंक अकाउंट से एक भी पैसे का लेनदेन नहीं कर सकेंगी।शेख हसीना के देश छोड़ते ही बैंकों में जमा उनकी रकम को फ्रीज कर दिया गया है। इस तरह से शेख हसीना अपने ही पैसे का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगी,जबकि शेख हसीना करोड़ों रुपए की मालकिन हैं।शेख हसीना अपनी अकूत दौलत और ताकत के चलते दुनिया की सबसे पावरफुल महिलाओं में से एक हैं।रिपोर्ट्स के मुताबिक, शेख हसीना को पीएम के तौर पर 9,92,922 रुपये की सैलरी मिलती है यानी 86000 रुपया महीना। हालांकि सैलरी के अलावा उनकी इनकम के कई और सोर्स भी हैं।

पिछले चुनाव में बांग्लादेश चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के मुताबिक शेख हसीना की कुल संपत्ति 4.36 करोड़ रुपये है। 2022 में शेख हसीना की कुल इनकम 1.07 करोड़ रुपये रही थी।शेख हसीना ने सबसे ज्यादा कमाई एग्रीकल्चर सेक्टर से की थी।बता दें कि शेख हसीना की यह कमाई 2018 में उनकी इनकम से कहीं ज्यादा है।शेख हसीना के इनकम टैक्स रिटर्स से पता चलता है कि उनकी कुल आय2018 में 1.91 करोड़ रुपये है।इसके अलावा शेख हसीना के पास 75 लाख रुपये की कीमत के फिक्स्ड डपॉजिट और सेविंग्स बॉन्ड्स हैं। इन बॉन्ड्स और एफडी से भी उनकी दौलत में इजाफा हुआ है।शेख हसीने के पास कुल 6 एकड़ कृषि योग्य भूमि है। फिश फार्मिंग से शेख हसीना को काफी बड़ी इनकम होती है। इसके अलावा उनके पास एक कार भी है जो उन्हें गिफ्ट में मिली है।

प्रोथोम अलो समाचार पत्र की रिपोर्ट के मुताबिक शेख हसीना बांग्लादेश के प्रधानमंत्री पद को नहीं छोड़ना चाहती थीं,लेकिन उनके देश के सुरक्षा प्रमुखों ने अपने हाथ खड़े कर दिए। उन्होंने कहा कि बल प्रयोग कर प्रदर्शनकारियों को नहीं रोका जा सकता।जैसे ही शेख हसीना ने इस्तीफा दिया और देश छोड़ा प्रदर्शनकारी उनके आवास में घुस गए और जमकर उत्पात मचाया और लूटपाट की।रिक्शों पर लूटकर ले जाते सामान की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए और पूरी दुनिया ने वह भयावह दृष्य देखा।।।

शेख हसीना बांग्लादेश के संस्थापक और पहले राष्ट्रपति बंगबंधु शेख मुजीबर रहमान की बेटी हैं। 15 अगस्त 1975 को रहमान,उनकी पत्नी और बेटों को कत्ल कर दिया गया था,लेकिन शेख हसीना,उनकी छोटी बहन शेख रिहाना इस हमले में बच गए।उस समय शेख हसीना विदेश में थीं और 1981 में बांग्लादेश लौटने तक 6 साल तक देश से बाहर रहीं। 1968 में शेख हसीना का निकाह एम.ए. वाजेद मियां से हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page