दिल्ली
Trending

राऊ आईएएस कोचिंग सेंटर में मारे गए तीनों छात्रों की हुई पहचान।

✍️रोहित नंदन मिश्र

दिल्ली :- कल शाम बारिश हुई ओल्ड राजेंद्रनगर में RAU’s IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर गया। यहां लाइब्रेरी थी। इसका गेट बायोमेट्रिक इंप्रेशन से ही अनलॉक होता था। पानी भरने और लाइट चले जाने से गेट लॉक हो गया। 3 स्टूडेंट अंदर फंसे रह गए। डूबने से तीनों की मौत हो गई।

तीन छात्रों की मृत्यु पर छात्रों ने दिल्ली सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

सूचना देने के कम से कम 2 घंटे बाद NDRF आई और रेस्क्यू शुरू किया। तब तक तीनों मर चुके थे। MCD के खिलाफ सुबह से UPSC के स्टूडेंट्स प्रोटेस्ट कर रहे हैं। दिल्ली पुलिस ने कोचिंग मालिक-कोर्डिनेटर को गिरफ्तार कर लिया है।

 

दिल्ली की मंत्री आतिशी ने ट्वीट किया- शाम को दिल्ली में भारी बारिश के कारण दुर्घटना की खबर है. राजेंद्र नगर में एक कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में पानी भरने की खबर है. दिल्ली अग्निशमन विभाग और NDRF मौके पर हैं. मैं घटना पर पल-पल की जानकारी ले रहा हूं.

4 दिन पहले बारिश के पानी में करंट फैलने से UPSC के एक छात्र की मौत हो गई थी। यानि हफ्तेभर में चार स्टूडेंट्स मारे गए। ये सीधे तौर पर हत्या है। 

तीन मृत छात्रों में से एक श्रेया यादव के रिश्तेदार धर्मेंद्र यादव ने कहा, “मुझे कोचिंग संस्थान या प्रशासन से आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी नहीं मिली। मैंने खबर देखी और वहां पहुंचा, मैं मुर्दाघर गया और उनसे पहचान के लिए चेहरा दिखाने को कहा लेकिन उन्होंने यह कहकर इनकार कर दिया कि यह पुलिस का मामला है। उन्होंने मुझे एक कागज दिखाया जिसमें उसका (श्रेया यादव) नाम लिखा था… जब छात्रों के मृत होने की खबरें आने लगीं… तब मैंने उसे (श्रेया यादव) फोन किया लेकिन उसका फोन बंद आ रहा था। तब कोचिंग संस्थान को फोन किया लेकिन वो भी बंद था, संस्थान का दूसरा नंबर लगाया तब किसी ने उठाया तो उन्होंने कहा कि हां यहां पर बचाव अभियान चल रहा है। घटना में दो की मौत हुई है लेकिन नाम तो नहीं बताऊंगा… मेरी मांग है कि कोचिंग इंस्टीट्यूट के मालिक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया जाना चाहिए…”

वहीँ पे UPSC की तैयारी करने वालें अभ्यर्थी का कहना है,  मौत का आंकड़ा सही नहीं बताया जा रहा है। 

जलभराव की समस्या को एड्रेस नहीं किया जा रहा। 

#RajendraNagar में जो हुआ, वह सरकारी हत्या है। 

सभी कोचिंग की जांच हो। कोचिंग संगठित भ्रष्टाचार है।

ओल्ड राजेंद्र नगर घटना पर दिल्ली मेयर शैली ओबेरॉय ने कहा, “कल बहुत ही दुखद घटना हुई… जैसी ही घटना की जानकारी मिली मैं तुरंत घटनास्थल पर पहुंचीं। वहां पर NDRF की टीम बचाव अभियान कर रही थी। दु:ख की बात है कि इस घटना में 3 बच्चों की मौत हो गई। मैंने कमिश्नर MCD को एक पत्र लिखा है जिसमें वो संस्थान जो MCD के क्षेत्राधिकार में आते हैं और वहां पर कानून के विरोध बेसमेंट में कोचिंग सेंटर चल रहे हैं उस पर सख्त कार्रवाई हो। अगर इस मामले MCD अधिकार शामिल मिलते हैं तो उसके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई हो….अगर ऐसे गैर कानूनी तरीके से कोचिंग सेंटर चल रहे हैं तो उस पर कार्रवाई होगी…और अधिकारी पर भी कार्रवाई होगी…ऐसे समय में हमें आरोप-प्रत्यारोप नहीं करना चाहिए बल्कि कार्रवाई करनी चाहिए। “

ओल्ड राजेंद्र नगर कोचिंग सेंटर की घटना पर डीसीपी सेंट्रल एम हर्षवर्द्धन ने कहा, “कल शाम एक बेसमेंट में पानी भर जाने की वजह से कुछ लोगों के फंसे होने की खबर मिली..बचाव अभियान शुरू किया गया, जिसमें दिल्ली पुलिस और दिल्ली फायर सर्विस के साथ-साथ एनडीआरएफ भी शामिल थी। खोज और बचाव अभियान के बाद बेसमेंट से 3 शव बरामद किए गए। उन तीनों की पहचान कर ली गई है और परिजनों को सूचना दे दी गई है। श्रेया यादव यूपी के अंबेडकर नगर जिले की मूल निवासी हैं, तान्या सोनी का स्थायी पता तेलंगाना है और केरल के एर्नाकुलम निवासी निविन दल्विन हैं। बीएनएस की धारा 105, 106 (1), 115 (2), 290 और 35 के तहत मामला दर्ज किया गया है। यह मामला कोचिंग संस्थान और इमारत के प्रबंधन और उन लोगों के खिलाफ है जो उस जगह के नाले के रखरखाव के लिए जिम्मेदार थे…अभी तक हमने उस कोचिंग सेंटर के मालिक और समन्वयक को हिरासत में लिया है…इसमें जो दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।..’

 

 

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर कोचिंग सेंटर घटना पर AAP विधायक दुर्गेश पाठक ने कहा, “पानी अब निकल गया है… बच्चे बेसमेंट में क्यों पढ़ रहे थे?..यह पूरी तरह से आपराधिक गतिविधि है, जो भी जिम्मेदार अधिकारी हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए… कोई भी हो इसकी जांच होनी चाहिए और अगर कोई जिम्मेदार है तो कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए… दिल्ली की जल निकासी व्यवस्था ध्वस्त हो गई है और इसका कारण यह है कि भाजपा 15 साल से सत्ता में थी, हम पिछले 1 साल से यहां हैं और नालों पर काम कर रहे हैं, मैं चाहता हूं कि इसकी जांच हो और जो भी जिम्मेदार हो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो…”

AAP सांसद स्वाति मालीवाल ने कहा, “बच्चे बहुत दु:खी हैं और बहुत गुस्से में हैं। 12 घंटे से ज्यादा हो गए हैं लेकिन अभी तक न दिल्ली सरकार के कोई मंत्री या दिल्ली की मेयर आई हैं, कोई अधिकारी नहीं आया है। इन बच्चों को अपने हाल पर छोड़ दिया गया है। मैं मानती हूं कि ये मौत कोई आपदा नहीं है बल्कि ये हत्या है, जितने भी दिल्ली सरकार के बड़े-बड़े लोग हैं उन पर FIR दर्ज होनी चाहिए…..जितने बच्चों की मौत हुई है उनके घर पर जाकर 1 करोड़ का मुआवजा देना चाहिए…दिल्ली मंत्री और मेयर को तुरंत यहां पर आना चाहिए…. और वो काउंसलर कहां है? सब पर जवाब देही बनती है।”

 दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, ” वहां जो हुआ है वह कोई हादसा नहीं बल्कि हत्या है। बेसमेंट में लाइब्रेरी कैसे चल रही थी? पहले जो जांच बिठाई गई थी उसका क्या हुआ? ये छात्र देश का भविष्य हैं… काफी घंटे हो गए हैं इस घटना को लेकिन दिल्ली के मंत्रियों में वहां (घटना स्थल पर) जाने की हिम्मत नहीं हो रही है। इस पूरे घटना में आप लोग (दिल्ली सरकार) शामिल हैं। लोग लगातार नाले की सफाई कराने को कह रहे थे, आप क्या कर रहे थे? AAP सरकार ने पूरी दिल्ली को बर्बाद कर दिया है। उनकी (छात्रों की) क्या गलती है, जो पूरे देश से पढ़ने के लिए दिल्ली आते हैं? आप लोगों को शर्म आनी चाहिए।”

ओल्ड राजिंदर नगर, दिल्ली: डीसीपी सेंट्रल एम हर्षवर्द्धन और अतिरिक्त डीसीपी सचिन शर्मा ओल्ड राजिंदर नगर पहुंचे। जहां कल कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में पानी भरने से 3 यूपीएससी अभ्यर्थियों की जान चली गई थी।

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर कोचिंग सेंटर की घटना | कोचिंग सेंटर का मालिक और समन्वयक गिरफ्तार हुआ: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर कोचिंग सेंटर की घटना | गिरफ्तार कोचिंग सेंटर मालिक और समन्वयक की पहचान अभिषेक गुप्ता और देशपाल सिंह के रूप में हुई है: दिल्ली पुलिस

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page