Uncategorized
Trending

जीत के बाद पीएम मोदी का यूपी-बिहार का पहला दौरा,काशी में किसानों को देंगे बड़ा तोहफा –

वाराणसी:– देश का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी 18 जून को पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी आ रहे हैं।पीएम मोदी मेहंदीगंज में जनसभा और किसान सम्मेलन को संबोधित करेंगे।पीएमओ के मुताबिक 18 जून को वाराणसी पहुंचने पर पीएम मोदी सबसे पहले एक पीएम किसान सम्मान सम्मेलन में शाम 4.15 बजे शामिल होंगे।इस कार्यक्रम में पीएम मोदी किसान सम्मान निधि की 17वीं किश्त के तौर पर 9.3 करोड़ किसानों के बैंक खातों में लगभग 20,000 करोड़ रुपये हस्तांतरित करेंगे।इसके अलावा पीएम बाबा काशी विश्वनाथ का दर्शन करेंगे। पीएम मां गंगा की आरती में भी शामिल होंगे।

इन कार्यक्रमों के बाद पीएम मोदी काशी में ही रात्रि विश्राम करेंगे। 19 जून को पीएम बिहार के दौरे पर निकल जाएंगे. यहां पीएम सुबह 10 बजे नालंदा यूनिवर्सिटी कैंपस का उद्घाटन करेंगे।

शनिवार को दिल्ली में मीडिया के साथ एक इंटरेक्शन के दौरान इसका ऐलान करते हुए कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार शपथ ग्रहण करने के बाद जो पहला हस्ताक्षर किया वो किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को 17वीं किश्त जारी करने से जुड़ी फाइल थी।उनका पहला कार्यक्रम वाराणसी में हो रहा है जहां वो सिंगल क्लिक के माध्यम से किसानों के बैंक खातों में किसान सम्मान निधि डालेंगे।

बता दें कि 10 जून को प्रधानमंत्री कार्यालय में कार्यभार संभालने के बाद नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि हमारी सरकार किसान कल्याण के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध है। इसलिए यह उचित है कि कार्यभार संभालते ही जिस पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए जाएं वह किसान कल्याण से संबंधित हो। हम आने वाले समय में किसानों और कृषि क्षेत्र के लिए और भी अधिक काम करते रहना चाहते हैं।

 

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 2019 में हुई थी।अब तक लगभग 11 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 3 लाख करोड़ से ज्यादा की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है।पीएम-किसान योजना के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपये की राशि 2,000 रुपये की तीन किश्तों में सीधे लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाता है।

पीएम मोदी का यूपी-बिहार का पहला दौरा –

दरअसल वाराणसी से तीसरी बार जीत दर्ज करने के बाद पीएम मोदी का यह यूपी बिहार का पहला दौरा है। 18 जून को पहले पीएम अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचेंगे। यहां किसान सम्मान सम्मेलन में हिस्सा लेने का समय शाम सवा चार बजे प्रस्तावित है।पीएम किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी करेंगे।इसके बाद शाम सवा छह बजे पीएम काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन और पूजन करेंगे।शाम सात बजे पीएम दशाश्वेमेध घाट पर गंगा आरती में हिस्सा लेंगे।इसके बाद पीएम काशी में ही रात्रि विश्राम करेंगे।

 

सीएम योगी ने लिया तैयारियों का जायजा –

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को वाराणसी पहुंचे। सीएम ने पीएम मोदी के काशी आगमन की तैयारियों का जायजा लिया। बता दें कि पीएम के आगमन को लेकर भाजपा और प्रशासनिक अमला तैयारियों में जुटा हुआ है। इसी क्रम में सीएम काशी में तैयारियों जायजा लेने पहुंचे थे।

 

विकास कार्यों की समीक्षा –

जानकारी के मुताबिक सीएम योगी ने सबसे पहले मेहंदीगंज में पीएम मोदी के कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।इसके बाद सीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक करके वाराणसी और आसपास के जिलों में जारी विकास कार्यों की समीक्षा की।इस दौरान सीएम ने विकास की सभी परियोजनाओं को समयबद्ध तरीके और गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरा कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page