लखनऊ
Trending

यूपी मेट्रो ने लखनऊ में आई-मेट्रो कार्यशाला की मेजबानी की,भारत भर के महानगरों से आए प्रतिनिधियों ने यूपीएमआरसी की नागरिक पहल पर कार्यशाला में भाग लिया –

✍️रवि शर्मा

 

लखनऊ:– यूपीएमआरसी ने आज लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो डिपो में स्थित प्रशिक्षण उत्कृष्टता केंद्र में सिविल इंफ्रास्ट्रक्चर पहल पर आई-मेट्रो कार्यशाला की मेजबानी की। आई-मेट्रो प्रदर्शन में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए विचारों के आदान-प्रदान, ज्ञान को एकत्रित करने और अनुभव, सर्वोत्तम प्रथाओं आदि को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए सभी भारतीय मेट्रो रेल निगमों का एक संघ है। 

यूपीएमआरसी द्वारा आयोजित आई-मेट्रो कार्यशाला में दिल्ली मेट्रो, बैंगलोर मेट्रो, एमपी मेट्रो, एनसीआरटीसी, जयपुर मेट्रो, महा मेट्रो और नोएडा मेट्रो सहित भारत भर के महानगरों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। 

कार्यशाला का विषय था “यूपीएमआरसी द्वारा सिविल इंफ्रास्ट्रक्चर पहल” और परिचयात्मक व्याख्यान एमडी यूपीएमआरसी- सुशील कुमार द्वारा दिया गया था। अपने व्याख्यान में, उन्होंने न केवल समस्याओं को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए बल्कि परियोजना निर्माण के समय और लागत को प्रबंधित करने और कम करने के लिए पदानुक्रम के विभिन्न स्तरों पर समिति के गठन के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने अपनी मेट्रो परियोजनाओं को समय सीमा से पहले और निर्धारित बजट के भीतर पूरा करने के लिए यूपीएमआरसी द्वारा की गई अनूठी पहल के बारे में साझा किया, जैसे – स्टेशन और सुरंग निर्माण का स्वतंत्र कार्य, कानपुर और आगरा परियोजनाओं के लिए मानकीकृत रोलिंग स्टॉक और सिग्नलिंग, कैबलिंग के काम के लिए समानांतर काम करना , डक्ट निर्माण, आदि । 

अन्य व्याख्यानों में डायरेक्टर वर्क्स एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सीपी सिंह, कार्यकारी निदेशक अरविंद सिंह, सीई-डिजाइन आशीष कुमार, परियोजना निदेशक-आगरा अरविंद द्वारा एलिवेटेड मेट्रो निर्माण, स्ट्रक्चरल डिजाइन अनुकूलन, भूमिगत निर्माण पहल और मेट्रो स्टेशन आकार अनुकूलन की पहल पर प्रकाश डाला गया। इस कार्यशाला में परियोजना निदेशक-आगरा अरविंद और मुख्य वास्तुकार संगीता अग्रवाल शामिल थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page