उत्तर प्रदेश

हार्ट अटैक का चांस होगा कम,कंट्रोल रहेगा डायबिटीज,जानें किचन में रखी गुणकारी हल्दी का फायदा

बागपत:– किचन में हररोज सब्जी में इस्तेमाल होने वाले मसालों में गुणकारी हल्दी भी है।हल्दी के चमत्कारी गुण आपको हैरान कर देंगे। हल्दी केवल किचन तक ही सीमित नहीं है बल्कि औषधीय गुणों से परिपूर्ण है।हल्दी सब्जी का स्वाद बढ़ाने के अलावा स्वास्थ्य को बेहतर रखने में भी गुणकारी है।मानव शरीर में होने वाली अनेकों बीमारियों को दूर करने का काम हल्दी करती है। इतना ही नही सर्दी के मौसम में होने वाली बीमारियों से लेकर हृदय रोग के खतरे को भी हल्दी कम करती है।आइए जानें गुणकारी हल्दी के फायदें।

निधि हाॅस्पिटल की संचालक डॉ. सुनीता सोनल बताती हैं कि हल्दी गुणों की खान है।सर्दी के मौसम की बात करें तो यह इस मौसम में रामबाण का काम करती है।सर्दी के मौसम में श्वास संबंधित असथमा और अन्य संबंधित बीमारी को हल्दी को प्रतिदिन प्रयोग करने से बहुत लाभ मिलता है।सर्दी के मौसम में हर्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।हल्दी का नियमित सेवन करने से यह खून को पतला करने का काम करती है, जिससे हर्ट अटैक की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।इस औषधीय गुणों की अधिकता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अगर हम दैनिक जीवन में हल्दी का प्रयोग करते हैं तो यह कैंसर की संभावना को भी कम करती है।रक्त में ग्लुकोज लेवल को भी रेगुलेट करती है।इससे यह डायबटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है।

डॉ. सुनीता ने बताया कि प्राचीन समय से हमारी दादी-नानी चोट लगने पर हमें दूध में हल्दी डालकर देती थी और मेडिकली भी यह सिद्ध हो गया है कि हल्दी एंटीसेपटिक होती हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हल्दी पुरानी बीमारियों के खतरे को भी कम करने में मदद करती है।पोषक तत्वों से भरपूर हल्दी स्किन से जुड़ी समस्या को कम करने में मदद करती है।इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की सूजन, मुंहासों को कम करने में मदद कर सकती है।हफ्ते में चेहरे पर एक बार हल्दी का लेप लगाएं, जिससे त्वचा में निखार आएगा।

डॉ सुनीता ने बताया कि इसका सेवन करने के लिए सबसे पहले आप इसे पीस लें फिर इसे गर्म पानी में मिलाएं।आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं।अगर आप नियमित रूप से इस ड्रिंक को पीते हैं तो इससे शरीर के टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में पिसी हुई हल्दी डालें। इसे पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।हल्दी संक्रमण और कई तरह की बीमारियों से बचाती है।

इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है। यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह।हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं।इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें।कृपया ध्यान दें स्वराज सवेरा किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page