उत्तर प्रदेश

साबुन फैक्टरी धमाके की गूंज लखनऊ तक पहुंची,सीएम योगी ने लिया संज्ञान,एटीएस को जांच में मिली विस्फोटक सामग्री –

मेरठ :– उत्तर प्रदेश के मेरठ में मंगलवार सुबह लगभग सात बजे एक साबुन बनाने की फैक्ट्री में जोरदार धमाका हुआ।धमाका इतना जोरदार था कि दो मंजिला मकान जमींदोज हो गया।धमाका इतना जोरदार था कि आसपास का इलाका दहल उठा और कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए।इस धमाके में 4 लोगों की मौत हो गई है और 9 लोग घायल हैं।साबुन फैक्टरी में हुए धमाके की गूंज लखनऊ तक पहुंच गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से घटना की जांच कर रिपोर्ट मांगी है।वहीं एटीएस को मौके से विस्फोटक सामग्री भी मिली है।घटना के बाद आईजी नचिकेता झा, डीएम दीपक मीणा, एसएसपी रोहित सिंह सजवाण समेत आला अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं।गाजियाबाद से एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंचकर राहत बचाव कार्य में जुटी है।

 

मिली जानकारी के मुताबिक नौचंदी थाना क्षेत्र के रहने वाले संजय गुप्ता का लोहिया नगर में दो मंजिला मकान है।संजय गुप्ता ने मकान का ग्राउंड फ्लोर आलोक रस्तोगी को किराए पर दिया हुआ था।इसमें आलोक रस्तोगी साबुन की फैक्ट्री चल रहा था।कुछ दिन पहले ही मकान का फर्स्ट फ्लोर जागृति विहार निवासी गौरव भाटिया ने प्लास्टिक पार्ट की फैक्ट्री लगाने के लिए किराए पर लिया था।धमाके के छह घंटे बाद मलबे से धुंआ निकलने के बाद एनडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन रोक दिया है। अब फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहले पानी डाल रही हैं। इसके बाद रेस्क्यू दोबारा शुरू किया जाएगा।

 

एंटी टेरेरिस्ट स्क्वाड के डीएसपी ने जांच के बाद प्रथम दृष्टया माना है कि यहां विस्फोटक सामग्री भी पाई गई है, जिसकी सैंपलिंग कराकर जांच कराई जा रही है। डीएसपी ने बताया कि जो विस्फोटक मिला है ऐसे ही विस्फोट से बिहार में भी चार लोगों की मौत हुई है।

 

आसपास के लोगों मुताबिक सुबह लगभग सात बजे तेज धमाके के साथ यह मकान धराशाई हो गया। धमाका इतना जबरदस्त था कि आसपास की कई बिल्डिंगों में दरार आ गईं। वहीं, निकट स्थित एक दूसरी बिल्डिंग की पहली मंजिल की छत भी गिर गई।धमाके की वजह से इलाके में भगदड़ मच गई। कुछ हादसा समझकर बाहर निकले तो कुछ इसे भूकंप समझने लगे। मौक पर पहुंचने पर लोगों को जानकारी हुई।घटना की सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कराया और मलबा हटाकर नीचे दबे तकरीबन दस लोगों को मेडिकल भेजा। घायलों में से चार को मृत घोषित कर दिया गया।हादसे में लोहिया नगर के ही रहने वाले करण, ओंकार, श्योराज, आसमा, सोनाक्षी और कार्तिक घायल हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page