दिल्ली

संसद के शीतकालीन सत्र का 14वां दिन;राज्यसभा में आज पेश होंगे 3 नए क्रिमिनल लॉ बिल; टेलीकम्युनिकेशन बिल भी लाएगी सरकार –

दिल्ली : – संसद के शीतकालीन सत्र का गुरुवार (21 दिसंबर) को चौदहवां दिन है। दोनों सदनों की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू होगी। आज राज्यसभा में तीन नए क्रिमिनल लॉ बिल पेश किए जाएंगे। इसे लोकसभा से मंगलवार (20 दिसंबर) को पास किया गया था।

गृहमंत्री अमित शाह ने बिल पर जवाब दिया था। उन्होंने बताया कि अंग्रेजों के समय का राजद्रोह कानून खत्म किया गया है। इसकी जगह देशद्रोह कानून लाया जाएगा। वहीं नाबालिग से रेप और मॉब लिंचिंग जैसे क्राइम में फांसी की सजा दी जाएगी।
केंद्र सरकार आज राज्यसभा में टेलीकम्युनिकेशन बिल भी पेश करेगी। इस बिल में फर्जी सिम लेने पर 3 साल जेल और 50 लाख तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। राज्यसभा से पास होने के बाद चारों बिल को राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

*संसद से अब तक 143 सांसद सस्पेंड*

दूसरी तरफ, संसद की सुरक्षा में सेंध के मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा आज भी जारी रह सकता है। हंगामे को लेकर बुधवार (20 दिसंबर) लोकसभा से दो और सांसदों को निलंबित किया गया था। अब तक 143 सांसदों को निलंबित किया गया है। इनमें 109 लोकसभा और 34 राज्यसभा के हैं।
इन सांसदों के संसद में दाखिल होने पर रोक है। कल की कार्यवाही में लोकसभा में विपक्ष के 98 सांसदों और राज्यसभा में 94 सांसदों ने भाग लिया। विपक्ष का आरोप है कि सांसदों को सस्पेंड करके भाजपा सभी बिल बिना बहस के पास कराना चाहती है।
संसद के शीतकालीन सत्र के सिर्फ दो बच गए हैं। 4 दिसंबर से शुरू हुए सत्र के अंतिम दिन की कार्यवाही 22 दिसंबर को होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page