Uncategorized
Trending

शादी डॉट कॉम और Alt Balaji समेत ये 10 ऐप गूगल प्ले स्टोर से गायब –

दिल्ली : गूगल ने एक बड़ा एक्शन लिया है। गूगल ने 10 ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया है गूगल ने अपने एक बयान में कहा कि इन ऐप के डेवलपर बिलिंग पॉलिसी को नहीं मान रहे थे। कई बार इन्हें चेतावनी दी थी, उसके बाद यह एक्शन लिया है।हालांकि अभी तक Google ने सभी डिस्प्यूटेड Apps की लिस्ट जारी नहीं की।

 

 

*ये ऐप हुए प्ले स्टोर से गायब*

Shaadi.com

Matrimony.com

Bharat Matrimony

Naukri.com

99acres

Kuku FM

Stage

Alt Balaji’s (Altt)

QuackQuack

 

*क्यों हुआ एक्शन*

 

दो लाख से अधिक भारतीय डेवलपर गूगल प्ले-स्टोर का इस्तेमाल कर रहे हैं और उनके एप्स प्ले-स्टोर पर पब्लिश हैं। सभी डेवलपर्स के लिए एक ही पॉलिसी है, लेकिन कुछ डेवलपर्स इसे मानने के लिए तैयार ही नहीं हैं। गूगल ने कहा है कि जिन एप्स को प्ले-स्टोर से हटाया गया है, वे दूसरे ऐप-स्टोर की पॉलिसी तो मान रहे हैं, लेकिन गूगल की पॉलिसी से उन्हें दिक्कत है। गूगल ने कहा है कि डेवलपर अपने पेड कंटेंट के लिए गूगल प्ले-स्टोर के अलावा किसी अन्य ऐप स्टोर से पेमेंट ले सकते हैं या फिर खुद अपनी साइट से ही पेमेंट ले सकते हैं, लेकिन यदि गूगल प्ले-स्टोर पर ऐप है और वह पेड सर्विस दे रहा है तो गूगल को पैसे देने होंगे।

 

*सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा मामला*

Google के मुताबिक उसने इन एप्स को तीन साल का समय भी दिया था। बता दें कि शुल्क विवाद लंबे समय से चल रहा है। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी अपील की गई थी, लेकिन 9 फरवरी 2024 को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दखल देने से इनकार कर दिया। गूगल ने कहा कि तीन साल में किसी अदालत ने भी उसकी शुल्क की पॉलिसी को लेकर सवाल नहीं खड़े किए। बावजूद इसके कुछ डेवलपर्स पॉलिसी को स्वीकार नहीं कर रहे हैं।

Kuku FM के CEO लाल चंद बिशु ने X प्लेटफॉर्म (पुराना नाम Twitter) पर पोस्ट करके Google की आलोचना की और उसके फैसले को गलत ठहराया। Naukri.com और 99acres के फाउंडर संजीव बिखचंदानी ने भी पोस्ट करके गूगल के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर की –

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page