वाराणसी

वरुणापार के वार्ड न० 6 सरसौली में सीवर शिकायतों का लगा अंबार, शिकायतों के निस्तारण में लग रहा है हफ्तों के समय –

पूर्व अधिशासी अभियंता सिदार्थ कुमार के कार्यकाल में 24 घंटे में होता था शिकायतों का निस्तारण,अब लगते है हफ्तों,जलकल अधिकारियों के लचीले रवैये के कारण सीवर सफाई ठेकेदार कर रहे हैं मनमानी –

 

वाराणसी:– वरुणापार क्षेत्र के सरसौली वार्ड नंबर 6 में सीवर शिकायतों का इस समय अंबर लगा हुआ है। चारों तरफ सीवर समस्याओं से स्थानीय जनता परेशान है। 

 

जनता सीवर समस्या के लिए स्थानीय सीवर ठिकेदार इंद्रजीत राय और क्षेत्रीय जलकल जेई नीलम यादव को दोषी मानती है जो सीवर शिकायतों का निस्तारण में हफ्तों का समय लगाते है। 

 

सरसौली वार्ड नंबर 6 भारत हॉस्पिटल वाली गली के निवासी प्यारेलाल पटेल का कहना है कि विगत 5 रोज से सीवर शिकायत दर्ज की गई है। मेरे घर से गहरे सीवर लाइन (एलएनटी लाइन)की दूरी महज 20 मीटर है। मेरे घर के सामने जो सीवर चेंबर है उसमे से लगातार गंदा पानी ओवरफ्लो कर रहा है। एक चेंबर को साफ करने में 20 से 25 मिनट से ज्यादा का समय नही लगेगा। 5 दिन होने को है लेकिन सीवर सफाई ठेकेदार का कोई भी सफाई कर्मी अब तक मौके पर नहीं पहुंचा। 

 

वही भारत हॉस्पिटल के एक और निवासी *आलोक गुप्ता* जिनका मकान प्यारे लाल के मकान से 4-5 मकान बाद है।

 

आलोक गुप्ता का कहना है कि 19/2/ 24 को इन्होंने कंट्रोल रूम भेलूपुर में 33231 शिकायत संख्या और 21 तारीख को पुनः 33559 शिकायत कंट्रोल में दर्ज की थी लेकिन सीवर सफाई ठेकेदार का कोई भी सफाई कर्मी मौके पर सफाई करने के लिए नहीं आया। मेरा भी सीवर लाइन एलएनटी लाइन से महज 100 मीटर की दूरी पर है। जब साधारण सीवर लाइन की सफाई में इतना वक्त लग रहा है तो जटिल सीवर लाइन जिनका घर गहरे लाइन से 500 से 800 मीटर की दूरी पर है उनको तो सीवर सफाई के लिए महीनो इंतजार करना पड़ेगा।

 

इसी गली की एक और निवासिनी प्रेम सुधा श्रीवास्तव भी सीवर शिकायतो को लेकर सीवर सफाई ठिकेदार के प्रति आक्रोशित है।

 

 

सरसौली के ही निवासी वीरेंद्र सिंह और ज्ञानेश्वर मिश्रा जिनकी लाइन पूर्व पार्षद सुनील सोनकर की गली से होकर गहरे सीवर लाइन में गिरती है। उनका कहना है कि हम लोगों को सीवर सफाई करवाने के लिए दूसरे तीसरे जलकल विभाग का चक्कर लगाना पड़ता है। कभी कभी तो शिकायत के बाद सफाई कर्मी नही आते है तो सार्वजनिक सीवर लाइन की सफाई पैसे देकर प्राइवेट लाइन मैन से करनी पड़ती है।

 

सरसौली श्री अपार्टमेंट के पास रहने वाले बबलू सोनकर का भी यही कहना है कि सीवर सफाई के लिए रोज शिकायत करनी पड़ती है। 7 बार 8 बार कहो तो एक बार सफाई कर्मी आते है। 10 से 15 रोज समस्या के निस्तारण में लग जाता है। पूरे सरसौली क्षेत्र में सीवर शिकायतों का इस समय अंबर लगा हुआ है।

 

ये सीवर सफाई ठेकेदार की नाकामियों का परिणाम है कि चारों ओर सरसौली वार्ड में सीवर सफाई समस्या गहराई हुई है। जलकल अधिकारियों के लचीले रवैए से सीवर सफाई ठिकेदार कर रहा है मनमानी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page