लखनऊ

राज्यसभा चुनाव ; कोरोना संक्रमित विधायक ने भी डाला वोट, सपा के 7 MLA ने की क्रॉस वोटिंग –

लखनऊ : उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए 10 सीटों पर हुई चुनाव प्रक्रिया के बाद मंगलवार की सुबह 9 बजे से मतदान शुरू हो गया. अब तक कुल 382 विधायकों ने मतदान किया है. इनमें समाजवादी पार्टी के सात विधायकों ने भाजपा को अपना वोट दिया है.भाजपा को वोट देने वाले सपा विधायकों में पूजा पाल, विनोद चतुर्वेदी, राकेश पांडेय, राकेश प्रताप, आशुतोष मौर्या, मनोज पाण्डेय, अभय सिंह शामिल हैं. इसके साथ ही महाराजी प्रजापति अभी तक वोट डालने के लिए नहीं आए हैं.इससे पहले राज्यसभा चुनाव 2024 के लिए यूपी विधानसभा भवन हुए मतदान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और विपक्ष के नेता सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इसके साथ ही अन्य विधायकों का मतदाने के लिए विधानसभा भवन में आना शुरू हो गया है.

अखिलेश यादव बोले, भाजपा जीतने के लिए कुछ भी कर सकती है: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि बीजेपी जीतने के लिए कुछ भी करेगी, जिन्हें लाभ मिलने वाला होगा वो चले जाएंगे. सपा के वरिष्ठ नेता शिवपाल यादव ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मतदान के बाद बाहर निकले सपा नेता ने कहा कि भाजपा लोकतांत्रिक मूल्यों को खत्म कर रही है. खरीद फरोख्त करके सपा विधायकों का वोट लेना चाहती है.
शिवपाल बोले, भाजपा ने खरीदे विधायक, राजा भैया का पलटवार, कहा- हमें तो चवन्नी नहीं मिली: समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने खरीद करके विधायकों के वोट लिए हैं, शिवपाल सिंह यादव इस बयान पर राजा भैया ने कहा कि हमने तो भाजपा प्रत्याशी वोट दिया है लेकिन हमें चवन्नी नहीं मिली है.
सपा विधायक राकेश प्रताप ने क्रॉस वोटिंग का सिग्नल दिया बोले, प्रभु राम के नाम पर वोट देंगे: सपा विधायक राकेश प्रताप सिंह ने कहा कि हम प्रभु श्री राम के नाम पर वोट देंगे और हम सदन के अंदर भी बोल चुके हैं जय सियाराम… बता दें कि कल यानी सोमवार को अखिलेश यादव के बुलाए गए डिनर पर राकेश प्रताप सिंह और अभय सिंह नहीं पहुंचे थे.
ओमप्रकाश राजभर ने फिर किया मंत्री पद की शपथ की तारीख का ऐलान: ओमप्रकाश राजभर मतदान के लिए पहुंचे. बोले, सपा में टूट हो गई है, डिनर पार्टी में जो विधायक नहीं थे, सब भाजपा को वोट कर रहे हैं. उन्होंने अपने मंत्री बनने की एक बार और घोषणा की. कहा, राज्यसभा चुनाव के बाद मंत्री पद की शपथ लेंगे.
सपा के मुख्य सचेतक मनोज पाण्डेय ने दिया इस्तीफा: समाजवादी पार्टी के विधायक मुख्य सचेतक मनोज पांडे ने मुख्य सचेतक पद से इस्तीफा दिया, कल समाजवादी पार्टी की डिनर पार्टी में शामिल नहीं थे. इसके बाद माना जा रहा था वह भाजपा के संपर्क में हैं. आज उन्होंने इस्तीफा देकर तय कर दिया कि वह भारतीय जनता पार्टी के साथ हैं. अखिलेश यादव के निर्देश पर मुख्य सचेतक मनोज पांडेय की नेम प्लेट विधानभवन से हटाई गई.
सपा के बागी विधायकों ने सीएम योगी से की मुलाकात: सपा के बागी विधायकों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से विधानसभा सचिवालय में मुलाकात की. सीएम योगी से मुलाकात करने वालों में सपा के मनोज पाण्डेय, अभय सिंह, राकेश पांडेय विनोद चतुर्वेदी शामिल हैं. सूत्रों की मानें तो इस बीच मनोज पाण्डेय का लोकसभा चुनाव 2024 का टिकट भी तय हो गया. माना जा रहा है कि वह भाजपा के टिकट पर रायबरेली से चुनाव लड़ सकते हैं.
दयाशंकर सिंह का मनोज पाण्डेय के लिए बड़ा दावा: परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि मनोज पाण्डेय हमेशा सनातन धर्म के पक्षधर रहे हैं. रामलला के दर्शन के लिए जब प्रस्ताव आया था, तब वे चाहते थे कि सभी लोग दर्शन के लिए जाएं लेकिन लोगों ने उसका विरोध किया. आज PM मोदी की नीतियों पर विश्वास कर वे निर्णय ले रहे हैं.
बागी विधायकों पर होगी कार्रवाई: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि जिन विधायकों ने पैकेज के दम पर राज्यसभा चुनाव में भाजपा को वोट दिया है. उनके खिलाफ कार्रवाई होगी. सभी विधायकों का यह मानना है कि जो लोग भाजपा के खिलाफ वोट देने का साहस नहीं उठा पाए और पैकेज के दम पर भाजपा को वोट दे रहे हैं, उनका कोई काम नहीं है सपा में, जनता लोकसभा चुनाव में इन धोखेबाजों को सबक सिखाएगी.
बसपा विधायक ने भी भाजपा प्रत्याशी को वोट दिया: इस बीच जानकारी आ रही है कि सपा विधायक आशुतोष मौर्य ने भी भाजपा को राज्यसभा चुनाव में वोट दिया. पल्लवी पटेल नाराज बताई जा रही हैं, अभी तक मतदान के लिए नहीं आई हैं. इसके अलावा बसपा के एक मात्र विधायक ने भी भाजपा प्रत्याशी को ही वोट दिया है.
पल्लवी पटेल ने सपा प्रत्याशी को दिया वोट: पल्लवी पटेल अपना वोट डालने के लिए काफी देर से पहुंचीं. उनके पहुंचते ही उनकी सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ बहस भी हुई. इससे लग रहा था कि वह भी भाजपा के पक्ष में वोट करने वाली हैं. लेकिन, उन्होंने सपा प्रत्याशी को ही वोट दिया. मतदान के बाद उन्होंने कहा कि मैंने खुलकर और दिखाकर रामजीलाल सुमन को वोट किया है. अखिलेश से हॉट-टॉक पर बोलीं, मैं झगड़ कर ही हक लेती हूं. मेरा उन पर हक है, मैं उनसे झगड़ कर बात कर सकती हूं.
हाकिम चंद्र ने सपा प्रत्याशी को दिया वोट: सुहेलदेव समाज पार्टी के विधायक हाकिम चंद्र बिंद ने सपा प्रत्याशी को वोट दिया है. मतदान के बाद उन्होंने कहा कि मैंने सपा को वोट दिया. मैं सपा का विधायक, अखिलेश के साथ हूं, मैंने खुलकर और दिखाकर वोट दिया.
कोरोना संक्रमित विधायक ने किया मतदान: अपना दल के विधायक नील रतन पटेल कोरोना संक्रमित होने के बाद भी मतदान के लिए विधान भवन पहुंचे. स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ एंबुलेंस से पहुंचे नील रतन पटेल को वोट डलवाने के लिए मतदान कर्मी बाहर आए और वहीं पर पूरी प्रक्रिया करवाई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page