वाराणसी

यूपी में अब देसी गाय पालने पर सरकार देगी पैसा –

लखनऊ:–  यदि आप घर में देसी गाय पाल रहे हैं तो सरकार आपको 10 से 15 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि देगी। तीर्थनगरी मथुरा में सीवीओ ने बताया कि इसके लिए पशुपालक आनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके कुछ शर्ते भी हैं। उन्हें पूरा करने के बाद पैसा आपके खाते में आ जाएगा। 

देसी गोपालन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना संचालित है। इसका उद्देश्य है पशुपालक देसी गायों को पालने के प्रति आकर्षित हों। ताकि उनकी संख्या में वृद्धि हो सके। योजना दो तरह के गोपालकों के लिए हैं। जिनकी गाय 8 से 12 लीटर दूध दे रही हैं उन्हें 10 हजार तथा 12 लीटर से अधिक दूध देने वाली गाय के पालक को 15 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया जाएगा।

 

*ये शर्तें करनी होंगी पूरी*

 

योजना का लाभ लेने के लिए गोपालकों को कुछ शर्तों का पालन करना होगा। जैसे साहीवाल, गावलाव, गिर, थारपारकर, राजस्थानी और हरियाणवी आदि नस्ल की देशी गाय का बीमा होना चाहिए, दो या तीन से अधिक बछड़े नहीं दिए हों। कान में छल्ला हो और पूरी तरह से स्वस्थ हो।

*मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. विपिन गर्ग*- ने बताया कि योजना के तहत अभी तक कोई आवेदन नहीं आया है। गोपालकों को योजना के बारे में जानकारी देकर शासन से मिले लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page