लखनऊ

यूपीएमआरसी ने लखनऊ मेट्रो परिचलन सेवा के 7 वर्ष पूर्ण होने पर जश्न से मनाया मेट्रो दिवस –

✍️रवि शर्मा

लखनऊ:-  लखनऊ शहर में मेट्रो परिचालन सेवाओं के आज 5 सितंबर 2024 को सफलतापूर्वक 7 वर्ष पूर्ण हो गए हैं। इस उपलक्ष्य पर हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो दिवस का भव्य आयोजन किया गया। इस वर्ष मेट्रो स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि पद्मश्री डॉ अरुणिमा सिन्हा ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई एवं लखनऊ मेट्रो की परिचालन सेवा के 7 वर्ष पूर्ण होने पर शुभकामनाएं दी। इसके अतरिक्त यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक- सुशील कुमार, शील कुमार मित्तल (निदेशक वित्त) सी.पी सिंह (निदेशक वर्क एंड इंफ्रास्ट्रक्चर) नवीन कुमार (निदेशक रोलिंग स्टॉक एवं सिस्टम) प्रशांत मिश्रा (निदेशक ऑपरेशन) भी कार्यक्रम में मौजद रहे।

महिला सशक्तिकरण पर समर्पित मेट्रो दिवस 2024 पर विशिष्ट अतिथि डॉ अरुणिमा सिन्हा ने लखनऊ मेट्रो की परिचालन सेवा के 7 वर्ष पूर्ण होने औऱ 10 करोड़ यात्रियों को सुरक्षित, आरामदायक एवं विश्वस्तरीय सेवा प्रदान करने पर शुभकामाएं दी। उन्होंने कहा जो दृढ़ संकल्प मैंने अपने अंदर माउंट एवरेस्ट चढ़ते हुए देखा था वही दृढ़ संकल्प मैंने यूपीएमआरसी में आ कर देखा। आप लोगों का यात्रियों को विश्वस्तरीय, सुरक्षित एवं आरामदायक सफर देने का जज़्बा तारीफ के काबिल है। उन्होंने मेट्रो दिवस पर उन्हें आमंत्रित करने के लिए उत्तर प्रदेश मेट्रो का शुक्रिया अदा किया और कहा यूपीएमआरसी देश भर की मेट्रो के लिए एक रोल मॉडल है।

 

इस अवसर पर यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक- सुशील कुमार ने कहा, “मैं यूपीएमआरसी की पूरी टीम को इन 7 वर्षों में हासिल की गई शानदार उपलब्धियों के लिए बधाई देता हूं। हमने मेट्रो की नीव रखते ही ऐसी मेट्रो बनाने का सपना देखा था जो महिलाओं, दिव्यांगजन के सफ़र को सुरक्षित एवं आरामदायक बनाये। 10 करोड़ यात्रियों का विश्वास हमें इस दिशा में और मेहनत करने के लिए प्रेरित कर रहा है। हमने अपने मेट्रो यात्रियों को यात्रा से अधिक देने का हमेशा प्रयास किया है। हम मेट्रो में बर्थडे, किटी एवं प्री-वेडिंग शूट से यात्रियों के ख़ास पल को यादगार बना रहे हैं।

हर वर्ष की तरह इस साल भी यूपीएमआरसी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों को एम.डी गोल्ड, सिल्वर एवं ब्रोन्ज मेडल से सम्मानित किया गया। इसके अतरिक्त हर वर्ष की तरह इस साल भी लखनऊ के 21 मेट्रो स्टेशनों में सर्वश्रेष्ठ अनुरक्षित स्टेशनों की प्रतियोगिता में इस वर्ष हजरतगंज मेट्रो स्टेशन ने बाजी मारी एवं खिताब अपने नाम किया। 

एम.डी गोल्ड –

• बेस्ट प्रोजेक्ट स्टॉफ- अपूर्व जैन, सहायक प्रबंधक, सिविल

• बेस्ट ऑपरेशन एंड रोलिंग स्टॉफ- शिशिर कुमार श्रीवास्तव, प्रबंधक, प्रबंधक

• बेस्ट मेनटेनंस स्टॉफ- ऋषि कुमार, सहायक प्रबंधक, टैलिकॉम

 

एम.डी सिल्वर –

• बेस्ट प्रोजेक्ट स्टॉफ- शशि केश कांत, कनिष्ठ अभियंता, ट्रैक्शन

• बेस्ट ऑपरेशन एंड रोलिंग स्टॉफ- अंकित सक्सेना, कनिष्ठ अभियंता, रोलिंग स्टॉक

• बेस्ट मेनटेनंस स्टॉफ- जितेंद्र चक्रवर्ती, सहायक प्रबंधक, ईएम-आई

 

एम.डी ब्रोन्ज –

• बेस्ट प्रोजेक्ट स्टॉफ- मांसी शर्मा, सहायक प्रबंधक, एस एंड टी

• बेस्ट ऑपरेशन एंड रोलिंग स्टॉफ- अंकित कुमार वर्मा, वरिष्ठ एस.सी.टी.ओ, ऑपरेशन

• बेस्ट मेनटेनंस स्टॉफ- शेखर कुमार, सेक्शन इंजीनियर (ग्रेड-II), पीवे

 

सर्वाधिक रिजार्ज कराने वाले गो-स्मार्ट कार्ड वालों को पुरस्कार-

मेट्रो दिवस को यात्रियों के साथ मनाने के लिए हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर ही 10 करोड़ वें यात्री के साथ 3 सबसे बड़े रिजार्ज कराने वाले यात्रियों को प्रबंध निदेशक द्वारा पुरस्कार दे कर सम्मानित किया गया। 

• 10 करोड़ वें लखनऊ मेट्रो यात्री – अंकिता श्रीवास्तव

• प्रथम गो स्मार्ट कार्ड रिजार्ज होल्डर- मिंटू सरकार

• द्वितीय गो स्मार्ट कार्ड रिजार्ज होल्डर- राजन वाल्मिकी

. तृतीय गो स्मार्ट कार्ड रिजार्ज होल्डर- प्रीति

मेट्रो दिवस पर इस वर्ष दिल्ली पब्लिक स्कूल के बच्चों ने नुक्कड़ नाटक की शानदार प्रस्तुति दी। इसके साथ ही जयपुरिया के छात्रों ने भी मेहमानों के सामने शास्त्रीय भरतनाट्यम का अद्भुत प्रदर्शन दिया।

सशक्तिकरण यात्रा: –

मेट्रो दिवस 2024 महिला सशक्तिकरण को समर्पित किया गया। इस वर्ष कार्यक्रम में वॉक ऑफ एम्पावरमेंट विशेष केंद्र रहा। जहां यूपीएमआरसी के विभिन्न विभागों जैसे ऑपरेशंस, इलेक्ट्रिकल, सिविल, एसएंडटी एवं सुरक्षा की महिला कर्मचारियों ने रैंप पर चलकर अपनी ताकत और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page