दिल्ली
Trending

मोदी 3.0 कैबिनेट:जेडीयू से रामनाथ ठाकुर और ललन सिंह बन सकते हैं कैबिनेट मंत्री-सूत्र

 दिल्‍ली:— नरेंद्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने की तैयारियां चल रही हैं।मोदी रविवार शाम 5 बजे राष्‍ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण करेंगे।इस बीच जेडीयू के वरिष्‍ठ नेता केसी त्‍यागी ने दावा किया है कि बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को इंडिया ब्‍लॉक की ओर से प्रधानमंत्री का पद ऑफर किया गया है।सूत्रों की मानें तो मोदी कैबिनेट में कई सहयोगी दलों के सांसदों को भी शामिल किया जा सकता है।सूत्रों से खबर है कि जेडीयू से रामनाथ ठाकुर और ललन सिंह कैबिनेट मंत्री बन सकते हैं।इन दोनों नेताओं को अहम मंत्रालय भी मिलने की संभावना है।बिहार में जेडीयू को 12 सीटें हासिल हुई हैं।बरहाल अभी तक इस बात की आधिकारिक जानकारी नहीं सामने आई है कि किस पार्टी को मोदी कैबिनेट में कितने मंत्री पद मिलने जा रहे हैं।

 

बीती रात भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा के घर एनडीए गठबंधन के नेताओं की बैठक हुई।इस बैठक में मंत्रालयों को लेकर चर्चा हुई।मोदी 3.0 कैबिनेट का चेहरा कैसा होगा इस पर पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं।सूत्रों की मानें तो एनडीए की सहयोगी तेलुगू देशम पार्टी,जनता दल युनाइटेड और जनता दल समेत अन्‍य पार्टियों ने भाजपा के सामने अपनी मांग रख दी है, लेकिन अभी तक ये सामने नहीं आया है कि किस दल को क्‍या पोर्टफोलियो मिलने जा रहा है।

 

नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से पहले एनडीए के नवनिर्वाचित सांसद कैबिनेट मंत्रियों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए आज बैठक हुई।रविवार शाम एक भव्य समारोह में नरेंद्र मोदी और उनकी नई कैबिनेट के सदस्य शपथ लेंगे। नरेंद्र मोदी कांग्रेस के दिग्गज नेता जवाहरलाल नेहरू के बाद पहले तीन बार प्रधानमंत्री होंगे। भाजपा ने 2014 में 282 सीटें और 2019 में 303 सीटें जीतीं। इस बार 240 सीटें हासिल कीं (272-बहुमत के निशान से 32 कम), लेकिन एनडीए सहयोगियों की मदद से {चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी (16 सीटें) और नीतीश कुमार की जेडीयू (12 सीटें)} बहुमत के आंकड़े को पार कर गईं और 293 सीटें हासिल की हैं।विपक्षी इंडिया ब्लॉक ने 232 सीटें हासिल की।

 

सियासी गलियारों में इस समय सबसे ज्‍यादा इस बात को लेकर चर्चा हो रही है कि मोदी कैबिनेट में किस पार्टी को कितने मंत्री पद मिलने जा रहा है।ऐसा कहा जा रहा है कि भाजपा ने इसे लेकर अभी कोई निर्णय नहीं लिया है।जब केसी त्‍यागी से पूछा गया कि जेडीयू को मोदी कैबिनेट में कौन-सा मंत्रालय मिलने जा रहा है, तो उन्‍होंने कहा कि देखिए कौन-सा मंत्रालय मिलेगा और कौन-सा नहीं। ये प्रधानमंत्री का विशेषाधिकार है।

 

इंडिया गठबंधन अब भी नितीश कुमार को लुभाने में लगा है। जेडीयू का कहना है कि एक दिन पहले तक नीतीश कुमार को पीएम पद का आफर दिया गया,लेकिन वो अब एनडीए के साथ हैं।केसी त्यागी ने कहा कि इंडिया ब्लॉक ने नीतीश कुमार को पीएम पद का ऑफर दे रहे हैं,लेकिन नीतीश कुमार और हमारी पार्टी ने उस ऑफर को सिरे से खारिज कर दिया है। समय का चक्र देखिए, जो लोग नीतीश कुमार को संयोजक के योग्य नहीं मानते थे, वो प्रधानमंत्री पद का आफर दे रहे हैं, लेकिन हम अब मजबूती से एनडीए के साथ है।

 

बता दें कि नरेंद्र मोदी कल रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।प्रधानमंत्री और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह के लिए गहमागहमी का दौरा जारी है।इस अवसर पर भारत के पड़ोस और हिंद महासागर क्षेत्र के नेताओं को विशिष्ट अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।पीएमओ के मुताबिक,श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे,मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू,बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना,मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनुथ,नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने भाग लेने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के अलावा ये सभी नेता उसी शाम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित डिनर में भी शामिल होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page