वाराणसी
Trending

मारवाड़ी अस्पताल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया डायलिसिस विंग का उद्घाटन और कहा 108 वर्षों से चिकित्सा सेवा देना बड़ी उपलब्धि –

✍️नवीन तिवारी

वाराणसी:– उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान शनिवार को गोदौलिया स्थित रामलक्ष्मी नारायण मारवाड़ी हिंदू अस्पताल में डायलिसिस यूनिट का उद्घाटन किया। इस यूनिट में कुल सात बेड है।

       मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा की 1916 का वर्ष बेहद महत्वपूर्ण था जब पंडित मदन मोहन मालवीय ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना की और इसी वर्ष काशी की हृदय स्थली गोदौलिया में भी मारवाड़ी अस्पताल की स्थापना हुई यह अस्पताल अपने स्थापना के समय से निरंतर चिकित्सा सेवा में मानवता की मिसाल पेश कर रहा है इसी कड़ी में डायलिसिस के खर्च से परेशान मरीजों के परिवार की हालत को देखते हुए अस्पताल ने मात्र ₹500 में उच्च कोटि की डायलिसिस यूनिट की शुरुआत की । जिसमें मशीन के साथ अत्याधुनिक आरो सिस्टम लगाया गया है डायलिसिस विंग के उद्घाटन के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मरीज का हाल भी जाना और पूरी यूनिट को देखकर उसकी प्रशंसा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज भी मात्र ₹10 के पर्चे पर इलाज करना बड़ी सेवा है, जो आप लोग कर रहे हैं यह बाबा विश्वनाथ की नगरी है अन्नपूर्णा की नगरी है और आपका यह अस्पताल जिसमें सृष्टि के पलक श्री विष्णु हरि स्वयं विराजमान है। जिनकी वजह से अस्पताल का नाम श्री लक्ष्मी नारायण मारवाड़ी अस्पताल है लिहाजा आपको चिकित्सा क्षेत्र में गरीबों और वंचितों की सेवा करने में कभी कोई परेशानी नहीं होगी और अगर कोई परेशानी होगी तो प्रदेश सरकार के साथ-साथ हमारे मंत्रीगण और प्रशासनिक अधिकारी हमेशा आपका सहयोग करेंगे। कार्यक्रम में अस्पताल का परिचय और उसके कार्य के बारे में विस्तार से मारवाड़ी अस्पताल के मंत्री गौरीशंकर नेवर ने बताया। 

       इस मौके पर मंच पर मारवाड़ी अस्पताल ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ बैजनाथ प्रसाद डायलिसिस विंग के दानदाता राम अवतार जी अग्रवाल और जाने माने नेफ्रोलॉजिस्ट डॉ डी के सिन्हा मौजूद थे । मारवाड़ी अस्पताल के संयुक्त सचिव संजीव शाह डायलिसिस विंग के प्रभारी आनंद अग्रवाल डायलिसिस विंग के दानदाता परिवार के निर्मल अग्रवाल, सतीश अग्रवाल और अनिल अग्रवाल के साथ प्रबंध समिति के सदस्य रवि अग्रवाल, राजेश अग्रवाल अस्पताल ट्रस्ट बोर्ड के सदस्य कृष्ण कुमार खेमका, रवि पाटोदिया और दीपक बजाज जी ने यशस्वी मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह और बुके देकर के स्वागत किया।  

        बताते चलें कि किसी निजी संस्था से सबसे कम मूल्य पर मरीजों को लाभ दिया जाएगा। अस्पताल प्रबंधन ने डायलिसिस का शुल्क मात्र 500 रुपये निर्धारित किया है, जिससे मरीजों को कोई परेशानी न हो। सरकारी और संस्था के अस्पतालों में किडनी मरीजों के बढ़ते मामले को देखते हुए लगातार सुविधाओं में बढ़ोतरी की जा रही है। एक सप्ताह के अंदर निजी अस्पताल में सात से 10 हजार रुपये मरीजों को खर्च करने पड़ते हैं।

       

 

 

 

इस दौरान उत्तर प्रदेश सरकार के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर, स्टाम्प एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविन्द्र जायसवाल, आयुष एवं खाद्य सुरक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’, पूर्व मंत्री एवं विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष पूनम मौर्या जी वीडीए सदस्य श्री अंबरीश भोला जी और काशी क्षेत्र के मीडिया प्रभारी नवरतन राठी जी के साथ मारवाड़ी समाज के गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।     

         वाराणसी दौरे के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काशी पुराधिपति श्री काशी विश्वनाथ मंदिर एवं काशी के कोतवाल बाबा काल भैरव मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

सीएम योगी ने केन्द्रीय कारागार में बनाये गये आवास एवं बैरक तथा कज्जाकपुरा आरओवी का किया निरीक्षण –

       इससे पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिवपुर स्थित केन्द्रीय कारागार के पुलिसकर्मियों को रहने के लिए बनाये जा रहे आवास एवं कैदियों के लिए बनाए जा रहे बैरकों के निर्माण के साथ ही कज्जाकपुरा में निर्माणाधीन आरओवी का निरीक्षण स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान मौके पर मौजूद अधिकारियों को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर तत्काल निर्माण कार्य पूर्ण कराये जाने हेतु निर्देशित किया।

          बताया गया कि केंद्रीय कारागार में कुल आठ ब्लॉक के 48 आवास के स्ट्रक्चर का कार्य पूर्ण हो चुका है। इनमें फिनिशिंग का कार्य कराया जा रहा है। इसमें प्लंबिंग, पेंटिंग और कोटिंग का कार्य चल रहा है। इसके अलावा कैदियों के लिए बन रहे 15 नग बैरक के 450 क्षमता के सापेक्ष 270 क्षमता के बैरक निर्माण कार्य पूर्ण कराकर हैंड ओवर हो चुका है, शेष का कार्य प्रगति पर है। जिसे भी शीघ्र पूर्ण करा कर जेल प्रशासन को हैंडओवर कर दिया जाएगा।

         निरीक्षण के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर, स्टाम्प एवं न्यायालय पंजीयन शुल्क राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रविन्द्र जायसवाल, आयुष एवं खाद्य सुरक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’, पूर्व मंत्री एवं विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, विधायक डॉ अवधेश सिंह सहित पुलिस कमिश्नर मोहित अग्रवाल, कमिश्नर कौशल राज शर्मा, जिलाधिकारी एस. राजलिंगम आदि अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page