लखनऊ

 मत्स्य विकास की योजनाओं का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों को निष्पक्ष एवं पारदर्शी रूप से दिया जाय-डॉ0 संजय कुमार निषाद –

लखनऊ:– उत्तर प्रदेश के मत्स्य विकास मंत्री डॉ0 संजय कुमार निषाद ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि विभाग में मछुआ कल्याण के लिए संचालित सभी योजनाओं को तेजी से क्रियान्वित किया जाय जिससे योजनाओं का लाभ मत्स्य पालन में लगे हुए लोगों को समय से प्राप्त हो सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि भारत सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम सहकार से समृद्धि योजना के अन्तर्गत चालू वित्तीय वर्ष में प्रदेश की सभी ग्राम सभाओं को सहकारिता से जोड़ना है और इसके तहत एक हजार नई मत्स्यजीवी सहकारी समितियों का गठन किया जाना है। इन समितियों का गठन को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए निर्धारित समय में लक्ष्य पूरा किया जाय। उन्होंने यह भी कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की हीला-हवाली या लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी और इसका मौके पर भौतिक सत्यापन भी कराया जायेगा।      

मत्स्य विकास मंत्री ने आज यहां विधान भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में मत्स्य विकास विभाग की योजनाओं की अद्यतन प्रगति एवं बजट की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि निषाद राज बोट सब्सिडी योजनान्तर्गत शीघ्र लक्ष्यों का निर्धारण किया जाय। उत्तर प्रदेश मत्स्य कल्याण कोष के सम्बंध में मछुआ आवास के लक्ष्यों एवं केज योजना हेतु जनपदवार लक्ष्य निर्धारण के सम्बंध में कार्यवाही शीघ्र पूरी की जाय। डॉ0 निषाद ने मछुआ कल्याण कोष के सम्बंध में पोर्टल विकसित किये जाने के निर्देश दिये। मत्स्य विकास मंत्री ने सहकारी समितियों, मत्स्य आवंटन हेतु नदियों की नीलामी, जलाशयों के निस्तारण की भी समीक्षा की। 

डॉ0 निषाद ने मत्स्य विकास विभाग की बजट की समीक्षा की और अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि वर्तमान वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पूर्व विभाग द्वारा वर्तमान बजट में प्राविधानित धनराशि का सदुपयोग करने के साथ-साथ शत-प्रतिशत उपयोगिता प्रमाण पत्र शासन को उपलब्ध कराना भी सुनिश्चित किया जाय और वर्तमान एवं भावी योजनाओं के अनुरूप ही बजट के लिए प्रस्ताव प्रेषित किया जाय और जितनी आवश्यकता हो उतनी ही मांग प्रेषित की जाय। उन्होंने वर्ष 2023 में मात्स्यिकी क्षेत्र में देश में सर्वश्रेष्ठ अर्न्तस्थलीय राज्य का प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने पर अधिकारियों की सराहना की।

बैठक में मत्स्य विकास के अपर मुख्य सचिव डॉ0 रजनीश दूबे ने मंत्री को विभागीय योजनाओं की अद्यतन प्रगति तथा विभागीय बजट की स्थिति से अवगत कराया। उन्होंने मंत्री को आश्वस्त किया कि प्रदेश में मत्स्य उत्पादन एवं मछुआरों के हित में चल रही सभी योजनाओं का क्रियान्वयन निर्धारित अवधि में पूर्ण कर लिया जायेगा और बजट के सम्बंध में प्राप्त दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा। 

बैठक में संयुक्त निदेशक एम.एस. रहमानी, प्रबंध निदेशक उ0प्र0म0वि0 निगम लि0 एजाज नकवी, प्रबंध निदेशक उ0प्र0म0जि0सह0 संघ, लखनऊ मोनिषा सिंह, उप निदेशक मत्स्य पुनीत कुमार, उप निदेशक सहकारिता संतोष यादव तथा वित्त एवं लेखाधिकारी श्री आर0पी0 सिंह उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page