Uncategorized

मण्डल स्तरीय उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न

बांदा अपर आयुक्त प्रशासन, चित्रकूटधाम मण्डल अमर पाल सिंह की अध्यक्षता में आयुक्त कार्यालय के सभागार में मण्डल स्तरीय उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में अपर आयुक्त, प्रशासन ने मण्डल स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि उद्यमियों की समस्याओं को प्राथमिकता पर गम्भीरता से लेते हुए निस्तारण करायें। उन्होंने विद्युत विभाग से सम्बन्धित उद्यमियों की समस्याओं का शीघ्र निस्तारण किये जाने हेतु विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ उद्यमियों की अलग से बैठक आयोजित कर समस्याओं का निस्तारण शीघ्र कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि उद्योग बन्धु की बैठक में जो अधिकारी नामित किये गये हैं, वह स्वयं ही बैठक में उपस्थित हों, अपने अधीनस्थ किसी अधिकारी कर्मचारी को न भेजा जाए।

बैठक में निवेश मित्र पोर्टल में लम्बित सम्बन्धित समस्या का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम एवं एक जनपद एक उत्पाद योजना की समीक्षा करते हुए योजनान्तर्गत आवंटित लक्ष्यों के सापेक्ष्य शत्-प्रतिशत उपलब्धि पूर्ण करने के निर्देश बैंको के लीड बैंक मैनेजर को दिये। बैठक में क्षेत्रीय प्रबन्धक यूपीसीडा ने  औद्योगिक क्षेत्र भूरागढ़ में रिक्त भूखण्डों के सम्बन्ध में बताया कि रिक्त भूखण्डों का चिन्हीकरण कर लिया गया है तथा यूपीसीडा से अनुमति प्राप्त कर शीघ्र ई-नीलामी के द्वारा प्लाट आवंटन की कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने ग्लोबल इनवेस्टर्स समिटि-2023 में एमएसएमई के अन्तर्गत जीबीसी के लिए तैयार इकाइयों की जानकारी प्राप्त करते हुए शासन की प्राथमिकता के अनुसार इन इकाइयों को धरातल पर स्थापित कराये जाने हेतु उद्यमियों की समस्याओं का निस्तारण कर उद्योगों को मण्डल के जनपदों में स्थापित कराये जाने हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

उन्होंने बताया कि सूक्ष्य एवं लघु उद्यमियों को उद्यम रजिस्टेशन सर्टीफिकेशन पोर्टल (यूआरसी) में पंजीकृत इकाइयों को रू0 पाॅच लाख तक मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना त्रिबीमा योजना का लाभ प्रदान किया जाता है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल विकास योजना के अन्तर्गत शिल्पकारों कारीगरों की सहायता के लिए योजना संचालित है, जिसमें शिल्पकारों को पहले चरण में एक लाख रूपये तथा दूसरे चरण में दो लाख तक सहायता महज पाॅच प्रतिशत ब्याज की दर का कोलरेट फ्री लोन दिया जाता है। उद्यमी रजिस्टेशन कराकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। बैठक में स्टाम्प एवं रजिस्टेशन विभाग के अधिकारी के उपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण प्रस्तुत किये जाने के निर्देश दिये है।

अपर आयुक्त ने भूरागढ़ में पानी की समस्या का निराकरण की समीक्षा की,जिसमें बताया गया कि रू0 1.61 करोड़ का आगणन जल निगम द्वारा यूपीसीडा को स्वीकृति हेतु भेजा गया है। औद्योगिक क्षेत्र भूरागढ़ में सुरक्षा हेतु नियमित पिकेट गश्त बढा दी गयी है तथा असामाजिक तत्वों पर लगातार नजर रखी जा रही है। बैठक में बताया गया कि भूरागढ़ में विद्युत सब स्टेशन की स्थापना हेतु शीघ्र भूमि चयन किये जाने तथा सेतु निगम के द्वारा यूपीएसआईडीसी के उद्यमियों के आवंटित प्लाटों में रखे सामान को हटाये जाने की कार्यवाही पूर्ण हो गयी है।

बैठक में अपर जिलाधिकारी न्यायिक  अमिताभ यादव, संयुक्त आयुक्त उद्योग  बीरेेन्द्र कुमार,  अनिल कुमार सहायक आयुक्त जीएसटी, अधीक्षण अभियंता विद्युत सहित उद्यमीगण  अशोक कुमार गुप्ता, मनोज गुप्ता, संतोष गुप्ता,  मनोज जैन,  मनोज शिवहरे व अन्य उद्यमियों सहित मण्डल स्तर के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page