Uncategorized

मण्डलीय एवं जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बाल संरक्षण से सम्बन्धित कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न

बेसिक शिक्षाधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश विद्यालयों के आस-पास नशे से सम्बन्धित दुकाने नही होनी चाहिए

मण्डलीय एवं जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बाल संरक्षण से सम्बन्धित कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न

 

बेसिक शिक्षाधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश विद्यालयों के आस-पास नशे से सम्बन्धित दुकाने नही होनी चाहिए

 

 

बाँदा उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग लखनऊ की अध्यक्षता में सर्किट हाउस सभागार में मण्डलीय एवं जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बाल संरक्षण से सम्बन्धित कार्यों की समीक्षा बैठक हुआ बैठक में मण्डल के बाल संरक्षण से जुडेे अधिकारियों को निर्देश दिया कि मुख्यमंत्री द्वारा महिलाओं एवं बच्चों के उत्थान एवं उनके विकास के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंनेे गरीब बच्चों को प्राइवेट विद्यालयों में आरटीई के अन्तर्गत निर्धारित कोटे के अनुसार प्रवेश दिलाये जाये। बच्चों को नशे एवं बाल श्रम से मुक्ति दिलाने केे लिए सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को विशेष ध्यान देकर कार्य करने पर जोर देते हुए कहा कि बाल श्रम को रोकने के लिए जनपद स्तर पर गठित टाक्सफोर्स की संयुक्त टीम के द्वारा प्रवर्तन कार्य किये जायें। उन्होंने बाल विवाह एवं बाल भिक्षावृत्ति को रोकने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार कराकर बाल विवाह से होने वाले प्रतिकूल प्र्रभावों के बारे में जागरूक किया जाये तथा यदि कोई बाल भिक्षावृत्ति से लिप्त मिलता है तो उसको भिक्षावृत्ति से हटाकर शिक्षावृत्ति से जोडते हुए उसका प्रवेश विद्यालयों में अवश्य कराया जाए। बाल शोषण के प्रकरणों पर पुलिस के साथ एएसटीओ एवं बाल संरक्षण अधिकारी मिलकर कार्य करें। उन्होंने बाल मित्र बनाये जाने के सम्बन्ध में भी निर्देश दिये। उन्होंने चाइल्ड हेल्प लाइन का प्रचार करते हुए बच्चों के प्रति लोगों केा जागरूक किया जाए।

उन्होंने मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार कोरोना काल में जिन बच्चों के अभिभावक की मृत्यु हो गयी थी, उन बच्चों को समय से चार हजार रूपये प्रतिमाह दिलाये जाने तथा उ0प्र0 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना (सामान्य) के अन्तर्गत अनाथ/(एकल अभिभावक) जिन बच्चों के माता अथवा पिता में से किसी एक की किसी कारण से मृत्यु होने पर रू0 2500 मण्डल में 2061 बच्चों को दिया जा रहा है। उन्होंने कन्या सुमंगला योेजना के अन्तर्गत बेटियों को सहायता प्रदान करने हेतु 25 हजार रूपये येेाजना के अन्तर्गत छः विभिन्न श्रेणियों में समय से दिलाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने बेसिक शिक्षाधिकारी एवं जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिये कि विद्यालयों के आस-पास नशे से सम्बन्धित दुकाने नही होनी चाहिए। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को सभी विद्यालयों के क्लास टीचर का मोबाइल नम्बर सहित एक रजिस्टर इस माह के अंत तक तैयार किये जाने केे निर्देश दिये। प्रार्थना सभा में बच्चों को नशे से दूर रहने के सम्बन्ध में जागरूक किये जाने के लिए भी निर्देशित किया।

उन्होंने जिला प्रोबेसन अधिकारी एवं बाल संरक्षण इकाई के अध्यक्षों को निर्देश दिये कि बाल संरक्षण एवं इससे सम्बन्धित कार्यों के सम्पादन हेतु नियमित रूप से बैठक कर ध्यान दिया जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि पुलिस अधिकारियों एवं बीएसए एवं डीआईओएस के सहयोग से साइबर क्राइम से दूर रहने के सम्बन्ध में भी बच्चों में जागरूकता लायी जाए। बैठक में उन्होंनेे अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी चित्रकूट, बीएसए एवं समाज कल्याण अधिकारी हमीरपुर, उप निदेशक माध्यमिक शिक्षा के अनुपस्थित रहने पर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। बैठक में अपर जिलाधिकारी बाॅदा न्यायिक अमिताभ यादव, संयुक्त विकास आयुक्त यशवंत सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक लक्ष्मी निवास मिश्र, उप निदेेशक महिला एवं बाल कल्याण पुष्पेन्द्र सिंह सहित मण्डल के जिला प्रोबेसन अधिकारी, बाल संरक्षण इकाई के अध्यक्ष सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page