उत्तर प्रदेश
Trending

बाबा रामदेव के शिष्य आचार्य बालकृष्ण पर FIR दर्ज, हिंदू महासभा प्रवक्ता ने ठगी का लगाया आरोप –

अलीगढ़:– पंतजलि के ‘गुमराह करने वाले’ विज्ञापनों के विवाद के बाद अब उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में पतंजलि चीफ बाबा रामदेव के शिष्य आचार्य बालकृष्ण पर ठगी की FIR हुई है. अखिल भारत हिन्दू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अशोक पांडेय का आरोप है कि पंतजलि आयुर्वेद हरिद्वार में 7 दिन के नेचुरोपैथी कोर्स के नाम पर 29400 रुपए ऑनलाइन लिए गए. फिर 45 हजार और मांगे गए. इसके बाद भी कैंप भी जॉइन नहीं कराया गया.

 

अलीगढ़ में अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी ठगी के शिकार हो गए. उन्होंने पतंजलि योगपीठ के जनरल सेक्रेटरी आचार्य बालकृष्ण समेत 3 लोगों पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया है. पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है. अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अशोक कुमार पांडेय की ओर से पुलिस को दी गई तहरीर के अनुसार उन्होंने सात दिवसीय पतंजलि योग शिविर में हिस्सा लेकर उपचार कराने के लिए आवेदन किया था. ऑनलाइन एक नंबर मिला. इस पर उन्होंने सभी जानकारी दी. वहां से पतंजलि योगपीठ के डॉ. पंकज गुप्ता ने बात की. इसके बाद निर्धारित शुल्क जमा करने के लिए एक खाता नंबर दिया. खाता पतंजलि योगपीठ के नाम से ही था.

 

बाबा रामदेव की बढ़ी मुश्किलें: पतंजली फूड्स, मैन्युफैक्चरिंग और लोकल डिस्ट्रीब्यूटर को नोटिस, कोर्ट ने मांगा जवाब

 

पुलिस कर रही जांच

 

जानकारी करने पर पतंजलि योगपीठ पल्ला झाड़ लेता है. खुद आचार्य बालकृष्ण का कहना है कि इस तरह की ठगी की जानकारी है, लेकिन हम कुछ कर नहीं पा रहे. इस तरह के मामले में योगपीठ की ओर से की गई कार्रवाई के बारे में पूछने पर उनके सहायक गगन कुमार भी चुप्पी साध लेते हैं. पुलिस क्षेत्राधिकारी द्वितीय आर के सिसोदिया ने बताया कि थाना गांधी पार्क क्षेत्र में साइबर फ्रॉड का मामला सामने आया है. किसी फर्जी व्यक्ति द्वारा आचार्य बाल कृष्ण के नाम पर 29400 रुपए ठग लिए गए. 45 हजार की मांग की गई है. पुलिस साइबर सेल की मदद से जांच कर रही है.

 

पंतजलि योगपीठ का विवादों का पुराना नाता –

बता दें कि साल 2006 में स्थापित पतंजलि योग पीठ का विवादों से पुराना नाता रहा है. योगपीठ के भ्रामक विज्ञापनों को लेकर भी बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण घिर चुके हैं. विज्ञापनों के जरिए आधुनिक चिकित्सा पद्धति को कमजोर बताया गया था, जबकि आयुष उपचार को बढ़ावा देने की बात की गई थी. मामले में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से मुकदमा दर्ज कराया गया था. इसके बाद रामदेव और बालकृष्ण को सुप्रीम कोर्ट से माफी मांगनी पड़ी थी. इससे पहले भी बालकृष्ण शैक्षणिक दस्तावेजों में हेराफेरी, जाली पासपोर्ट समेत विदेश में धन जमा करने के मामले में घिर चुके हैं.

एक और मामला यूपी के सोनभद्र का भी पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट के नाम पर ऑनलाइन ठगी की गयी  –

पीड़ित का कहना है – ऑनलाइन के माध्यम से पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट के नाम पर ₹10,800 दिया और उन्हे पता चला और ₹2000 और देने होंगे, उसके बाद फिर कही गेट पास बनेगा पतंजलि योगपीठ का पीड़ित ने ₹2000 भेजने के बाद ₹ 17000 और देने होंगे जिससे उन्हे योगपीठ का पास मिल जायेगा। उन्होंने जब मना किया तो नीरज शर्मा नाम के व्यक्ति ने कॉल के माध्यम से बोला ₹6000 और दे दें तो आप के पैसे वापस , पीड़ित ने ₹6000 और भेज दिए, फिर नीरज शर्मा नाम के व्यक्ति ने 14000 की और मांग की, आप को एकाउंट भेजने मे दिक्कत आ रही है TDS की दिक्कत हैं – 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page