Uncategorized

बांदा जनपद के प्रमुख समाचार…..

 

चार धाम यात्रा के श्रद्धालुओं का पंजीकरण अनिवार्य

बांदा। उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा में जाने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए पंजीकरण व्यवस्था अनिवार्य कर दी है। इस आदेश के चलते यह आवश्यक है कि चार धाम यात्रा पर जाने वाले उत्तर प्रदेश के इच्छुक श्रद्धालु पंजीकरण कराने के बाद ही वहां जाएं। बिना पंजीकरण यात्रा के लिए जाने पर तीर्थ यात्रियों को असुविधा हो सकती है। जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन, गृह के आदेश के हवाले से इस आशय की जानकारी दी है। उन्होने बताया कि मुख्य सचिव उत्तराखंड शासन ने इच्छुक तीर्थ यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए मुख्य रूप से निम्न बिंदुओं पर दिशा-निर्देशों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने की अपेक्षा की है। चार धाम यात्रा के लिए उत्तराखंड शासन ने ीजजचेरूध्ध्तमहपेजतंजपवदंदकजवनतपेजबंतमण्नाण्हवअण्पदध्ेपहदपदण्चीच अथवा मोबाइल एप ज्वनतपेज बंतम न्जजंतंाींदक पर अनिवार्य पंजीयन की व्यवस्था की गयी है। श्रद्धालु तीर्थ यात्री जो चार धाम (गंगोत्री, यमुनोत्री, बद्रीनाथ एवं केदारनाथ) की यात्रा करना चाहते हैं, के उक्त यूआरएल अथवा ऐप पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है। अनिवार्य पंजीकरण का प्रवर्तन चार धाम यात्रा के लिए जिन यात्रियों ने पंजीकरण प्रक्रिया पूरी नही की है ऐसे श्रद्धालुओं को चार धाम यात्रा न करने की सलाह दी जाए। ऐसे यात्री जिनका पंजीयन नही है वह निर्धारित चेक प्वांइट पर रोक दिए जाएंगे और उसके आगे नही जा सकेंगे। यात्रा के लिए पंजीकृत तिथि का अनुपालन यह आवश्यक है कि तीर्थ यात्री उन तिथियों पर ही यात्रा करें जिसके लिए उन्होने पंजीकरण कराया है इससे श्रद्धालुओं के आवागमन को सुगम बनाने तथा धामों पर व्यवस्था बनाए रखने में मदद मिलेगी। टूर ऑपरेटर व टैªवेल एजेंटों का दायित्व है कि वह यह सनिश्चित कराएं कि उनके ग्राहकों ने यात्रा शुरू करने से पहले आवश्यक पंजीकरण करा लिया है। इससे तीर्थ यात्रा के दौरान असुविधा अथवा किसी प्रकार के व्यौधान को रोकने में मदद मिलेगी।

बीज खरीद पर किसानों को मिलेगा 50 प्रतिशत अनुदान

बांदा। जिले के किसानों को बीजों पर मिलने वाले अनुदान के लिए उन्हे राजकीय कृषि बीज भंडारों मेें बीज खरीदने के समय ही 50 प्रतिशत अनुदान का लाभ उसी समय में ही मिल जाएगा। जिला कृषि अधिकारी डॉ प्रमोद कुमार ने बताया कि कुल बीज मूल्य का केवल कृषक अंश नकद/ऑनलाइन जमा करना होगा। जिले में कृषि विभाग को खरीफ में 1335 कुंतल धान बीज वितरण का लक्ष्य प्राप्त हुआ है और इसका वितरण राजकीय बीज भंडारों से पास मशीन के जरिए शुरू कर दिया गया है। जिलें में बासमती धान प्रजाति पूसा बासमती 1718, पूसा बासमती 1728 एवं 1692 तथा मोटा धान पंत-24 के बीजों का आवंटन हुआ है। इसके अलावा तिल, उर्द, मंूग आदि के बीज भी बीज भंडारों में उपलब्ध हैं।इसका लाभ लेने के लिए जिन किसानों का राजकीय कृषि बीज भंडारों पर पंजीकरण नही है उन्हे पंजीकरण कराना होगा। धान की फसल लगाने से पहले किसान कैंचा की बुआई करें। कैंचा की बुआइ करने के 45 दिन बाद खेत में इसे पलटने पर धान की फसल को पर्याप्त मात्रा में नाइट्रोजन मिल जाता है साथ ही भूमि में कार्बनिक पदार्थ की मात्रा बढ़ने से लाभदायक जीवों की संख्या भी बढ़ जाती है तथा खेत के खरपतवार भी नष्ट हो जाते हैं। धान, बासमती आधारीय बीज 6780 रुपये प्रति कुंतल एवं धान बासमती प्रमाणित की दर 6534 रुपये प्रति कुंतल है। इस पर 50 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। किसानों को बीज खरीदते समय कृषक अंश की राशि को नगद अथवा आनलाइन जमा करके अनुदान का लाभ लिया जा सकता है।

संदिग्ध परिस्थितियों में महिला की मौत

बांदा। देहात कोतवाली क्षेत्र के शिवनायक पुरवा में दो माह से सुलखान प्रजापति के घर में किराए पर बच्चों के साथ रह रही गुड़िया पत्नी सुरेंद्र सोनकर 27 की संदिग्ध परिस्थितियों में जहरीला पदार्थ खाने से मौत हो गयी। गुड़िया के पुत्र नितिन ने मृत अवस्था में देखकर मकान मालिक को जानकारी दी। मकान मालिक ने हमीरपुर जनपद के अरतरा गांव में परिजनों को घटना की जानकारी दी। मृतका के पिता किशोरी लाल बांदा शहर के मरहीमाता मंदिर के पास रह रहे हैं। जानकारी मिलने के बाद पहुंचे पिता व चाचा को शव घर के आंगन में पड़ा मिला। परिजनों ने देहात कोतवाली पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने फॉरेंसिक टीम बुलाकर जांच शुरू की तथा पुत्रों से घटना की जानकारी ली। मृतका के बेटों ने पुलिस को बताया कि पापा बीती रात घर आए थे और मम्मी से झगड़ा कर मारपीट करते हुए जहर खिलाकर हांथों व नाखूनो से गले में घाव कर दिया जिससे मौत हो गयी। ससुरालीजनों ने दामाद पर हत्या का आरोप लगाया है। मृतका गुड़िया की शादी बीते 8 वर्ष पहले अरतरा गांव में हुई थी। पुलिस मृत्यु के सभी पहलुओं की जांच कर रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही वास्तविकता की जानकारी हो सकेगी। पुुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

एसपी से महिला ने की न्याय की फरियाद

बांदा। थाना कोतवाली देहात क्षेत्र के गुरेह गांव निवासिनी प्रतिभा देवी पत्नी अरविंद मिश्रा ने पुलिस अधीक्षक को शिकायती पत्र देकर कहा है कि घर में ससुर से आपसी विवाद है। इसके चलते ससुर गंगा प्रसाद मिश्रा व पिंटू उर्फ मनोज दीक्षित मुकामी पुलिस के उप निरीक्षक को घर लिवा लाए। दरोगा ने मुझे तथा पति को थाने बुलाया। जब पति के साथ थाने पहुंची तो वहां उप निरीक्षक ने बिना हमारी कोई बात सुने पति की पीटाई की और प्रार्थिया के साथ भी अभद्रता की। प्रार्थिया के पति व भाई का जबरन धारा 151 के तहत चालान कर दिया साथ ही दोनो का मोबाइल भी अपने पास रख लिया। पीड़िता ने पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल से पारिवारिक विवाद में पुलिस की अन्यायपूर्ण कार्रवाई की जांच कराने की मांग करते हुए न्याय की फरियाद की है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page