Uncategorized

बांदा जनपद की संक्षिप्त खबरें… 

 

तेज रफ्तार ऑटो उछलकर खाई मे गिरी

बांदा। नरैनी से सवारियों को लेकर आ रही ऑटो टैक्सी तेज रफ्तार और सीमा से अधिक सवारियां होने के कारण ब्रेकर से उछलकर खाई में गिर गई जिससे एक दर्जन लोग बुरी तरह से घायल हो गए। चार लोगों को गंभीर हालत में जिला मेडिकल कॉलेज भेजा गया है। अन्य लोगों का इलाज सीएचसी में किया गया है। तेरा पथरा से नरैनी आ रही ऑटो टैक्सी मोतियारी रोड पर ब्रेकर से उछलकर खाई में पलट गई जिससे नहरी निवासी रमेश 30, नौहाई निवासी रामदुलारे 50, तेरा ब निवासी जीतराम की 30 वर्षीय पत्नी फूल कुमारी, पथरा निवासी पप्पू की सात वर्षीय पुत्री लक्ष्मी व 18 वर्षीय पुत्री फुला, कामता की 6 वर्षीय पुत्री साधना, गढ़ा निवासी 28 वर्षीय शिवमोहन यादव, पथरा निवासी रामचरण की 12 वर्षीय पुत्री पुनिया, पनगरा निवासी 18 वर्षीय रहीश बरुआ नरैनी 28 वर्षीय राकी एवं बरुआ कालिंजर निवासी संतु की 30 वर्षीय पत्नी राधा, पथरा निवासी रामबहादुर की 35 वर्षीय पत्नी सोना घायल हो गई। सभी को सीएचसी में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है जहां पर गंभीर रूप से घायल रामदुलारे, पुनिया, लक्ष्मी, फूला को मेडिकल कॉलेज बांदा भेजा गया है। पुलिस को अभी कोई शिकायती पत्र नहीं दिया गया।

बीटेक छात्र ने फांसी लगाकर की आत्महत्या 

बांदा। इंजीनियरिंग कालेज मे पढ़ाई कर रहे बीटेक के छात्र ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। आत्महत्या के कारण का पता नही चल सका है। बाराबंकी जिले के ग्राम कंधीपुर रसौली निवासी अमन सिंह पुत्र प्रताप सिंह 21 राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में बीटेक आईटी के प्रथम सेमेस्टर का छात्र था। अमन हॉस्टल में रहकर पढ़ाई करता था। छात्र ने सोमवार रात अज्ञात कारणों के चलते मफलर से फंखे में फंदा बना गले मे डाल फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। छात्र के रूममेट छात्र उज्ज्वल मिश्रा व अमन चौरसिया आइआइटी दिल्ली से प्रातः चार बजे कालेज पहुंचे। उन्होंने अमन सिंह को आवाज लगाकर दरवाजा खोलने को कहा। जवाब न मिलने पर मोबाइल नंबर में फोन मिलाया, लेकिन फोन न उठने से दरवाजे को ठोकर मारी जिससे दरवाजा खुल गया और छात्र अमन सिंह का शव फंदे में लटकते देख साथी छात्र बदहवास हो गए। उन्होंने कालेज प्रशासन को घटना की जानकारी दी। सूचना पर पहुंची पुलिस व फोरेंसिक टीम ने जांच पड़ताल कर कागजी कार्रवाई की।

जसपुरा मे हुई शिक्षक संघ की बैठक

बांदा। जसपुरा बीआरसी मे शिक्षक समस्याओं को लेकर बैठक हुयी। जिसमे ब्लाक अध्यक्ष सहित पदाधिकारियों ने शिक्षक-शिक्षिकाओं के प्रार्थना पत्र इकट्ठा कर खण्ड शिक्षाधिकारी, बीएसए व लेखाधिकारी को भेजा। बैठक की अध्यक्षता ब्लाक अध्यक्ष राजवीर सिंह ने किया। उन्होने कहा कि वेतन व अवकाश संबंधी विसंगतियां तथा पंजिका संचालन की अभिलेखों मे त्रुटिया सामने आयीं जिनका अधिकारी ने तुरंत निस्तारण किया। शिक्षकों के अवकाश पर ऑनलाइन की समस्या होने पर समाधान बताया गया। उन्होने कहा कि लगभग 29 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए हैं जिन्हे संबंधित अधिकारियों को भेज दिया गया है। इस दौरान संगठन के सभी पदाधिकारी, शिक्षक व शिक्षिकाएं मौजूद रहीं।

सोशल ऑडिट टीम मेंबर के गठन का साक्षात्कार

बांदा। विकास भवन के जिला विकास अधिकारी कक्ष मे सोशल ऑडिट टीम मेंबर की गठन के लिए साक्षात्कार का आयोजन किया गया। जिसमे जिले के तीन ब्लाक क्रमशः तिंदवारी, कमासिन व बड़ोखर खुर्द के 108 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। जिसमे 20 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। इस साक्षात्कार मे जिला विकास अधिकारी रमाशंकर सिंह, जिला प्रशिक्षध अधिकारी ज्ञानेन्द्र सिंह, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी अभिषेक चौधरी व जिला सोशल ऑडिट क्वार्डिनेटर बालेन्द्र कुमार मौजूद रहे।

पीडब्लूडी मे भ्रष्टाचार का खेल जारी

बांदा। बांदा-बहराइच मार्ग के चौड़ीकरण को लेकर पीडब्लूडी के प्रांतीय खंड में रोड के निर्माण में फलौरी से मैन्युअल कार्य हो रहा है। जबकि आरएमसी प्लांट लगा होना चाहिए। जिसमें मिक्स होकर माल साइड में आता है। टेंडर में यह शर्त मेंशन है। वेट मिक्स प्लांट भी बांदा में नहीं लगा है जिससे शुरुआती दौर में गिट्टी, सीमेंट के साथ मिक्स होकर डाली जाती है फिर उसके बाद सेट की जाती है। इन दोनों प्लांट के बगैर कार्य को अंजाम देकर सरकार की आंखों में धूल झोंका जा रहा हैं। जबकि फाइलों में टेंडर में पेमेंट के दौरान मेंशन है की वाइब्रेटर शुरू में भी चलाएंगे। बीच में चलाएंगे और बाद में भी चलाएंगे की बात कही जाती है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं किया जाता। आखिर इसमें गलती ठेकेदार की है या संबंधित पीडब्ल्यूडी अधिकारी की है या सिलेक्शन बैंड बनाने वाले अधीक्षण अभियंता की है। जबकि पूरा कार्य ही नियम विरुद्ध कराया जा रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वीडियो में देखने के बाद यह ज्ञात हुआ की ठेकेदार द्वारा सीमेंट पीपीसी इस्तेमाल कर रहे हैं। जबकि इनको सीमेंट ओपीसी इस्तेमाल करनी चाहिए जिनका ग्रेड इस सीसी रोड के लिए वैलिड है। जबकि जीरो टॉलरेंस वाली सरकार वर्तमान सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्रीयोगी सरकार के इतनी सख्ती के बावजूद भ्रष्टाचार खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। इतना पैसा पास होने के बाद भी कार्य को सही रूप से नियम व तरीके से न कराया जाना पूर्ण साधन न होने के कारण फिर भी उच्चाधिकारियों को यह चीज नजर नहीं आती है। सीधे ट्रैक्टर-ट्राली से गिट्टी गिरना फिर लेबर के जरिए उसे सेट करना जिसका वीडियो और फोटो में देखा जा सकता है। मैन्युअल कार्य को भी देखा जा सकता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि किस ढंग से सडक को बनाने को अंजाम दिया जा रहा है। जबकि यह नियम बिल्कुल अवैध है। निर्माण कार्य में खानापूर्ति की जा रही है नियमावली का पालन नहीं किया जा रहा जिस नियम के तहत कार्य को किया जाना चाहिए वह नहीं हो रहा है। वहीं की मिट्टी खोदकर वहीं पर डाली जा रही है जितना मानक है उसे मानक को भी पूरा नहीं किया जा रहा न ही वाइब्रेटर चलाया जा रहा। न ही लोहे का जाल बनाकर डाला जा रहा है। सीमेंट की क्वालिटी भी बहुत ही थर्ड क्वालिटी की है जो मानक को पूरा नहीं करती है। 18 जनवरी को जलशक्ति राज्य मंत्री रामकेश निषाद, सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी, आयुक्त, जिलाधिकारी एवं नगर पालिका चेयरमैन द्वारा संयुक्त रूप से बहराईच-बांदा राज्य मार्ग सं0 13 (चौनेज 323.800) का चौडीकरण एवं सुदृढीकरण के कार्य का भूमि पूजन किया गया। कलेक्ट्रेट चौराहे से मवई बाईपास चौराहे तक के भाग का चौडीकरण एवं सुदृढीकरण का कार्य कराया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page