Uncategorized

बांदा जनपद की संक्षिप्त खबरें…..

विवाहिता ने लगाई फांसी 

बांदा। विवाहित महिला ने पक्के कमरे के अंदर मंगलवार की देर रात साड़ी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। गांव के लोगों ने बताया कि शाम किसी बात को लेकर झगड़ा हुआ। कालिंजर थाना क्षेत्र के बिलखरिन खंदेवरा गांव निवासी मुन्नी लाल यादव की पुत्री आरती 20 करतल चौकी की सीमा से जुड़े थाना धरमपुर अंतर्गत अचुलिया गांव में कोमल यादव के साथ शादी हुई थी। बीती 8 मई को शादी हुई थी एक वर्ष भी नहीं बीते कि घटना हो गई। ग्रामीणों के मुताबिक शाम को लड़ाई झगड़ा हुआ था लेकिन कारण की जानकारी नहीं है। ससुराली जनों के मुताबिक शाम को सभी लोग खाना खाकर सो गए थे सुबह जागने के बाद तलाश की गई तो शव कमरे में लोहे की राड से लटकता मिला। मायके पक्ष व पुलिस को सूचना दी गई। पुलिस ने मौका मुआयना करने के पश्चात शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए जिला अस्पताल पन्ना भेजा है। घटना का निरीक्षण अजयगढ़ एसडीओपी राजीव सिंह भदौरिया ने भी किया जबकि मृतक आरती के भाई रज्जू यादव ने बताया कि कम दहेज मिलने को लेकर ससुरालीं जन आए दिन प्रताड़ित करते थे। आरोप लगाया कि बहन को मार कर टांग दिया गया है पीएम रिपोर्ट आने के बाद तहरीर देंगे। धरमपुर पुलिस का कहना है कि तहरीर मिलने पर कार्यवाही की जाएगी।

लड़की का धर्मांतरण कराने का दरोगा पर आरोप

बांदा। गिरवां थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी युवक ने पुलिस अधीक्षक को दिए गए शिकायती पत्र में कहा है कि उसने गिरवां थाना में एक युवक के खिलाफ पुत्री का अपहरण कर धर्मांतरण कराने का मुकदमा दर्ज कराया था। मामले की विवेचना दारोगा कल्वे अब्बास ने की थी। घटना के दौरान दामाद विक्रम पुत्री को हरियाणा साथ मे ले जा रहा था इसी दौरान बांदा रेलवे स्टेशन से बीते 1 सिंतबर को पुत्री का अपहरण कर लिया गया था। विवेचक ने युवक व पुत्री को बरामद किया था लेकिन पुत्री को विवेचक ने इतना डराया धमकाया ताकि वह बयान न दे सके और पुत्री को घर वालों को सुपुर्द कर दिया। इसके पश्चात बीती किंतु 17 फरवरी को पुनः पुत्री का अपहरण कर लिया गया। पीड़ित ने आरोप लगाया कि विवेचक ने पैसा लेकर पुत्री का अपहरण कराया है एवं धर्मांतरण कराना चाहता है जबकि गिरवां थाने में इरफान उर्फ बउवा के विरूद्ध अपहरण और साजिश रचने की धाराओं मे रिपोर्ट दर्ज है।

लोक अदालत मे निपटे 13 वाद, लोक अदालत 9 को

बांदा। जनपद न्यायाधीश डॉ बब्बू सारंग के निर्देशन मे बुधवार को लघु आपराधिक वादों की विशेष लोक अदालत का आयोजन हुआ। इसमे अनेक मजिस्ट्रेट न्यायालयों से 13 लघु आपराधिक वादों का निस्तारण कर 2100 रुपये अर्थदण्ड वसूला गया। गुरूवार को अंतिम लघु आपराधिक वादों के निस्तारण के लिए विशेष लोक अदालत आयोजित की जाएगी जबकि 9 मार्च को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन होगा। इसमे बैंक वसूली, किरायेदारी, मोबाइल फोन व केबल नेटवर्क संबंधी मामले, आयकर, बैंक व अन्य वित्तीय संस्थाओं से संबंधित दिवानी वाद, उत्तराधिकार वाद, परिवार वाद, मोटर दुर्घटना प्रतिकर, चेक बाउंस के मामले, जन उपयोगी सेवाओं तथा वाणिज्य कर संबंधी मामले, राजस्व चकबंदी, श्रम, चालानी वाद व शमनीय प्रकृति के छोटे आपराधिक वाद के मामलों का निस्तारण आपसी सुलह समझौते के आधार पर किया जाएगा। लोक अदालत मे इसके अलावा यातायात संबंधी ई-चालान का निस्तारण भी किया जाएगा। राष्ट्रीय लोक अदालत की अध्यक्षता जनपद न्यायाधीश डॉ बब्बू सारंग करेंगे। उन्होने वादकारी, विधि व्यवसायियों एवं अन्य संबंधित लोगों से अपील की है कि अपने वादों का निस्तारण कराने के लिए अधिक से अधिक संख्या मे वादों को नियत कराकर सुलह समझौते के आधार पर निस्तारण कराकर अवसर का लाभ उठाएं।

विषाक्त भोजन से आधा दर्जन बीमार, एक की मौत

बांदा। मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने गए एक ही परिवार के आधा दर्जन लोगो की विषाक्त भोजन से हालत बिगड़ गयी। इसमे एक मासूम बच्ची की मौत हो गई। बबेरू कोतवाली क्षेत्र के सतन्याव गांव निवासी रामकरण प्रजापति 35 के पड़ोस में रह रहे मामा चेतन प्रजापति के बेटे की शादी के कार्यक्रम मे मायन निमंत्रण मे पत्नी सुशीला 32, बेटी नेहा 14, दिव्या 9, अन्नपूर्णा 5, रीना 2 व 12 वर्षीय पुत्र दिव्यांग धनराज मंगलवार की देर रात खाना खाकर वापस घर आए। रात करीब 12 बजे सभी को उल्टी दस्त शुरू हो गई। लेकिन अस्पताल जाने के बजाय वह घरेलू उपचार करते रहे। जब हालत में सुधार नहीं हुआ तो परिजनों ने बुधवार की दोपहर सभी लोगो को इलाज के लिए सीएचसी ला रहे थे तभी रास्ते में 5 वर्षीय मासूम बच्ची की मौत हो गई। शेष का इलाज चल रहा है। रामकरण प्रजापति ने बताया कि पड़ोस मे रह रहे मामा चेतन के बेटे बंटू की शादी के कार्यक्रम मे मायन के दिन देर शाम पूड़ी, सब्जी परिवार के साथ खाई है। रात में सभी को तेज बुखार के साथ उल्टी, दस्त शुरू हो गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डॉक्टर ऋषिकेश का कहना है कि विषाक्त खाना खाने से एक मासूम बच्ची मौत हो गई है। जानकारी मिलते ही डॉक्टरों की पांच सदस्यीय टीम गांव भेजी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page