लखनऊ

बच्चों के कैंसर पर डॉ.राम मनोहर आयुर्वेद विज्ञान संस्थान और कैनकिड्स किडस्कैन का साझा प्रयास –

लखनऊ,:– “वर्ल्ड कैंसर डे” के अवसर पर डॉ. राम मनोहर मनोहर आयुर्वेद विज्ञान संस्थान (आरएमएलआईएमएस) विभूति खंड लखनऊ और कैनकिड्स किडस्कैन ने मिलकर बच्चों के कैंसर के सही निदान और प्रबंधन को प्रोत्साहित करने के लिए, एक साइकिल रैली का आयोजन किया। इस रैली का मुख्य उद्देश्य, बच्चों के कैंसर के सही प्रोटोकॉल के माध्यम से इसके इलाज की संभावना को प्रमुखता से दिखाना है l इस साइकिल रैली के आयोजन की शुरुआत

बृहस्पतिवार सुबह 6:30 बजे डॉ.राम मनोहर आयुर्वेद विज्ञान संस्थान से हुई और समाप्ति 8:00 बजे, 1090 चौराहा तक पहुँच कर हुई। रैली की शुरुआत, मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र ने, बच्चों के कैंसर का सही निदान और उपयुक्त उपचार के महत्त्व को बताते हुए किया।

    आपको बता दें रैली का नेतृत्व मुख्य सचिव, श्री दुर्गा शंकर मिश्रा (आईएएस) ने किया और प्रतिभागियों में सर्वाइवर्स, माता-पिता, एमबीबीएस छात्र, साइकिल क्लब और समाज के प्रतिष्ठित सदस्य शामिल थे। रैली का मुख्य उद्देश्य बच्चों के बचपन से होने वाले कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाना है।

    इस मौके पर मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि “मैंने रैली में इसलिए हिस्सा लिया है, ताकि कैंसर मरीजों के मन से कैंसर का डर दूर हो सके। राज्य में सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए, मेरा पूरा समर्थन मेडिकल कॉलेजों और कैनकिड्स के साथ है। हमारा लक्ष्य कैंसर से पीड़ित बच्चों को सुरक्षित रखने और बचपने में सक्षम बनाने के लिए और देखभाल में 100 प्रतिशत सुनिश्चित करना है।”

    इसके अलावा, इस मौके पर श्री मयंकेश्वर शरण सिंह (राज्य मंत्री) चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, मातृ एवं शिशु देखभाल ने कहा कि “हम डॉ.राम मनोहर लोहिया चिकित्सा संस्थान, केजीएमयू और उत्तर प्रदेश के अन्य सभी अस्पतालों में एक नया बाल ऑन्कोलॉजी विभाग खोलेंगे।”

    इस मौके पर प्रोफेसर सोनिया नित्यानंद, निदेशक RMLIMS एवं कुलपति केजीएमयू ने कहा की “डॉ. राम मनोहर मनोहर आयुर्वेद विज्ञान संस्थान और कैनकिड्स किडस्कैन की इस सुंदर पहल से बच्चों के कैंसर के खिलाफ एक मजबूत संघर्ष में एकता बनेगी, यह पहल चिकित्सा और प्रशासनिक समुदाय की प्रति बच्चों के कैंसर के सामने खड़ी उम्मीद को प्रतिस्थापित करती है। आरएमएलआईएमएस और कैनकिड्स किडस्कैन के बीच इस सहयोग का उद्देश्य है, कि बच्चों के कैंसर के लिए सही निदान और उपयुक्त उपचार प्रोटोकॉल्स की महत्वपूर्णता के बारे में समाज को सचेत किया जाए।”

    इस मौके पर कैनकिड्स किडस्कैन की संस्थापक पूनम बगई ने कहा की “यह रैली जनमानस में बच्चों के कैंसर की जानकारी, बचाव, उसके लिए उपलब्ध इलाज, व्यवस्थाएं एवं इलाज को सफल बनाने के बारे में एवं इससे संबंधित जानकारी अवगत करवाए जाने के लिए की गई है। इस साझेदारी का उद्देश्य है समाज को बच्चों के कैंसर के खिलाफ उत्साहित करना और सही निदान एवं उपचार प्रोटोकॉल्स की महत्वपूर्णता को साझा करना है।

    इस मौके पर आईएएस पवन कुमार (चिकित्सा शिक्षा सचिव) ने जागरूकता कार्यक्रम की सराहना करते हुए, भविष्य में इस रैली कार्यक्रम के माध्यम से लोगों तक बच्चों के कैंसर के प्रति जागरूक करने की इस मुहिम के सफल होने की कामना की।

    “वर्ल्ड कैंसर डे” के अवसर पर इस साइकिल रैली कार्यक्रम को सफल बनाने में, कार्यक्रम में मौजूद डॉ. राम मनोहर मनोहर आयुर्वेद विज्ञान संस्थान से डॉ.ए.पी.जैन, डॉ.सक्षम सिंह और कैनकिड्स से सुश्री सोनल शर्मा, श्री नसीम अहमद, डॉ.योगिता भाटिया और अन्य लोगों का खासा योगदान रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page