वाराणसी

नशे में न खोए काशी की पहचान,विश्वनाथ मंदिर समेत प्रमुख घाट, पक्के महलों और सुनसान गलियों में चला चेतावनी अभियान –

✍️ नवीन तिवारी

 वाराणसी:– पौराणिक स्थल काशी इन दिनों पुनः चर्चा में है। हालांकि नित नई और तत्क्षण किजी न किसी रूप में सुर्खियों में रहने वाली काशी इस दफा ऐसी निकृष्टता के लिए चर्चा में है, जो इसके मूल अस्तित्व पर एक बदनुमा दाग़ है। और वह बदनुमा दाग़ है नशाखोरी। वह भी उस स्थान पर जिसके लिए इस पौराणिक, सांस्कृतिक और धार्मिक नगरी की ख्याति है।

 

 वैसे तो नशाखोरी का यह जिन्न समय-समय पर बोतल से बाहर आता रहता है। वर्ष 2016 में जब उड़ता पंजाब नामक मूवी पर्दे पर आई तो एक बार फिर ड्रम नगरी में नशे के कारोबार पर प्रशासनिक हमला हुआ। लेकिन हमेशा की तरह कुछ दिन की कड़ाई के बाद फिर से सब* *सामान्य। 2016 ही नहीं इसके पहले भी काशी के युवा लालों का नशाखोरी की गिरफ्त में कैद होने और इसके फलते-फूलते कारोबार पर कई बार मीडिया* *रिपोर्ट्स आ चुकी हैं। लेकिन चार दिन की चाँदनी, फिर अंधेरी रात की तर्ज पर यह कारोबार कड़ाई पर लुकाछीपी करके और कड़ाई में ढील होते ही धड़ल्ले से फिर से कारोबार चरमोत्कर्ष पर पहुंच जाता है।

 2016 के बाद विगत दिनों फिर से मीडिया की ओर से नशे की रिपोर्ट पर एक बार फिर से प्रशासनिक अमला सक्रिय हो गया है। कमिश्नर ऑफ पुलिस मोहित अग्रवाल के आदेश पर* *काशी के प्रमुख गंगा घाट इससे लगायत गलियों और इलाकों में संबंधित थानाक्षेत्र की पुलिस को नशावृत्ति की रोकथाम का ज़िम्मा सौंपा गया है। खासकर युवा पीढ़ी को इसकी गिरफ्त से बचना और तीर्थ यात्रियों पर काशी की प्रतिकूल छवि से सुरक्षित रखा जा सके।

 

 इसी कड़ी में नगर के ह्र्दयस्थल दशाश्वमेध थानाक्षेत्र की पुलिस रविवार को जमकर पसीना बहाया और पूरे इलाके में सघन जांच अभियान चलाया। क्षेत्र के तेजतर्रार चौकी प्रभारी दिगम्बर उपाध्याय ने अपनी टीम के साथ दशाश्वमेध घाट, डॉ राजेंद्र प्रसाद घाट, शीतला घाट, अहिल्याबाई घाट, दरभंगा घाट, मुंशीघाट, चौसट्टी घाट, से लेकर मानमंदिर घाट, त्रिपुरा भैरवी घाट, मीरघाट व ललिता घाट पर सघन अभियान चलाकर घाट पर मौजूद दुकानदारों को सिगरेट,गांजा व अन्य मादक पदार्थ न बेचने की हिदायत दी। साथ ही यह भी चेतावनी दी कि पुनः मादक पदार्थ बेचते पकड़े जाने पर जुर्माने के साथ दुकान को भी सीज कर दिया जाएगा।

 इसके अलावा पुलिस ने दशाश्वमेध स्थित देशबन्धु चित्तरंजन दास पार्क समेत इलाके के पक्का महाल की सुनसान गलियों और इन इलाकों में व्याप्त होटलों, धर्मशालाओं और लाजों में भी नशीला पदार्थ न रखने की चेतावनी दी।

 इसी क्रम में अस्सी घाट, केदार घाट, रविदास घाट, मणिकर्णिका घाट आदि थाने की पुलिस ने भी अभियान चलाया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page