दिल्ली
Trending

दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी को जानें –

दिल्ली:- दिल्ली को एक बार फिर महिला मुख्यमंत्री मिलने जा रही है. अरविंद केजरीवाल सीएम पद छोड़ रहे हैं और उनकी जगह आम आदमी पार्टी ने मंत्री आतिशी को सीएम पद की कमान सौंपने का फैसला किया है. बैठक में अरविंद केजरीवाल ने आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा और उनके नाम पर मुहर लगी. सभी विधायकों ने खड़े होकर प्रस्ताव को स्वीकार किया. आतिशी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री हैं. इससे पहले सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित इस पद पर काबिज हो चुकी हैं.

दिल्ली की आबकारी नीति में कथित घोटाले को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद आतिशी सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहीं. मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद अरविंद केजरीवाल ने 9 मार्च 2023 को आतिशी और सौरभ भारद्वाज को कैबिनेट मंत्री बनाया था. मौजूदा सरकार में आतिशी के पास शिक्षा, जल, वित्त, PWD, बिजली, कानून समेत कुल 14 मंत्रालय हैं. आतिशी अकेली ऐसी मंत्री हैं जिनके पास इतने विभागों की जिम्मेदारी है. ऐसे में अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के ऐलान के बाद से ही मुख्यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे आतिशी का नाम चल रहा था. आतिशी को अरविंद केजरीवाल की सबसे भरोसेमंद मंत्रियों में से एक माना जाता है. यही वजह है कि जब मुख्यमंत्री के जेल में रहते 15 अगस्त को झंडा फहराने का मौका आया तो अरविंद केजरीवाल ने जेल से दिल्ली सरकार के स्वतंत्रता दिवस समारोह में तिरंगा फहराने के लिए अपनी तरफ से आतिशी का नाम भेजा था.

केजरीवाल की भरोसेमंद:-

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की भरोसेमंद और नजदीकी के अलावा कई बातें आतिशी को खास बनाती हैं. आतिशी न सिर्फ दिल्ली सरकार में इकलौती महिला मंत्री हैं बल्कि उनके पास इस वक्त दिल्ली सरकार में सबसे ज्यादा विभागों की 14 जिम्मेदारी भी हैं. जिनमें शिक्षा विभाग, PWD, जल विभाग, राजस्व, योजना और वित्त जैसे अहम विभाग शामिल हैं.

*राजनीतिक करियर –

आतिशी आम आदमी पार्टी की शुरुआत के समय ही पार्टी में शामिल हो गई थीं. 2013 के विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के मैनिफेस्टो का मसौदा समिति की अहम सदस्य थीं और पार्टी के गठन और नीतियों को निर्धारण में भी अहम भूमिका निभाई. बाद में आतिशी ने आम आदमी पार्टी के मुद्दों को रखने के लिए प्रवक्ता के तौर पर जिम्मेदारी निभाई. आतिशी ने तत्कालीन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की सलाहकार के रूप में भी काम किया और उनके जेल जाने के बाद शिक्षा मंत्रालय का भी काम संभाला.

आतिशी से जुड़ी बातें –

आतिशी दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विजय कुमार सिंह और त्रिप्ता वाही के घर पैदा हुईं. आतिशी ने अपनी स्कूली शिक्षा नई दिल्ली स्प्रिंगडेल स्कूल से की, सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास की पढ़ाई की और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में शेवनिंग स्कॉलरशिप पाकर मास्टर की डिग्री हासिल की. कुछ साल बाद, उन्होंने शैक्षिक अनुसंधान में रोड्स स्कॉलर के रूप में ऑक्सफोर्ड से अपनी दूसरी मास्टर डिग्री हासिल की. आतिशी ने मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव में 7 साल बिताए, जहां वह जैविक खेती और प्रगतिशील शिक्षा प्रणालियों से जुड़ीं साथ ही कई NGO के साथ भी काम किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page