वाराणसी
Trending

दशाश्वमेध घाट के आरती स्थल तक पहुंचा गंगा का पानी, बदला आरती का स्थान, जलस्तर में तेजी से हो रही वृद्धि –

✍️नवीन तिवारी

वाराणसी:– गंगा के जलस्तर में सोमवार को तेजी से वृद्धि शुरू हो गई। 6 सेंटीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गंगा में पानी बढ़ रहा है। दशाश्वमेध घाट और अस्सी घाट के आरती स्थल तक गंगा का पानी पहुंच गया है। इससे दोनों घाटों पर आरती स्थल बदलना पड़ा। अब निर्धारित स्थल से थोड़ा पीछे ऊंचाई वाले स्थान पर गंगा आरती होगी। गंगा के जलस्तर में वृद्धि से तटवर्ती इलाके के लोग भी सशंकित हैं। 

रंगम फिल्म्स के माध्यम से कलाकार बनें और अपनी कलात्मक प्रतिभा को निखारें –

 

गंगा के जलस्तर में रविवार से वृद्धि शुरू हो गई। रविवार को एक सेंटीमीटर की रफ्तार से पानी बढ़ रहा था। वहीं सोमवार की सुबह 6 सेंटीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से जलस्तर में वृद्धि रिकार्ड की गई। शाम तक गंगा का पानी दशाश्वमेध और अस्सी घाट के आरती स्थल पर पहुंच गया। ऐसे में आरती स्थल को बदलना पड़ा। एक सप्ताह पहले भी गंगा के जलस्तर में वृद्धि हुई तो आरती स्थल के करीब पहुंच गया था। वहीं काशी के 30 घाटों का आपसी संपर्क टूट गया था। 

 

दशाश्वमेध घाट पर आरती स्थल तक पानी पहुंचने की वजह से गंगा सेवा निधि की ओर से आरती स्थल को बदले जाने की सूचना दी गई है। वाराणसी में गंगा में चेतावनी बिंदु 70.262 मीटर और खतरे का बिंदु 71.262 मीटर है। केंद्रीय जल आयोग, जल पुलिस और एनडीआरएफ की टीम लगातार निगरानी कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page