वाराणसी
Trending

डेंगू – मलेरिया से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने स्कूल यूनिफॉर्म के लिए जारी की एडवाइजरी –

✍️नवीन तिवारी

वाराणसी:- स्वास्थ्य विभाग ने उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में जिला विद्यालय निरीक्षक और बेसिक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से समस्त निजी, सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को पत्र जारी कर निर्देशित किया है कि प्रतिदिन छात्र-छात्राए पूरी बाजू की शर्ट, फूल लेंथ की पैंट, जूता मोजा पहन कर विद्यालय आएं। वर्तमान मानसून एवं डेंगू संचरण काल को लेकर जागरूक व सतर्क रहने की आवश्यकता है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने कहा कि डेंगू एवं मलेरिया के वर्तमान संचरण काल में डेंगू मलेरिया आदि मच्छर जनित बीमारियों से छात्र-छात्राओं के बचाव के लिए समस्त अध्यापकों को अपने स्तर से यह जिम्मेदारी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। उन्होंने समस्त प्रधानध्यापकों से अपील की है कि प्रतिदिन पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े यथा, पूरी बाजू के फूल शर्ट एवं फूल पैंट, मोजे, जूते पहन कर विद्यालय आने हेतु छात्रों को निर्देशित करे। इसके लिए जनपद के समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों, एवं प्रधानाध्यापकों को निर्देश भेज दिया गया है, जिससे डेंगू, मलेरिया, इत्यादि गम्भीर बीमारियों से बचाव किया जा सके।
सीएमओ ने कहा कि समस्त राजकीय, अशासकीय, वित्तविहीन विद्यालयों (समस्त बोर्ड) में प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य एवं शिक्षा निदेशक (बेसिक) उत्तर प्रदेश के दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किये जाने के लिए अपने स्तर से निर्देश जारी करने का कष्ट करें, साथ ही समस्त विद्यालय प्रबंधन से अनुरोध किया गया है कि विद्यालय परिसर में जलजमाव की स्थिति न हो, परिसर में जल भराव के निस्तारण तथा साफ सफाई की उचित व्यवस्था का भी ध्यान रखा जाए, जिससे मच्छर जनक स्थितियाँ उत्पन्न न हो। कूलर के पानी को प्रति सप्ताह खाली करें एवं गमलों, कबाड़ व अन्य कंटेनर की सत्त निगरानी करें, ताकि कहीं भी मच्छर के लार्वा पैदा न हो सकें।
स्कूल प्रबन्धन समिति के सदस्यों का उनके मासिक बैठक में दिमागी बुखार एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों तथा जल जनित रोगों पर संवेदीकरण करें। यदि विद्यालय में अधिक संख्या में छात्र बुखार पीड़ित हों तो तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र व चिकित्सालय से संपर्क कर डॉक्टर बुलाएं एवं समस्त बुखार पीड़ित छात्रों का चिकित्सीय परीक्षण कराते हुए समुचित चिकित्सा की व्यवस्था की जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page