बुंदेलखंड

डीएम ने मॉडल शॉप व आंगनबाडी केन्द्रों के निर्माण को शीघ्र पूर्ण करने का दिया निर्देश

बांदा जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय में मॉडल शॉप निर्माण आंगनबाडी केन्द्रों के निर्माण एवं गौशालाओं में गौवंशों को शीतलहर से बचाव एवं केयर टेकर के रुकने के सम्बन्ध में व्यवस्था किये जाने के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने सरकारी राशन की दुकानों (मॉडल शॉप) के निर्माण किये जाने की समीक्षा करते हुए निर्माणाधीन 19 मॉडल शॉप के निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण कराये जाने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारियों को दिये। इसके साथ ही उन्होंने अन्य स्थानों पर भी मॉडल शॉप का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारम्भ किये जाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायत तथा उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि यदि कोई राजकीय भवन खाली हो तों उसकी मरम्मत कराकर मॉडल शॉप बनाया जाए तथा अन्य स्थानों पर मॉडल शॉप हेतु भूमि चिन्हित कर ली जाए।

 

जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन आंगनबाडी केन्द्रों के निर्माण की प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि निर्माणाधीन आंगनबाडी केन्द्रों का निर्माण कार्य शीघ्र कार्य में तेजी लाकर गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाए। उन्होंने आंगनबाडी केन्द्रों को और बेहतर तथा सुन्दरीकरण करने के भी निर्देश दिये। बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी गौशालाओं में गौवंशों हेतु आवश्यक भूसा, चारा की व्यवस्था के साथ ही ठण्ड से बचाव के लिए पर्याप्त व्यवस्था पॉलीथीन आदि की व्यवस्था कर ली जाए। उन्होंने गौशालाओं में गौवंशों के रख-रखाव हेतु केयर टेकर के रूकने की व्यवस्था के लिए अस्थायी व स्थायी व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि एक सप्ताह में सभी गौशालाओं में केयर टेकर के रहने के लिए आवश्यक व्यवस्था की जाए। उन्होंने हरे चारे हेतु नेपियर घास को तैयार कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवासों के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवासों के निर्माण कार्य की नियमित समीक्षा करने एवं कार्यों को शीघ्र पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी  वेद प्रकाश मौर्य,  उप जिलाधिकारी खण्ड विकास अधिकारी परियोजना निदेशक डीआरडीए जिला पूर्ति अधिकारी, जिला कार्यकम अधिकारी मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page