बुंदेलखंड

डीएम ने पुलिस विभाग, परिवहन एवं यातायात विभाग के अधिकारियों को निर्देश

नाली के बाहर अतिक्रमण करने वालों की खैर नहीं

 

संपादक – विनोद कुमार सैनी 

बांदा जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता में कलेक्टेट सभागार में जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने गत सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिए गये निर्णयों की कार्यवाही की समीक्षा करते हुए अधिक गति से चलने वाले वाहनों, बिना हेलमेट, बिना सीटबेल्ट व अनफिट वाहन, अवैध पार्किंग, नशे की हालत में ड्राइविंग करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने समस्त कामर्शियल वाहन, ट्रक, बस, टैम्पों, आटोरिक्सा तथा टैक्टर ट्राली के पीछे रिफलेक्टर टेप/फ्लोरोसेन्ट पेन्ट लगवाये जाने के लिए जागरूकता अभियान चलाये जाने के साथ सभी पेट्रोल पम्पों इसकी व्यवस्था कराये जाने के निर्देश परिवहन विभाग व यातायात सड़क सुरक्षा के अधिकारियों को दिये। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि चिन्हित ब्लैक स्पाटों में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु रोड सइनेज एवं ऐज लाइन तथा ब्रेकर आदि के साथ जिन कार्यों को पूर्ण कराया जाना है उनको शीघ्र कराया जाए। उन्होने बडोखर चैराहे पर जिला पंचायत द्वारा हाई मास्क लाइट लगाये जाने की शीघ्र व्यवस्था कराये जाने तथा डिग्गी चैराहे की लाइट ठीक कराये जाने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका/उप जिलाधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि सड़कों पर अन्ना जानवर घूमनेे नही पायें और उन्हें बुद्धवार व शनिवार को अभियान चलाकर निरन्तर पकडने की कार्यवाही की जाए, जिससे कि सड़क दुर्घटना को रोका जा सके। उन्होंने रात में सड़कों पर स्ट्रीट लाइट को निरन्तर संचालित रखने के भी निर्देश दिये। अवैध वाहनों, ओवरलोेड वाहनों एवं टैम्पर्ड नम्बर प्लेट वाहनों के संचालन पर कडी नजर रखते हुए उन्हें रोकने हेतु सघन चेकिंग कर प्रभावी कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये।उन्होंने पुलिस विभाग, परिवहन एवं यातायात विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि बिना हेलमेट, बिना सीटबेल्ट व अधिक गति से वाहन चलाने वाले वाहनों के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जाए। उन्होंने समस्त कार्मिशयल वाहनों ट्रक, बस, टैम्पो में रिफलेक्टर टेप लगवाये जाने के साथ शहर के अंदर भारी वाहनों के प्रवेश को नोे इंन्ट्री के समय कडाई से अनुपालन कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने ट्रक ड्राइवरों की लाइसेन्स की चेकिंग अभियान चलाये जाने तथा पेट्रोलिंग वाहनों के माध्यम से राष्ट्रीय मार्ग, एक्सप्रेस-वे व प्रमुख मार्गों में सड़क सुरक्षा सम्बन्धी जानकारी दिये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने विद्यालयों में छात्र/छात्राओं को सड़क सुरक्षा तथा पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने शहर व कस्बों में स्थित चैराहों के आस-पास अस्थायी अतिक्रमण को हटाये जाने के निर्दे्रश उप जिलाधिकारी एवं नगर पालिका/नगर पंचायत को दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि सड़क के किनारे अवैध अतिक्रमण को हटाये जाने की कार्यवाही समय-समय पर निरन्तर चलती रहनी चाहिए।

बैठक में अपर जिलाधिकारी  उमाकान्त त्रिपाठी, अधिशाषी अभियंता पीडब्लूडी  रूपेश कुमार सोनकर, ए0आर0टी0ओ0  शंकर सिंह सहित सड़क सुरक्षा समिति के सचिव  दिनेश यादव, उप जिलाधिकारी सदर सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page