Uncategorized

डीएम ने केन्द्र व्यवस्थापकों को नकल विहीन परीक्षा कराने का दिया निर्देश

परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी से रखी जाएगी नजर 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू 

 

बांदा जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता में हाई स्कूल एवं इण्टर मीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन एवं सकुशल सम्पन्न कराये जाने के सम्बन्ध में केन्द्र व्यवस्थापकों, सेक्टर स्टेटिक जोनल मजिस्टेªटों की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने दिनांक 22 फरवरी से 09 मार्च, तक आयोजित होने वाली हाई स्कूल एवं इण्टर मीडिएट की परीक्षाओं को नकल विहीन एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के सम्बन्ध में केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिये कि परीक्षा की सभी तैयारी समय से सुनिश्चित करा ली जाए। परीक्षा प्रश्न पत्रों को स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखा जायेगा। सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे संचालित रहेगें। सभी परीक्षा केन्द्रों के आस-पास 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस कर्मियों को तैनात कर सुरक्षा व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को एक घण्टे पूर्व परीक्षा केन्द्रों पर उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने केन्द्र व्यवस्थापकों को मिश्रित सिटिंग प्लान तैयार किये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को परीक्षा अवधि में विद्युत आपूर्ति निर्बाध रूप से सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये हैं।

उन्होंने निर्दे्रश दिये कि जनपद मुख्यालय से परीक्षा केन्द्रों तक प्रश्न पत्र पुलिस की अभिरक्षा में भेजे जायेगें, जिनका रख-रखाव स्ट्रांग रूम में केन्द्र व्यवस्थापक, स्टेटिक मजिस्टेªट तथा वाह्य केन्द्र व्यवस्थापक की उपस्थिति में किया जायेगा। उन्होंने ड्यूटी में लगे अधिकारियों एवं केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिये हैं कि बोर्ड द्वारा परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु दिये गये निर्देशोें का भली-भांति अध्ययन कर परीक्षाओं को सकुशल सम्पन्न करायें। किसी भी परीक्षा केेन्द्र में गडबडी पाये जाने पर सम्बन्धित केन्द्र व्यवस्थापक के विरूद्ध कडी कार्यवाही की जायेगी। बैठक में बताया गया कि जनपद के 64 परीक्षा केन्द्रों में परीक्षा आयोजित की जायेगी, जिसमें हाई स्कूल के 24738 एवं इण्टरमीडिएट के 19693 परीक्षार्थी प्रतिभाग करेंगे। परीक्षाओं को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के लिए 17 सेक्टर मजिस्टेªट, 05 जोनल मजिस्टेªट, 64 स्टेटिक मजिस्टेªट लगाये गये हैं। परीक्षा को नकल विहीन आयोजित किये जाने हेतु सचल दल द्वारा आकस्मिक चेकिंग किये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने उत्तर पुस्तिकाओं को सम्बन्धित संकलन केन्द्र में सकुशल जमा कराये जाने के निर्देश दिये हैं।

उन्होंने केन्द्र व्यवस्थापकों को परीक्षा केन्द्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थायें फर्नीचर, पेयजल, प्रकाश तथा चेकिंग की व्यवस्था रखने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी कक्ष निरीक्षक परीक्षा के दौरान अपने परिचय पत्र के साथ ड्यूटी पर उपस्थित रहेंगे। बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक श्री लक्ष्मी निवास मिश्रा ने निर्देश दिये कि परीक्षा केन्द्र के बाहर अनावश्यक रूप से भीड एकत्र न रहने पाये। परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु निगरानी रखते हुए सभी केन्द्र व्यवस्थापक सतर्कता रखते हुए परीक्षाओं को सम्पन्न करायें।

बैठक में अपर जिलाधिकारी न्यायिक अमिताभ यादव, मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य, जिला विद्यालय निरीक्षक, समस्त स्टेेटिक जोनल सेक्टर मजिस्टेªट उपस्थित रहे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page