बुंदेलखंड

डीएम ने की समीक्षा बैठक सभी अधिकारियों को दिए निर्देश

रैकिंग में सुधार लायें आवेदन पत्रों का निराकरण तुरंत करें

बांदा 20 अक्टूबर जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल की अध्यक्षता में कलेक्टेट सभागार में विकास कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने विभागीय कार्यों की रैकिंग में सुधार लायें, कोई भी आवेदन पत्र अधिक दिनों तक लम्बित नही रहने पाये। उन्होंने आईजीआरएस के प्रकरणों में जांच के समय शिकायतकर्ता की उपस्थिति सुनिश्चित कराये जाने के साथ शिकायतकर्ता से निस्तारण की गुणवत्ता से संतुुष्ट होने के सम्बन्ध में फीडबैक लिये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने सोशल सेक्टर में बेहतर कार्य करने पर इसी प्रकार अन्य अधिकारियों को भी कार्य किये जाने के निर्देश दिये।

उन्होंने 15वें वित्त आयोग सेे गाॅवों में विकास कार्य कराये जाने हेतु नाले-नालियों के निर्माण कार्य पूर्ण कराये जाने तथा विद्यालयों में टायलीकरण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में पेयजल एवं शौचालयों में पानी की उपलब्धता सुुनिश्चित कराने हेतु कमियों को दूर करायें। उन्होंने आॅपरेशन कायाकल्प योजना के अन्तर्गत विद्यालयों में बाउन्ड्री वाॅल के निर्माण कार्य में तेजी लाये जाने तथा टायलीकरण कार्य शीघ्र पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने विद्यालयों में ग्राम प्रधान व अध्यापकों तथा अभिभावकों के द्वारा प्रयास करके बच्चों की अधिक से अधिक उपस्थिति सुनिश्चित कराये जाने तथा प्रत्येक शुक्रवार को अभिभावकों की बैठक कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने नई सड़कों के निर्माण कार्य को गुणवत्ता के साथ तेजी से पूर्ण कराये जाने तथा सड़कों मरम्मत का कार्य भी गुणवत्ता के साथ शीघ्र कराये जाने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिये।  उन्होंने श्रम विभाग द्वारा संचालित मातृ, शिशु, बालिका योजना एवं श्रमिक पंजीकरण के कार्य में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति लाने के निर्देश श्रम प्रवर्तन अधिकारी को दिये।

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण एवं मुख्यमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि योजना के लाभार्थियों को समय से लाभान्वित किया जाए। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति में सुधार लाने के निर्देश दिये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए एम्बुलेन्स की समय से उपस्थिति सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये तथा जननी सुरक्षा योजना एवं बायो मेडिकल उपकरणों का रख-रखाव तथा संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम में प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होेंने विकास कार्यों की  विभागवार समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि सभी अधिकारी लाभार्थीपरक जिन योजनाओं में बैंक अथवा किसी अन्य विभाग के समन्वय से लाभार्थीयों को लाभान्वित किया जाना है, ऐसी स्थिति में अन्र्तविभागीय अधिकारियों से समन्वय कर लाभार्थियों को लाभ पहुंचाये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी  वेद प्र्रकाश मौर्य, मुख्य चिकित्सा अधिकारी  अनिल श्रीवास्तव, जिला विकास अधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, परियोजना निदेशक डीआरडीए सहित समस्त खण्ड विकास अधिकारी एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page