दिल्ली

जिस चुनावी राज्य में उठा सीएम फेस का मुद्दा, वहां रेस में कौन सबसे आगे? चौंका रहे सर्वे के नतीजे..

दिल्ली:- महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के ल‍िए हलचल तेज हो गई है. शिवसेना (यूटीबी), एनसीपी (शरद पवार) और कांग्रेस से मिलकर बने महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन में मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान शुरू हो गई है. इस बीच, सत्तारूढ़ गठबंधन में देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे पहली पसंद के तौर पर जाना जा रहा है. जबकि, दूसरे नंबर पर एकनाथ शिंदे और तीसरी पसंद में उद्धव ठाकरे का नाम सामने आया है.

टाइम्स नाऊ की रिपोर्ट के मुताबिक, शिवसेना (यूटीबी) प्रमुख और सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की हाल ही में दिल्ली में वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक के बाद एमवीए के भीतर सीएम उम्मीदवारी की चर्चा तेज हो गई है. हालांकि, एनसीपी और कांग्रेस ने अभी तक उद्धव ठाकरे की मांग पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

 

सीएम पद के लिए देवेंद्र फडनवीस महाराष्ट्र के लोगों की पहली पसंद

 

वहीं, राजनीतिक विश्लेषकों का मानना ​​है कि यह मांग चुनावी समीकरणों में शिवसेना (यूटीबी) के महत्व को बनाए रखने के लिए उद्धव ठाकरे की राजनीतिक रणनीति का हिस्सा हो सकती है. इस बीच एक निजी चैनल के ताजा सर्वे में सीएम पद के लिए देंवेंद्र फडणवीस लोगों की पहली पसंद हैं. सर्वे से पता चला है कि अगर महाराष्ट्र में आज चुनाव होते हैं तो देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री बनने के सबसे संभावित उम्मीदवार होंगे.

 

जानिए नंबर 2 और 3 पर किसका है नाम?

दरअसल, राज्य के 288 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की राय जानने वाले इस सर्वेक्षण के अनुसार, महायुति गठबंधन को 47% वोट मिलने की संभावना है, जबकि एमवीए को 39% और अन्य दलों को 14% वोट मिलने की उम्मीद है. हालांकि, मुख्यमंत्री के तौर पर मतदाताओं की पहली पसंद फडणवीस ही हैं. इस सर्वे में मौजूदा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे भी शामिल थे, लेकिन सबसे ज़्यादा समर्थन देवेंद्र फडणवीस को मिला. जबकि, एकनाथ शिंदे दूसरे और उद्धव ठाकरे तीसरे स्थान पर रहे.

 

जानें किस पार्टी को बहुमत मिलने की संभावना?

इस सर्वे में लोगों से पूछा गया कि यदि सभी दल स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ते हैं तो किस पार्टी को बहुमत मिलने की सबसे ज्यादा संभावना है. सर्वे के परिणामों से संकेत मिलता है कि अगर अभी चुनाव हो तो 38% मतदाताओं का समर्थन मिल सकता है, जबकि शिवसेना के शिंदे गुट को 22%, ठाकरे गुट को 17%, कांग्रेस को 14% और शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी को 9% समर्थन मिल सकता है.

 

बीजेपी की पहली पसंद बनकर उभरे देवेंद्र फडनवीस

महाराष्ट्र की राजनीति में मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान आने वाले दिनों में और तेज हो सकती है. यह देखना दिलचस्प होगा कि उद्धव ठाकरे की उम्मीदवारी के दावों और फडणवीस की लोकप्रियता के बीच चुनावी समीकरण कैसे बदलते हैं. जहां एक तरफ, इस मुद्दे पर एमवीए के भीतर असहमति दिख रही है, वहीं दूसरी तरफ, अपनी लोकप्रियता के कारण फडणवीस बीजेपी की ओर से सबसे मजबूत उम्मीदवार के रूप में उभर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

You cannot copy content of this page